बड़ी खबरें

सुदर्शन एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का हाल में परीक्षण सफल, अभ्यास के दौरान सिस्टम ने लड़ाकू विमानों के 80 फीसदी पैकेज को मार गिराया 2 घंटे पहले सीएम योगी की दिल्ली में आज पीएम से होगी मुलाकात, सौंपेंगे लोकसभा चुनाव की समीक्षा रिपोर्ट 2 घंटे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस को मिले 37 नए अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी), डीजीपी मुख्यालय ने जारी किए प्रोन्नति के आदेश 2 घंटे पहले लखनऊ में तैयार हो रहा सीनियर केयर सेंटर, बुजुर्गों के लिए लाइब्रेरी, योगा और हेल्थ फिटनेस फैसिलिटी, लीगल सुविधाएं भी उपलब्ध 2 घंटे पहले लखनऊ में 28 जुलाई को लगेगा मेगा लिंब शिविर, एक हजार दिव्यांगों को कृत्रिम अंग देने के लिए किया जाएगा चिन्हित 2 घंटे पहले पेरिस ओलिंपिक में आज से शुरू होगी मेडल की रेस, 8 खेलों के 22 होंगे मेडल इवेंट, 4 भारतीय शूटर्स पर नजरें 2 घंटे पहले भारत बनाम श्रीलंका टी-20 सीरीज का पहला मैच आज, सूर्या की कप्तानी और गंभीर के कोचिंग में पहला दौरा 2 घंटे पहले NEET-UG रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, 61 टॉपर्स से घटकर हुए 17, 4.2 लाख कैंडिडेट्स की रैंक बदली 2 घंटे पहले एसबीआई ने ऑफिसर (स्पोर्ट्सपर्सन) और क्लर्क (स्पोर्ट्सपर्सन) के पदों के लिए निकाली वैकेंसी, एज लिमिट 30 वर्ष, सैलरी 85 हजार से ज्यादा 2 घंटे पहले नीति आयोग की बैठक जारी; राजद नेता बोले- नेहरू की कल्पना के बगैर नहीं चलेगा संसदीय लोकतंत्र 39 मिनट पहले

एनडीए की सरकार बनने से शेयर बाजार का हाई हुआ जोश, इन्वेस्टर्स ने बाजार खुलते ही कमाए 3 लाख करोड़

Blog Image

आज एक बार फिर बाजारों में खलबली मच गई पिछले कुछ दिनों से नई सरकार के आने की धमक से बाजारों में हलचल देखी गई है। जहां देश में मोदी 3.0 सरकार आ चुकी है वहीं बाजार के दोनों सूचकांक ने रिकॉर्ड पर ट्रेड कर रहे हैं। आज बाजार के दोनों सूचकांक ऑल-टाइम हाई पर पहुंचे हैं। सेंसेक्स और निफ्टी शानदार तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। सोमवार को शेयर बाजार जोरदार तेजी के साथ ओपन हुआ है और सेंसेक्स सभी रिकार्ड्स को तोड़ते हुए पहली बार 77000 के पार पहुंच गया है। हालांकि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी।

सेंसेक्स में पहली बार रिकॉर्ड उछाल-

पीएम नरेंद्र मोदी के लगाातर तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर मोदी 3.0 को सोमवार को शेयर बाजार ने भी इस्तकबाल किया है और इतिहास रच दिया है। बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स 385.68 अंक की शानदार उछाल के साथ 77,079.04 पर और एनएसई निफ्टी 121.75 अंक बढ़कर 23,411.90 के अपने ऑल टाइम हाई को छू लिया है। यह पहला मौका है जब सेंसेक्स 77000 के लेवल के पार पहुंचा है। 

अदाणी ग्रुप के के सभी शेयरों में जबरदस्त उछाल-

पिछले हफ्ते बाजार में भारी उतार-चढ़ाव भरा कारोबार था। आज अदाणी पोर्ट्स पावर ग्रिड कॉर्प बजाज ऑटो कोल इंडिया और श्रीराम फाइनेंस के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। इसके साथ ही अदाणी ग्रुप के सभी शेयरों में भी आज जोरदार तेजी देखी जा रही है। अदाणी पावर के शेयरों में सबसे ज्यादा 4.36% का उछाल आया है। जिसकी वजह से अदाणी ग्रुप की सभी लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 17.5 लाख करोड़ के पार चला गया है।

बाजारों में तेजी के पीछे क्या होते हैं कारण

बाजारों में आई तेजी के पीछे कई कारण हो सकते हैं।  पिछले हफ्ते आरबीआई गवर्नर ने एमपीसी बैठक में लिए गए फैसलों का एलान किया। इस बार भी रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला लिया गया। इसी के साथ भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2024-25 के लिए जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है। वहीं विदेशी फंड इनफ्लो में भी शानदार तेजी देखने को मिला है।

ये हैं टॉप गेनर और लूजर स्टॉक-

निफ्टी पर अदाणी पोर्ट्स, पावर ग्रिड कॉर्प, बजाज ऑटो, कोल इंडिया और श्रीराम फाइनेंस के शेयर तेजी के साथ ट्रेड कर रहे हैं , जबकि टेक महिंद्रा, इंफोसिस, डॉ रेड्डीज लैब्स, एलटीआईमाइंडट्री और हिंडाल्को के शेयर लाल निशान पर हैं। सेंसेक्स की कंपनियों में पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एनटीपीसी के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि टेक महिंद्रा, इंफोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टाइटन के शेयर लाल निशान पर हैं।

क्या है ग्लोबल मार्केट का हाल?

एशियाई बाजारों में, टोक्यो हरे निशान में रहा जबकि सियोल नीचे कारोबार कर रहा था। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.31 प्रतिशत चढ़कर 79.87 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 4,391.02 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

निवेशकों ने कमाए 3.3 लाख करोड़-

बाजार में शानदार तेजी के दौरान कमाई की बात करें तो आईटी और मेटल को छोड़ निफ्टी के सभी सेक्टर्स के इंडेक्स ग्रीन हैं। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी का रुझान है। इन सबके चलते आज BSE पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 3.03 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है यानी निवेशकों ने बाजार खुलते ही 3.03 लाख करोड़ रुपये की कमा डाले हैं।

पीएसयू बैंक में जबरदस्त उछाल-

आईटी और मेटल को छोड़कर बाकी सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. पीएसयू बैंक और ऑटो शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. निफ्टी मिडकैप 321 अंक या 0.62 प्रतिशत बढ़कर 53,516 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप  170 अंक या 0.99 प्रतिशत बढ़कर 17,385 अंक पर कारोबार कर रहा है।

भारतीय करेंसी में आई गिरावट-

आज भारतीय करेंसी 10 पैसे गिरकर कारोबार कर रहा है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.48 पर खुली और आगे चलकर ग्रीनबैक के मुकाबले 83.50 पर कारोबार करने लगी, जो कि पिछले बंद स्तर से 10 पैसे की हानि दर्शाता है। 

अन्य ख़बरें