बड़ी खबरें

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ 21 घंटे पहले नीट विवाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग 21 घंटे पहले लखनऊ में UPSRTC मुख्यालय के बाहर मृतक आश्रितों का नौकरी की मांग पर धरना, 'नियुक्ति दो या जहर दे दो' का लिखा स्लोगन 21 घंटे पहले लखनऊ में 33 विभूतियों समेत 66 मेधावी सम्मानित, क्षत्रिय लोक सेवक परिवार ने हल्दीघाटी मनाया विजयोत्सव 21 घंटे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में बनाई जगह, अमेरिका को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया 21 घंटे पहले संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) लखनऊ में 419 वैकेंसी, 25 जून 2024 है लास्ट डेट, 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों को मिलेगा मौका 21 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने मेडिकल ऑफिसर के 805 पदों पर निकाली भर्ती, 12 जुलाई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 21 घंटे पहले CBSE ने रीजनल डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, एज लिमिट 56 वर्ष, सैलरी 65 हजार से ज्यादा 21 घंटे पहले मोदी ने सांसद पद की ली शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू 20 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को तत्काल राहत देने से इनकार, 26 जून को होगी अगली सुनवाई 18 घंटे पहले

एनडीए की सरकार बनने से शेयर बाजार का हाई हुआ जोश, इन्वेस्टर्स ने बाजार खुलते ही कमाए 3 लाख करोड़

Blog Image

आज एक बार फिर बाजारों में खलबली मच गई पिछले कुछ दिनों से नई सरकार के आने की धमक से बाजारों में हलचल देखी गई है। जहां देश में मोदी 3.0 सरकार आ चुकी है वहीं बाजार के दोनों सूचकांक ने रिकॉर्ड पर ट्रेड कर रहे हैं। आज बाजार के दोनों सूचकांक ऑल-टाइम हाई पर पहुंचे हैं। सेंसेक्स और निफ्टी शानदार तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। सोमवार को शेयर बाजार जोरदार तेजी के साथ ओपन हुआ है और सेंसेक्स सभी रिकार्ड्स को तोड़ते हुए पहली बार 77000 के पार पहुंच गया है। हालांकि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी।

सेंसेक्स में पहली बार रिकॉर्ड उछाल-

पीएम नरेंद्र मोदी के लगाातर तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर मोदी 3.0 को सोमवार को शेयर बाजार ने भी इस्तकबाल किया है और इतिहास रच दिया है। बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स 385.68 अंक की शानदार उछाल के साथ 77,079.04 पर और एनएसई निफ्टी 121.75 अंक बढ़कर 23,411.90 के अपने ऑल टाइम हाई को छू लिया है। यह पहला मौका है जब सेंसेक्स 77000 के लेवल के पार पहुंचा है। 

अदाणी ग्रुप के के सभी शेयरों में जबरदस्त उछाल-

पिछले हफ्ते बाजार में भारी उतार-चढ़ाव भरा कारोबार था। आज अदाणी पोर्ट्स पावर ग्रिड कॉर्प बजाज ऑटो कोल इंडिया और श्रीराम फाइनेंस के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। इसके साथ ही अदाणी ग्रुप के सभी शेयरों में भी आज जोरदार तेजी देखी जा रही है। अदाणी पावर के शेयरों में सबसे ज्यादा 4.36% का उछाल आया है। जिसकी वजह से अदाणी ग्रुप की सभी लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 17.5 लाख करोड़ के पार चला गया है।

बाजारों में तेजी के पीछे क्या होते हैं कारण

बाजारों में आई तेजी के पीछे कई कारण हो सकते हैं।  पिछले हफ्ते आरबीआई गवर्नर ने एमपीसी बैठक में लिए गए फैसलों का एलान किया। इस बार भी रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला लिया गया। इसी के साथ भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2024-25 के लिए जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है। वहीं विदेशी फंड इनफ्लो में भी शानदार तेजी देखने को मिला है।

ये हैं टॉप गेनर और लूजर स्टॉक-

निफ्टी पर अदाणी पोर्ट्स, पावर ग्रिड कॉर्प, बजाज ऑटो, कोल इंडिया और श्रीराम फाइनेंस के शेयर तेजी के साथ ट्रेड कर रहे हैं , जबकि टेक महिंद्रा, इंफोसिस, डॉ रेड्डीज लैब्स, एलटीआईमाइंडट्री और हिंडाल्को के शेयर लाल निशान पर हैं। सेंसेक्स की कंपनियों में पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एनटीपीसी के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि टेक महिंद्रा, इंफोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टाइटन के शेयर लाल निशान पर हैं।

क्या है ग्लोबल मार्केट का हाल?

एशियाई बाजारों में, टोक्यो हरे निशान में रहा जबकि सियोल नीचे कारोबार कर रहा था। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.31 प्रतिशत चढ़कर 79.87 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 4,391.02 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

निवेशकों ने कमाए 3.3 लाख करोड़-

बाजार में शानदार तेजी के दौरान कमाई की बात करें तो आईटी और मेटल को छोड़ निफ्टी के सभी सेक्टर्स के इंडेक्स ग्रीन हैं। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी का रुझान है। इन सबके चलते आज BSE पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 3.03 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है यानी निवेशकों ने बाजार खुलते ही 3.03 लाख करोड़ रुपये की कमा डाले हैं।

पीएसयू बैंक में जबरदस्त उछाल-

आईटी और मेटल को छोड़कर बाकी सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. पीएसयू बैंक और ऑटो शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. निफ्टी मिडकैप 321 अंक या 0.62 प्रतिशत बढ़कर 53,516 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप  170 अंक या 0.99 प्रतिशत बढ़कर 17,385 अंक पर कारोबार कर रहा है।

भारतीय करेंसी में आई गिरावट-

आज भारतीय करेंसी 10 पैसे गिरकर कारोबार कर रहा है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.48 पर खुली और आगे चलकर ग्रीनबैक के मुकाबले 83.50 पर कारोबार करने लगी, जो कि पिछले बंद स्तर से 10 पैसे की हानि दर्शाता है। 

अन्य ख़बरें