बड़ी खबरें

AI-डिजिटल पेमेंट समेत कई मुद्दों पर पीएम मोदी और बिल गेट्स ने की बातचीत, बिल गेट्स ने की भारत की 'डिजिटल सरकार' की तारीफ 10 घंटे पहले सपा ने 18 स्टार प्रचारकों की जारी की सूची, अखिलेश-शिवपाल के साथ प्रोफेसर रामगोपाल करेंगे प्रचार 10 घंटे पहले माफिया मुख्तार अंसारी की 60 साल की उम्र में हार्ट अटैक से मौत, पूर्वांचल के चार जिलों में अलर्ट 10 घंटे पहले मुख्तार अंसारी की मौत के बाद सीएम योगी की बड़ी बैठक, यूपी में धारा 144 लागू, कई जिलों में बढ़ी सुरक्षा 10 घंटे पहले राजस्थान के तूफान में उड़ा दिल्ली का खेमा, दिल्ली कैपिटल्स को मिली लगातार दूसरी हार 10 घंटे पहले होम ग्राउंड पर जीत की लय बरकरार रखने के लिए उतरेगा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) , कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) देगा टक्कर 10 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली वैकेंसी, 5 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 10 घंटे पहले ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) में जूनियर कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पदों पर निकली भर्तियां, 5 अप्रैल 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 10 घंटे पहले नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने 1377 नॉन टीचिंग पदों पर निकाली भर्ती , 30 अप्रैल 2024 है ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 10 घंटे पहले बांदा DM ने मुख्तार अंसारी मौत मामले में जांच के दिए आदेश 6 घंटे पहले बसपा MLA राजू पाल हत्याकांड में सभी छह आरोपियों को उम्रकैद की सजा 5 घंटे पहले बिजनौर में विपक्ष पर गरजे सीएम योगी, बोले- पहले देश की हालत थी खराब, अब पीएम मोदी ने बदल दी तस्वीर 4 घंटे पहले मुख्तार अंसारी की पोस्टमॉर्टम की प्राइमरी रिपोर्ट में हार्ट अटैक से मौत की हुई पुष्टि 2 घंटे पहले

उत्तर प्रदेश के उत्सव: भाग 2

कुंभ-मेला

आज के आधुनिक इलाहाबाद में स्थित प्रयाग तीर्थ के रूप में हिन्दुओं में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। तीर्थ वह स्थान है जहाँ एक भक्त इस नश्वर संसार से मुक्ति प्राप्त करता है। परंपरागत रूप से नदियों के मिलन को बहुत पवित्र माना जाता है, लेकिन संगम का मिलन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यहां गंगा, यमुना और सरस्वती का अद्भुत मिलन होता है।  इन तीर्थों में भी संगम को तीर्थराज के नाम से जाना जाता है। संगम में हर बारह साल में कुंभ का आयोजन होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विष्णु अमृत से भरा एक कुंभ (बर्तन) ले जा रहे थे, जब अमृत की चार बूंदें असुरों के साथ हाथापाई में गिर गईं। ये बूंदें प्रयाग, हरिद्वार, नासिक और उज्जैन जैसे तीर्थ स्थानों में गिरीं। ऐसे में जहां-जहां अमृत की बूंदें गिरीं, वहां बारी-बारी से तीन साल के अंतराल पर कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है। कुंभ भारत का ही नही विश्व का सबसे बड़ा मेला है। प्रयाग में हर बारह वर्षों में त्रिवेणी संगम में कुंभ मेले का आयोजन होता है और हर 6 साल में अर्ध कुंभ होता है और 144 वर्षों में आयोजित होने वाले कुंभ मेले को महाकुंभ कहते हैं। इस मेले के दौरान कुंभ में लाखों श्रद्धालु और मठों के संत डुबकी लगाने आते हैं। कुंभ का मेला लगभग एक महीने तक चलता है । कुंभ के मेले को 2017 में यूनेस्को की अमूर्त विरासत घोषित किया गया था ।

बटेश्वर मेला
कुंभ मेले के अलावा एक और मेला जो उत्तर प्रदेश में प्रसिद्ध है वो है बटेश्वर मेला । बटेश्वर मेला आगरा शहर के पास लगने वाला उत्तर भारत का सबसे बड़ा पशु मेला है । यह राजस्थान के पुष्कर मेले के समान होता है । इसका आयोजन दीपावली के तीन सप्ताह पूर्व जानवरों की प्रदर्शनी के साथ होता है और बटेश्वर मंदिर परिसर में धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं।


ददरी मेला
इसी पशु मेले की तरह ही बलिया जिले के ददरी में भी एक मेला आयोजित किया जाता है जिसे ददरी पशु मेला कहते हैं । यह मेला भी लगभग एक महीने तक चलता है ।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें