बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 16 घंटे पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 16 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 16 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 16 घंटे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 16 घंटे पहले आज कर्नाटक के बेलगावी पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा में कहा- कांग्रेस को देश की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती 13 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज ओडिशा के केंद्रपाड़ा में की चुनावी रैली, भाजपा पर बोला जमकर हमला 10 घंटे पहले

योगी सरकार ने रातों रात 6 IAS और 15 IPS आधिकारियों के किए तबादले

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 6 IAS, 15 IPS और 3 जिलों के SP अफसरों के तबादले किए हैं। इन तबादलों में सबसे अहम नाम सीनियर IAS विजय किरन आनंद का है। उन्हें स्कूल शिक्षा के प्रभारी महानिदेशक के पद से हटाकर प्रयागराज में कुंभ मेला अधिकारी बनाया गया है।  उनकी जगह कंचन वर्मा को महानिदेशक स्कूल शिक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंचन वर्मा अभी तक आईजी निबंधन उत्तर प्रदेश के पद पर तैनात थीं। बता दे कि कुंभ मेला कराने के पूर्व के अनुभव को देखते हुए विजय किरन आनंद को 2025 के कुंभ मेला के आयोजन के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है। हालांकि पिछले कुछ समय से बेसिक शिक्षा विभाग में अपने प्रयोगों के चलते वह शिक्षकों के विरोध का सामना भी कर रहे थे।

IPS अफसरों के तबादले- 

वहीं वाराणसी के DIG को बदलकर विपिन कुमार मिश्रा को भेजा गया है। विपिन कुमार मिश्रा एक अनुभवी अधिकारी हैं और उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। उम्मीद है कि वह वाराणसी की कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाएंगे। IPS ट्रांसफर की लिस्ट में 15 नाम हैं। इसमें 3 जिलों-अंबेडकरनगर, महाराजगंज, हाथरस के SP को भी बदला गया है। इन तबादलों से यह संकेत मिलता है कि सरकार कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए कदम उठा रही है। 

इसके अलावा, विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा डा. रूपेश कुमार को आईजी निबंधन उत्तर प्रदेश, सुखलाल भारती विशेष सचिव कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा को विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा बनाया गया है। अपर खाद्य आयुक्त उत्तर प्रदेश तथा सचिव सतर्कता आयोग अनिल कुमार अब प्रभारी आयुक्त एवं निबंधक सहकारी समितियां के पद पर तैनात किए गए हैं। इतना ही नहीं अपर आवास आयुक्त आवास विकास परिषद उप्र डा. विपिन कुमार मिश्रा को अपर खाद्य आयुक्त उत्तर प्रदेश के साथ ही सचिव सतर्कता आयोग के पद पर तैनात किया गया है।

इन जगहों पर हुई पोस्टिंग-

आपको बता दे कि यह फैसला योगी सरकार ने बुधवार देर रात को लिया है इन तबादलों में 15 IPS अफसरों के नाम भी शामिल हैं। सभी तबादलों के बाद अंबेडकर नगर, महाराजगंज और हाथरस के एसपी को बदला गया है। इसके अलावा लखनऊ के साइबर क्राइम एसपी का भी तबादला किया गया है। वहीं प्रयागराज के अपर पुलिस आयुक्त को भी बदला गया है। साथ ही बांदा में पुलिस उपमहानिरीक्षक के पद पर तैनात विपिन कुमार मिश्रा को अब वाराणसी का पुलिस उपमहानिरीक्षक (पीएसी) बनाया गया है। पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद के अपर पुलिस आयुक्त भारती सिंह को अब पीटीएस मेरठ का पुलिस उपमहानिरीक्षक बनाया गया है। 

पीएसी वाराणसी के अजय कुमार सिंह को बांदा में पुलिस उप महानिरीक्षक के पद पर तैनात किया गया है। मुरादाबाद में पुलिस अधीक्षक का पद संभाल रहे कल्पना सक्सेना को अब गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट में पुलिस उपायुक्त बनाया गया है। महाराजगंज के पुलिस अधीक्षक कौस्तुभ को अंबेडकरनगर के पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है। आगरा पुलिस कमिश्नरेट के अपर पुलिस उपायुक्त सोमेंद्र मीना को महाराजगंज का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें