बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 21 घंटे पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 21 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 21 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 21 घंटे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 21 घंटे पहले आज कर्नाटक के बेलगावी पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा में कहा- कांग्रेस को देश की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती 18 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज ओडिशा के केंद्रपाड़ा में की चुनावी रैली, भाजपा पर बोला जमकर हमला 14 घंटे पहले

वरिष्ठ IAS अधिकारी नवनीत सहगल बने प्रसार भारती के चेयरमैन

Blog Image

यूपी में कई सरकारों में ऊंचे ओहदे पर रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल को भारत सरकार ने प्रसार भारती का नया चेयरमैन नियुक्त किया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इसके लिए बाकायदा आदेश का पत्र जारी किया है। आज यानि शनिवार (16 मार्च) को नवनीत सहगल पदभार ग्रहण करेंगे।

पिछले साल ही हुए थे रिटायर-

उत्तर प्रदेश के सबसे चर्चित वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल पिछले साल जुलाई 2023 में 35 वर्षों की लंबी सेवा के बाद यूपी से रिटायर हुए थे। 1988 बैच के आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल, मायावती, अखिलेश यादव और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ काम कर चुके हैं, नवनीत सहगल के बारे में एक बात और कही जाती थी कि सरकार किसी की हो दबदबा सहगल का ही रहता है। 

कौन हैं नवनीत सहगल-

वर्ष 1963 में पंजाब के फरीदकोट में पैदा हुए नवनीत सहगल की शुरुआती पढ़ाई लिखाई हरियाणा में हुई क्योंकि इनके पिता यहीं नौकरी करते थे। नवनीत सहगल ने अंबाला से दसवीं कक्षा पास करने के बाद भिवानी में रहकर इंटरमीडियट परीक्षा उत्तीर्ण की। वर्ष 1982 में 19 साल की उम्र में सहगल ने बीकॉम पास किया। ये सिविल सर्विस में जाना चाहते थे लेकिन उम्र नहीं हुई थी। इसके बाद सहगल ने चार्टेड एकाउंटेंटशिप (सीए) कोर्स में दाखिला लिया। 1986 में उन्होंने सीए कोर्स पूरा किया। इसके अगले साल इन्होंने कंपनी सेकेटरीशिप का कोर्स भी पूरा किया। सीए करने केद  बावर्ष 1986 में सहगल ने प्रैक्टिस और साथ में सिविल सर्विसेज की तैयारी भी शुरू कर दी। बड़ी कंपनियों के कंसल्टेंट के तौर पर सहगल ने देश में कई नई फैक्ट्रियों की शुरुआत कराई।

पहले ही प्रयास में हुए UPSC में सफल-

नवनीत सहगल अपने पहले ही प्रयास में 1988 में सिविल सेवा चयनित हो गए थे। इन्हें यूपी कैडर मिला था। प्रोबेशन पीरियड में इनकी तैनाती सहारनपुर में हुई थी। वर्ष 1990 में इनकी पहली पोस्टिंग एटा में हुई। उसके बाद एक साल ये देहरादून में एसडीएम के पद पर तैनात रहे। इसी दौरान कुंभ मेला का आयोजन होने पर सहगल हरिद्वार डेवलेपमेंट अथारिटी में उपाध्यक्ष के पद पर तैनात हुए। वर्ष 1993-96 तक इन्होंने कानपुर में यूपी फाइनेंशियल कार्पोरेशन में महाप्रबंधक की जिम्मेदारी संभाली। इसके बाद में दो साल जौनपुर के जिलाधिकारी रहे। भाजपा सरकार में तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने इन्हें फैजाबाद का जिलाधिकारी बनाया था। इस दौरान सहगल अयोध्या में रामजन्म भूमि से जुड़े संतों के काफी करीब आ गए थे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें