बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अगुवाई में नीति आयोग की बैठक आज, 'विकसित भारत@2047' पर होगा फोकस एक घंटा पहले सुदर्शन एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का हाल में परीक्षण सफल, अभ्यास के दौरान सिस्टम ने लड़ाकू विमानों के 80 फीसदी पैकेज को मार गिराया 59 मिनट पहले सीएम योगी की दिल्ली में आज पीएम से होगी मुलाकात, सौंपेंगे लोकसभा चुनाव की समीक्षा रिपोर्ट 59 मिनट पहले उत्तर प्रदेश पुलिस को मिले 37 नए अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी), डीजीपी मुख्यालय ने जारी किए प्रोन्नति के आदेश 59 मिनट पहले लखनऊ में तैयार हो रहा सीनियर केयर सेंटर, बुजुर्गों के लिए लाइब्रेरी, योगा और हेल्थ फिटनेस फैसिलिटी, लीगल सुविधाएं भी उपलब्ध 58 मिनट पहले लखनऊ में 28 जुलाई को लगेगा मेगा लिंब शिविर, एक हजार दिव्यांगों को कृत्रिम अंग देने के लिए किया जाएगा चिन्हित 57 मिनट पहले पेरिस ओलिंपिक में आज से शुरू होगी मेडल की रेस, 8 खेलों के 22 होंगे मेडल इवेंट, 4 भारतीय शूटर्स पर नजरें 57 मिनट पहले भारत बनाम श्रीलंका टी-20 सीरीज का पहला मैच आज, सूर्या की कप्तानी और गंभीर के कोचिंग में पहला दौरा 57 मिनट पहले NEET-UG रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, 61 टॉपर्स से घटकर हुए 17, 4.2 लाख कैंडिडेट्स की रैंक बदली 56 मिनट पहले एसबीआई ने ऑफिसर (स्पोर्ट्सपर्सन) और क्लर्क (स्पोर्ट्सपर्सन) के पदों के लिए निकाली वैकेंसी, एज लिमिट 30 वर्ष, सैलरी 85 हजार से ज्यादा 56 मिनट पहले

यूपी सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी: भाग 23

Blog Image

1. निम्नलिखित में से कौन सा एक युग्म सही सुमेलित नहीं है?
(a) SIDA (सीडा) - सहारनपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण
(b) BIDA (बीडा)- भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण
(c) LIDA (लीडा)- लखनऊ औद्योगिक विकास प्राधिकरण
(d) YIDA (यीडा)- यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण -

2. क्षेत्रफल की दृष्टि से लखीमपुर के पश्चात् उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला है-
(a) हरदोई
(b) प्रयागराज
(c) सीतापुर
(d) सोनभद्र

3. निम्नलिखित में से किस वर्ष भारत सरकार द्वारा लखनऊ स्थित भातखण्डे संगीत संस्थान को डीम्ड विश्वविद्यालय घोषित किया गया?
(a) अक्टूबर 2001 में
(b) जनवरी 2002 में 
(c) मार्च 2003 में
(d) अक्टूबर 2000 में

4. निम्नलिखित में से किस एक लोकगीत का संबंध भगवान कृष्ण की उपासना के विभिन्न तरीकों से है?
(a) रसिया
(c) कजरी
(b) चैता
(d) बिरहा

5. उ.प्र. में स्थित निम्नलिखित जिलों में से कौन सा एक लखनऊ मण्डल के अन्तर्गत नहीं आता है? 
(a) उन्नाव 
(b) रायबरेली 
(c) बाराबंकी
(d) हरदोई

1. Ans- (a)
सथारिया औद्योगिक विकास प्राधिकरण (SIDA) - यह प्राधिकरण जौनपुर के मछलीशहर में अधिसूचित है। अन्य सभी सही सुमेलित हैं।"

2. Ans- (d)
क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला लखीमपुर खीरी 7680 वर्ग किमी है। लखीमपुर के बाद क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े जिले क्रमश: सोनभद्र, हरदोई, सीतापुर तथा प्रयागराज हैं। 

3. Ans- (d)
अक्टूबर- 2000 में भारत सरकार द्वारा लखनऊ संगीत संस्थान को डीम्ड विश्वविद्यालय घोषित किया गया। वर्ष 1926 में शास्त्रीय संगीत की विभिन्न विधाओं में शिक्षा प्रदान करने हेतु इस महाविद्यालय की स्थापना मैरिस कॉलेज के नाम से हुई थी। 

4. Ans- (a)
रसिया लोकगीत का संबंध भगवान कृष्ण की उपासना के विभिन्न तरीकों से है। यह उत्तर प्रदेश के ब्रजभूमि क्षेत्र की गायन परम्परा है। कजरी लोकगीत मुख्यतः सावन के महीने में महिलाओं द्वारा गाया जाता है। यह मिर्ज़ापुर क्षेत्र में लोकप्रिय है।चैता लोकगीत मुख्यतः फाल्गुन पूर्णिमा से चैत्र पूर्णिमा के दौरान गाये जाते हैं। इसमें प्रेम की अभिव्यक्ति की जाती है। 

5. Ans- (c)
लखनऊ मण्डल मुख्यालय लखनऊ जिले- 1. हरदोई 2. लखीमपुर खीरी 3. लखनऊ, 4. रायबरेली, 5. सीतापुर, 6 उन्नाव बाराबंकी, अयोध्या मण्डल के अन्तर्गत आता है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें