बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज कानपुर में रोड शो, सीएम योगी भी होंगे साथ, SPG ने संभाली सुरक्षा व्यवस्था 6 घंटे पहले लखनऊ से होकर जाएंगी नई समर स्पेशल ट्रेनें, वाराणसी से मुंबई और दिल्ली से मुजफ्फरपुर के लिए आज से चलेंगी ट्रेन 6 घंटे पहले सीएम योगी मध्यप्रदेश और यूपी की 3 लोकसभा सीटों पर करेंगे चुनाव प्रचार, गुना में भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया के पक्ष में करेंगे वोट की अपील 6 घंटे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आज गुलबर्गा में करेंगे चुनावी रैली, जनसभा को करेंगे संबोधित 6 घंटे पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज सूरजपुर में करेंगे चुनाव प्रचार 6 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 51वें मैच में कोलकाता ने मुंबई को 24 रनों से हराया, स्टार्क ने 19वें ओवर में चटकाए तीन विकेट 6 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 52वें मैच में भिड़ेंगे आरसीबी और जीटी, बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा यह मुकाबला 6 घंटे पहले इसरो में अप्रेंटिस के पदों पर निकली भर्ती, 8 मई 2024 है आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 घंटे पहले DRDO ने अप्रेंटिसशिप के 127 पदों पर निकाली भर्ती, 31 मई 2024 है लास्ट डेट 6 घंटे पहले गृह मंत्रालय (MHA) ने असिस्टेंट कम्युनिकेशन ऑफिसर और असिस्टेंट के 43 पदों पर निकाली भर्तियां, 22 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने मध्यप्रदेश में रोड किया शोड शो, फिर गुना-शिवपुरी सीट के भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में की जनसभा 4 घंटे पहले

उत्तर प्रदेश के लोकनृत्य: भाग 4

उत्तरप्रदेश की कला और संस्कृति पर चल रही संस्कृति के रंग नामक इस कड़ी में हम उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र के लोकनृत्यों के बारे में चर्चा करेंगे। 

कर्मां नृत्य
इसमें सबसे पहला नाम आता है कर्मां नृत्य का। करमा एक जनजातीय नृत्य है इसे सोनभद्र जिले में गोंड बैगा कोरकू और खरवार जनजाति के लोगों द्वारा किया जाता है। इस नृत्य में नर्तक फुदकते हुए पेड़ की टहनियां काटकर पुजारी को भेंट करते हैं और पुजारी उन्हें देवताओं को भेंट करते हैं । 

थडिया नृत्य
इसी कड़ी में अगला नाम आता है थडिया नृत्य का। थड़िया नृत्य देवी सरस्वती से संतान की प्राप्ति के लिए किया जाता है। 

चौलर नृत्य

चौलर नृत्य मिर्जापुर क्षेत्र में अच्छी फसल और वर्षा की प्राप्ति के लिए किया जाता है। 

धरकहरी
मिर्जापुर क्षेत्र का ही एक और नृत्य है धरकहरी। धारकहरी नृत्य में जानवर के सींघों से बने वाद्ययंत्रों का प्रयोग किया जाता है । यह नृत्य भी जनजातियों द्वारा ही किया जाता है। 

कजरी
मिर्जापुर क्षेत्र का ही एक अन्य नृत्य है कजरी। कजरी नृत्य मानसून की शुरुआत से पहले ही किया जाता है। इस नृत्य में कजरी गीतों को गाया जाता है। अधिकांश कजरी नृत्यों में माता विंध्यवासिनी की उपासना ही की जाती है या फिर वर्षा ऋतु से संबंधित गीतों को ही गाया जाता है। 

छपेली और छोलिया
इन लोकनृत्यों के अलावा छपेली और छोलिया नाम के लोकनृत्य भी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में किए जाते हैं। छापेली नृत्य को एक हाथ में रूमाल तथा दूसरे में दर्पण लेकर किया जाता है। वहीं छोलिया नृत्य एक योद्धा नृत्य है जिसे राजपूत समुदाय के लोगों द्वारा हाथों में तलवार और ढाल लेकर किया जाता है।  

अन्य ख़बरें