बड़ी खबरें

लखनऊ से होकर जाएंगी नई समर स्पेशल ट्रेनें, वाराणसी से मुंबई और दिल्ली से मुजफ्फरपुर के लिए आज से चलेंगी ट्रेन 14 घंटे पहले सीएम योगी मध्यप्रदेश और यूपी की 3 लोकसभा सीटों पर करेंगे चुनाव प्रचार, गुना में भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया के पक्ष में करेंगे वोट की अपील 14 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 51वें मैच में कोलकाता ने मुंबई को 24 रनों से हराया, स्टार्क ने 19वें ओवर में चटकाए तीन विकेट 14 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 52वें मैच में भिड़ेंगे आरसीबी और जीटी, बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा यह मुकाबला 14 घंटे पहले इसरो में अप्रेंटिस के पदों पर निकली भर्ती, 8 मई 2024 है आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 घंटे पहले DRDO ने अप्रेंटिसशिप के 127 पदों पर निकाली भर्ती, 31 मई 2024 है लास्ट डेट 14 घंटे पहले गृह मंत्रालय (MHA) ने असिस्टेंट कम्युनिकेशन ऑफिसर और असिस्टेंट के 43 पदों पर निकाली भर्तियां, 22 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 14 घंटे पहले कानपुर पहुंचे पीएम मोदी, चकेरी एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री काफिला रवाना 6 घंटे पहले

यूपी के हर कोने में होंगे सांस्कृतिक उत्सव, 25 दिसंबर से 26 जनवरी तक होगा आयोजन

Blog Image

उत्तर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और संवर्धित करने के लिए संस्कृति उत्सव 2023 का आयोजन किया जा रहा है। यह उत्सव 25 दिसंबर से 26 जनवरी 2024 तक चलेगा। इस दौरान, प्रदेश के सभी जिलों में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रदेश के सभी लोक कलाकारों को आमंत्रित किया गया है।

इस उत्सव का उद्देश्य उत्तर प्रदेश की लोक कला को देश-दुनिया के सामने पेश करना है। इस उत्सव में नृत्य, संगीत, नाटक, कविता, चित्रकला आदि विभिन्न विधाओं में प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रदेश के सभी लोक कलाकारों को आमंत्रित किया गया है।

संस्कृति विभाग करेगा आयोजन-

सीएम योगी की मंशा अनुरूप, संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा इस उत्सव का आयोजन प्रदेश भर में कराया जाएगा जिसमें कई प्रतियोगिताएं शामिल होंगी। मुख्य रूप से शास्त्रीय, उप शास्त्रीय, लोक नाट्य व लोक संगीत जैसी सांस्कृतिक विधाओं को प्रश्रय प्रदान करने की भावना से इन कार्यक्रमों का आयोजन प्रदेश भर में किया जाएगा। इस आयोजन में ग्रामीण अंचलों में प्रचलित लोक संगीत को भी काफी प्रमुखता दी जाएगी तथा सभी स्तरों पर होने वाली प्रतियोगिताओं में विजेता कलाकारों को सम्मानित व पुरस्कृत किया जाएगा।

लोकनृत्य प्रतियोगिता- इस प्रतियोगिता में विभिन्न प्रकार के लोकनृत्य जैसे भवाई, कजरी, चैती, होली, रामलीला आदि का प्रदर्शन किया जाएगा। लोकसंगीत प्रतियोगिता-  इस प्रतियोगिता में विभिन्न प्रकार के लोकसंगीत जैसे भजन, गजल, कव्वाली, लोकगीत आदि का प्रदर्शन किया जाएगा। लोकनाटक प्रतियोगिता- इस प्रतियोगिता में विभिन्न प्रकार के लोकनाटक जैसे रामलीला, कृष्णलीला, दुर्गापूजा आदि का मंचन किया जाएगा। लोककविता प्रतियोगिता-  इस प्रतियोगिता में विभिन्न प्रकार की लोककविताएँ जैसे भक्तिगीत, विरहगीत, प्रेमगीत आदि प्रस्तुत की जाएंगी।लोककला प्रदर्शनी- इस प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार की लोककलाओं के नमूने जैसे पेंटिंग, मूर्तिकला, हस्तशिल्प आदि प्रदर्शित किए जाएंगे।
संस्कृति उत्सव उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को समृद्ध करने और लोक कला को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है। यह उत्सव प्रदेश के लोक कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक बड़ा मंच प्रदान करेगा।

प्रदेश के हर कोने में होंगे आयोजन-

आपको बता दें कि संस्कृति उत्सव 2023 कितना भव्य होगा इसका अनुमान आप इसी से लगा सकते हैं कि प्रदेश के हर कोने में उत्सव से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस कड़ी में 25 से 30 दिसंबर के बीच तहसील मुख्यालय पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमे गांवों,पंचायत, ब्लॉक व तहसील स्तर के कलाकार भाग लेंगे। इसके बाद, 1 से लेकर 5 जनवरी 2024 के बीच जिला मुख्यालयों पर होने वाली प्रतियोगिताओं में तहसील स्तर के चयनित कलाकार भाग लेंगे।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें