बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 9 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 9 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 9 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 9 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 9 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 7 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 5 घंटे पहले

बोले सीएम योगी- ''मैं बिन बुलाया मेहमान''

Blog Image

आज सीएम योगी संत कबीर नगर के दौरे पर थे। जहां उन्होंने 360 करोड़ की 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। सीएम ने बटन दबाकर इंटीग्रेटेड कमांड व कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) का शुभारंभ भी किया। सीएम योगी मगहर कबीर महोत्सव-2024 के समापन समारोह में पहुंचे थे। जहां वे सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी शामिल हुए। सीएम ने सुप्रसिद्ध गायिका स्वाति मिश्रा के भजन के साथ अन्य कार्यक्रमों को भी देखा। 

600 जोड़ों के सामूहिक विवाह में हुए शामिल-

सीएम योगी संत कबीर की स्थली पर 600 जोड़ों के सामूहिक विवाह में शामिल हुए और उनको आशीर्वाद दिया। सीएम योगी मजाकिया लहजे में कहा कि मैं बिना बुलाए शादी में मेहमान बन गया सीएम ने कहा कि मैं देख रहा था कि सामूहिक विवाह में एक गोरखपुर का भी लड़का है। मैंने कहा कि तुमने अपना कार्ड नहीं दिया, लेकिन सरकार की योजना मुझे यहां खींच लाई। मैं बिना बुलाए मेहमान आपकी शादी में शामिल हो गया। सीएम ने पूछा कि किसी की बारात में इतनी संख्या आती है। मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, विधायक, अफसर समेत समाज का हर तबका भी हैं। इतनी भीड़ मैंने बरात में देखी ही नहीं है, लेकिन सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से इन गरीब बालिकाओं के शादी-विवाह के कार्यक्रम पर ईश्वर- संत कबीर की कृपा और डबल इंजन सरकार का प्रभाव है।सीएम ने कहा कि कबीर महोत्सव के अवसर पर मगहर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत दहेज मुक्त 600 बालक-बालिकाएं दांपत्य जीवन में जुड़ रही हैं। हर जोड़े पर सरकार 51 हजार रुपये खर्च कर रही है।

कबीर ने मगहर को बनाया स्वर्णमयी- 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कबीर के बगैर मगहर सचमुच नरक है। मध्यकाल के इस महान संत ने इस चुनौती को कबूल किया था, जब मगहर के बारे में मान्यता थी कि यहां जाने पर नरक मिलता है। यह बंजड़ क्षेत्र था। यहां की मिट्टी नमकीन और पानी खारा था, लेकिन उनके चमत्कार ने इसे स्वर्णमयी बना दिया। यहां पवित्र आमी नदी बह रही है। जैसी फसलें सब जगह होती हैं, वैसे ही यहां भी होती हैं। यहां का पानी मीठा हो गया और संत कबीर के चमत्कार से यह जनपद चमत्कृत हो गया। कबीर महोत्सव यहां की पहचान है। 

इको टूरिज्म का नया केंद्र बनेगा मगहर-

सीएम ने कहा कि संतकबीर नगर नया जनपद है, फिर भी यह तेजी से अपनी विकास यात्रा को बढ़ा रहा है। पिछले पांच वर्ष के भीतर यहां पीएम मोदी व राष्ट्रपति का कार्यक्रम लगा। यहां कबीर एकेडमी का निर्माण हुआ। बखिरा ताल का पुनरुद्धार कर इको टूरिज्म का नया केंद्र बनाने की तैयारी रही है। पक्षी बिहार के साथ यहां पर्यटक आ सकें, जिससे स्थानीय लोगों के लिए आजीविका के साधन सृजित हो सकें और यह मनोरंजन व प्रवासी पक्षियों का केंद्र बन सके। मछुआरों के लिए भी मछली पालन के प्रमुख केंद्र के रूप में विकसित किया जा सके। तामेश्वर धाम मंदिर के पुनरुद्धार व पर्यटन विकास को बढ़ाने जा रहे हैं। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें