बड़ी खबरें

यूपी में फेज-2 की 8 सीटों पर आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, हेमा मालिनी, अरुण गोविल सहित नामचीन चेहरे मैदान में 12 घंटे पहले कांग्रेस के उम्मीदवारों की 8वीं लिस्ट जारी, महाराजगंज से सुप्रिया श्रीनेत का कटा टिकट 12 घंटे पहले दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज जयपुर में होगी जंग, दिल्ली को है पहली जीत का इंतजार 12 घंटे पहले बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 3 अप्रैल 2024 तक भर सकते हैं आवेदन फॉर्म 12 घंटे पहले दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) में 414 पदों पर निकली भर्ती, 19 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 12 घंटे पहले CUET UG के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी, अब 31 मार्च तक करें अप्लाय, 15 से 31 मई तक एग्जाम 12 घंटे पहले केंद्र सरकार ने की 'महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना' (मनरेगा) की मजदूरी में 3 से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी, नोटिफिकेशन हुआ जारी 12 घंटे पहले अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से नहीं मिली राहत, ED को मिली 1 अप्रैल तक की रिमांड 6 घंटे पहले शिवसेना में शामिल हुए गोविंदा, मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें हुईं तेज 4 घंटे पहले परिवारवाद की राजनीति पर बोले राजनाथ सिंह, कहा- यूपी विधानसभा चुनाव में बेटे को नहीं दिया था टिकट 4 घंटे पहले

उत्तरप्रदेश की नाट्यकला: भाग 3 - रासलीला और नौटंकी

रासलीला

रासलीला की उत्पत्ति बृज क्षेत्र से हुई और इसका संबंध कृष्ण के जीवन से होता है। इसमें श्री कृष्ण राधा रानी और गोपियों के प्रसंगों को नाटक के माध्यम से दिखाया जाता है । रासलीला में मुख्य रूप से बृज भाषा का प्रयोग होता है और इसे जन्माष्टमी के अवसर पर किया जाता है। रासलीला लोकनाट्य का प्रमुख तत्व है- कि इसमें राधा-कृष्ण की प्रेम-क्रीड़ाओं का प्रदर्शन होता था, जिनमें आध्यात्मिकता की प्रधानता रहती थी। इनका मूलाधार सूरदास तथा अष्टछाप के कवियों के पद और भजन होते थे। उनमें संगीत और काव्य का रस तथा आनंद, दोनों रहता था। लीलाओं में जनता धर्मोपदेश तथा मनोरंजन साथ-साथ होते थे । इनके पात्रों- कृष्ण, राधा, गोपियों के संवादों में गंभीरता का अभाव और प्रेमालाप का अधिक्य रहता था। इन लीलाओं में रंगमंच भी होता था, किंतु वह स्थिर और साधारण कोटि का होता था। प्रायः रासलीला करने वाले इसे किसी मंदिर में अथवा किसी पवित्र स्थान या ऊँचे चबूतरे पर शुरू कर सकते थे। रास करने वालों की मण्डलियाँ भी होती थीं, जो पुणे, पंजाब और पूर्वी बंगाल तक घूमा करती थीं। 

नौटंकी

इसी कड़ी में अगला नाम आता है नौटंकी का। नौटंकी उत्तरप्रदेश का एक बहुत लोकप्रिय नृत्य है। नौटंकी दरअसल स्वांग की ही एक शाखा है जिसका वर्णन आईन ए अकबरी में भी मिलता है। नौटंकी में सामाजिक और लोक कथाओं को नाट्य रूप में रूपांतरित करके कलाकारों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। इसमें संवाद का स्वरूप काव्यात्मक होता है। नौटंकी में नगाड़े और हारमोनियम का प्रयोग किया जाता है। नौटंकी की मुख्य रूप से दो शैलियां उत्तर प्रदेश में हैं। एक है-कानपुरी शैली और दूसरी-हाथरसी शैली। हाथरसी शैली जहां प्राचीन स्वरूप पे जोर देती हैं और काव्यात्मक होती है तो वही कनपुरिया शैली थोड़ी नई है और इसमें अभिनय पर ज्यादा जोर दिया जाता है।

 

अन्य ख़बरें