बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज कर्नाटक में तूफानी प्रचार, बेलगावी, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और बागलकोट में रैलियों को करेंगे संबोधित 2 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी का आज ओडिशा दौरा, कटक, केंद्रपाड़ा, जाजपुर और जगतसिंहपुर में लोगों को करेंगे संबोधित 2 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 2 घंटे पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 2 घंटे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ की आज आंवला में जनसभा, लोकसभा प्रत्याशी धर्मेंद्र कश्यप के समर्थन में मांगेंगे वोट 2 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 2 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 2 घंटे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 2 घंटे पहले

यूपी के लोकगीत - भाग 3

लोक संगीत ऐसे पारंपरिक संगीत को संदर्भित करता है जो किसी विशेष क्षेत्र, संस्कृति या समुदाय से उत्पन्न होता है। यह आम तौर पर पीढ़ी दर पीढ़ी मौखिक रूप से ही हस्तांतरित होता है लेकिन अब  इसे लिखित रूप में भी संरक्षित और रिकॉर्ड किया जा रहा है। लोक संगीत अक्सर इसे बनाने और प्रदर्शन करने वाले लोगों के सामाजिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक अनुभवों को दर्शाता है। इसी तरह यूपी के कुछ लोकगीत हैं जिन्हे हम फाग, नकटा और रसिया के नाम से जानते हैं।

नकटा
नकता अवध क्षेत्र का लोक गीत है और इसे पूर्वांचल के क्षेत्रों में भी गाया जाता है। नकटा गीतों को मजाकिया अंदाज में गाया जाता है। यह प्रायः महिलाओं द्वारा गाया जाने वाला लोकगीत है और इसे विवाह जन्मसंस्कार आदि के समय पर गाया जाता है जिसमे देवर, भाभी, समधी और समधन आदि के रिश्तों को मजाकिया अंदाज में बयान किया जाता है।

रसिया 
रसिया ब्रज क्षेत्र का लोक संगीत है। इसका विषय राधा कृष्ण का प्रेम प्रसंग होता है। ब्रज क्षेत्र में रसिया गीत त्योहारों के समय गाया जाता है। होली के त्योहार के समय इन गीतों को प्रमुखता से गाया जाता है। रसिया गीत गाते समय बम्प नामक एक बड़े नगाड़े का प्रयोग किया जाता है जिसे डंडों से बजाया जाता है। रसिया का प्रयोग रासलीलाओं में भी कलाकारों के द्वारा किया जाता है।

फाग 
फाग एक त्योहार विशेष के समय गाया जाने वाला लोकगीत है। फाग को होली के त्योहार में ही बुंदेलखंड क्षेत्र तथा इससे जुड़े क्षेत्रों में गाया जाता है। फाग के मुख्य वाद्ययंत्रों में ढोलक, खंजरी ,ताशे, झांझ, आदि का प्रयोग किया जाता है। फाग एक समूह में गाया जाने वाला लोकगीत है और मुख्यतायः पुरुष लोग ही फाग को गाते हैं । फाग का विषय राम से लेकर कृष्ण और लोक संबंधों के बारे में होता है। इन सब के अलावा चैती नाम का एक और लोकगीत है जिसे पूर्वी उत्तरप्रदेश में गाया जाता है। चैती हिंदू पंचांग के चैत्र माह में गाया जाने वाला लोकगीत है। दरअसल चैत्र भगवान राम के जन्म का महीना होता है इसीलिए चैती की हर पंक्ति के अंत में राम या रामा शब्द का प्रयोग किया जाता है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें