बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित एक घंटा पहले इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज एक घंटा पहले 21 राज्यों के 102 लोकसभा सीटों पर आज पहले चरण की वोटिंग जारी, EVM में कैद होगी उम्मीदवारों की किस्मत एक घंटा पहले राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित एक घंटा पहले सीएम योगी आदित्यनाथ आज बुलंदशहर के शिकारपुर में चुनावी रैली, जनसभा को करेंगे संबोधित एक घंटा पहले आईपीएल 2024 के 33वें मैच में मुंबई इंडियंस को मिली जीत, पंजाब किंग्स को 9 रनों से हराया एक घंटा पहले लखनऊ के मैदान पर आज 34वें मैच में LSG और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होगी टक्कर, शाम 7:30 बजे से भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई स्टेडियम ( इकाना) में खेला जाएगा मैच एक घंटा पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर और असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, 13 जून 2024 तक कर सकते हैं आवेदन एक घंटा पहले हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आय़ोग (HPPSC) ने हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा प्रतियोगिता (HPAS)परीक्षा 2024 का जारी किया नोटिफिकेशन, 2 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई एक घंटा पहले सैनिक स्कूल में टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट sainikschoolsociety.in के माध्यम से कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन एक घंटा पहले

उत्तरप्रदेश की नाट्यकला: भाग 3 - रासलीला और नौटंकी

रासलीला

रासलीला की उत्पत्ति बृज क्षेत्र से हुई और इसका संबंध कृष्ण के जीवन से होता है। इसमें श्री कृष्ण राधा रानी और गोपियों के प्रसंगों को नाटक के माध्यम से दिखाया जाता है । रासलीला में मुख्य रूप से बृज भाषा का प्रयोग होता है और इसे जन्माष्टमी के अवसर पर किया जाता है। रासलीला लोकनाट्य का प्रमुख तत्व है- कि इसमें राधा-कृष्ण की प्रेम-क्रीड़ाओं का प्रदर्शन होता था, जिनमें आध्यात्मिकता की प्रधानता रहती थी। इनका मूलाधार सूरदास तथा अष्टछाप के कवियों के पद और भजन होते थे। उनमें संगीत और काव्य का रस तथा आनंद, दोनों रहता था। लीलाओं में जनता धर्मोपदेश तथा मनोरंजन साथ-साथ होते थे । इनके पात्रों- कृष्ण, राधा, गोपियों के संवादों में गंभीरता का अभाव और प्रेमालाप का अधिक्य रहता था। इन लीलाओं में रंगमंच भी होता था, किंतु वह स्थिर और साधारण कोटि का होता था। प्रायः रासलीला करने वाले इसे किसी मंदिर में अथवा किसी पवित्र स्थान या ऊँचे चबूतरे पर शुरू कर सकते थे। रास करने वालों की मण्डलियाँ भी होती थीं, जो पुणे, पंजाब और पूर्वी बंगाल तक घूमा करती थीं। 

नौटंकी

इसी कड़ी में अगला नाम आता है नौटंकी का। नौटंकी उत्तरप्रदेश का एक बहुत लोकप्रिय नृत्य है। नौटंकी दरअसल स्वांग की ही एक शाखा है जिसका वर्णन आईन ए अकबरी में भी मिलता है। नौटंकी में सामाजिक और लोक कथाओं को नाट्य रूप में रूपांतरित करके कलाकारों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। इसमें संवाद का स्वरूप काव्यात्मक होता है। नौटंकी में नगाड़े और हारमोनियम का प्रयोग किया जाता है। नौटंकी की मुख्य रूप से दो शैलियां उत्तर प्रदेश में हैं। एक है-कानपुरी शैली और दूसरी-हाथरसी शैली। हाथरसी शैली जहां प्राचीन स्वरूप पे जोर देती हैं और काव्यात्मक होती है तो वही कनपुरिया शैली थोड़ी नई है और इसमें अभिनय पर ज्यादा जोर दिया जाता है।

 

अन्य ख़बरें