बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 12 घंटे पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 12 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 12 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 12 घंटे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 12 घंटे पहले आज कर्नाटक के बेलगावी पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा में कहा- कांग्रेस को देश की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती 9 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज ओडिशा के केंद्रपाड़ा में की चुनावी रैली, भाजपा पर बोला जमकर हमला 5 घंटे पहले

यूपी सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी: भाग 21

Blog Image

1. उत्तर प्रदेश के किस पुरास्थल से एक अस्थि निर्मित मातृदेवी की प्रतिमा प्राप्त हुई है ?
(a) आलमगीरपुर
(b) अतरंजीखेड़ा
(c) लोहदानाला
(d) हुलास

2. शारदा नहर से निम्नलिखित में से उ0प्र0 के किन-किन जिलों में सिचाई की जाती है?
1. पीलीभीत
2. रायबरेली
3. लखीमपुर खीरी
4. सीतापुर

कूट
(a) केवल 1, 2 एवं 3 
(b) केवल 2 3 एवं 4
(c) केवल 1 एवं 2
(d) उपरोक्त सभी

3. उत्तर प्रदेश में पायी जाने वाली निम्नलिखित जनजातियों को उनकी जनसंख्या के अनुसार आरोही क्रम में व्यवस्थित कीजिए-
1. थारू
2. खरवार
3. गोंड

कूट-
(a) 1, 2, 3
(b) 2, 3, 1
(c) 3, 2, 1
(d) 3, 1, 2

4. निम्नलिखित में से कौन सा एक युग्म सही सुमेलित नहीं है?

    (खनिज संसाधन)   ( प्रमुख क्षेत्र )
(a) बेस मेटल्स    -      बांदा
(b) फायर क्ले     -     मिर्जापुर
(c) जिप्सम         -     हमीरपुर
(d) कांचबालू      -     सोनभद्र


5. प्रसिद्ध ऐतिहासिक इमारत 'चौरासी गुम्बद' उत्तर प्रदेश के किस जिले में स्थित है?
(a) जालौन
(b) मुरादाबाद
(c) चित्रकूट
(d) बाँदा

1. Ans- (c)
बेलन घाटी (इलाहाबाद) के 'लोहदानाला' नामक पुरास्थल से पाषाण उपकरणों के साथ-साथ एक अस्थि निर्मित मातृ देवी की प्रतिमा भी प्राप्त हुई है। उत्तर प्रदेश के ताम्र- कांस्य संस्कृति के साक्ष्य आलमगीरपुर (मेरठ) एवं हुलास (सहारनपुर) से प्राप्त हैं। आलमगीरपुर हड़प्पा सभ्यता के पूर्वी विस्तार को प्रकट करता है। यहाँ से कपास उपजाने के साक्ष्य भी प्राप्त हुए हैं। उत्तर वैदिक युग से सम्बद्ध स्थल अतरंजीखेड़ा (एटा) से गौरिक मृदभाण्ड पाया गया 

2. Ans- (d)
उत्तर प्रदेश की सबसे लम्बी नहर शारदा है।  जिससे उन्नाव, रायबरेली, सुल्तानपुर पीलीभीत, बरेली, लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, लखनऊ, एंव प्रतापगढ़ जिलों में सिचाई की जाती है। 

3. Ans- (a)
उत्तर प्रदेश में पायी जाने वाली प्रमुख जनजातियों में गोंड, बुक्सा, थारू, राजी, जौनसारी, खरवार एवं माहीगीर हैं। प्रश्नगत जनजातियों का जनसंख्या के अनुसार आरोही क्रम है 1. थारू ( 105291) 2. खरवार (1,60,676), 3. गोंड (5,69,035)

4. Ans- (d)
कांच बालू उत्तर प्रदेश के प्रयागराज बांदा, अलीगढ़ तथा चित्रकूट जिले में होती है। सोनभद्र में चूना पत्थर, डोलोमाइट्स एवं पाइराइट्स आदि पाए जाते हैं। प्रश्नगत अन्य सभी युग्म सही सुमेलित हैं।

5. Ans- (a)
प्रसिद्ध ऐतिहासिक इमारत 'चौरासी गुम्बद' उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में स्थित है। कामदगिरि पर्वत चित्रकूट में स्थित है तथा जामा मस्जिद मुरादाबाद में स्थित है।

अन्य ख़बरें