बड़ी खबरें

सीबीआई ने सीतापुर में इंडियन बैंक के मैनेजर और बिचौलिए को रंगे हाथों रिश्वत लेते हुए पकड़ा, आरोपी किसान क्रेडिट कार्ड का कर्ज मंजूर कराने के बदले मांग रहे थे 13 हजार रुपये11 घंटे पहले 6 दिसंबर से शुरू होगा लक्ष्मणपुर अवध महोत्सव शॉपिंग कार्निवाल, अयोध्या से आएं सन्त रोज करेंगे सुंदरकांड का पाठ और आरती11 घंटे पहले यूपी के स्टार्टअप अब आस्ट्रिया में भी करेंगे बिजनेस, जल्द ही आस्ट्रिया की टीम यूपी के 20 स्टार्टअप का करेगी चयन14 घंटे पहले बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने बिहार स्पेशल स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 के लिए शुरु की आवेदन प्रक्रिया, उम्मीदवार 22 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन14 घंटे पहले अब पीपीपी मॉडल पर चलाए जाएंगे तकनीकी संस्थान, राज्य सरकार ने चार पॉलिटेक्निक व तीन ITI के लिए तय की एजेंसियां14 घंटे पहले सीएम योगी ने अफसरों को दिए निर्देश, कहा- कुंभ मेला के पहले पूरी करा लें NHAI की सभी परियोजनाएं, 2025 में कुंभ मेले का होगा आयोजन14 घंटे पहले मिजोरम में आज विधानसभा की 40 सीटों के पर होगी कांउटिंग, देखते हैं किसे मिलेगी सत्ता और कौन होगा बेदखल14 घंटे पहले पीएम मोदी आज करेंगे महाराष्ट्र का दौरा, नौसेना दिवस समारोह में होंगे शामिल, साथ ही शिवाजी की प्रतिमा का करेंगे अनावरण14 घंटे पहले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मिली 35 सीटें, भाजपा ने 90 में से 54 सीटों पर जीत हासिल करके कांग्रेस के उम्मीदों पर फेरा पानी14 घंटे पहले मध्यप्रदेश में भाजपा ने दो तिहाई से ज्यादा सीटों पर किया कब्जा, कांग्रेस ने 66 सीटें पाकर किया हार का सामना, लाडली बहन योजना ने किया कमाल14 घंटे पहले

यूपी सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी: भाग 21

Blog Image

Baten UP Ki Desk

15 July, 2023, 6:53 pm

1. उत्तर प्रदेश के किस पुरास्थल से एक अस्थि निर्मित मातृदेवी की प्रतिमा प्राप्त हुई है ?
(a) आलमगीरपुर
(b) अतरंजीखेड़ा
(c) लोहदानाला
(d) हुलास

2. शारदा नहर से निम्नलिखित में से उ0प्र0 के किन-किन जिलों में सिचाई की जाती है?
1. पीलीभीत
2. रायबरेली
3. लखीमपुर खीरी
4. सीतापुर

कूट
(a) केवल 1, 2 एवं 3 
(b) केवल 2 3 एवं 4
(c) केवल 1 एवं 2
(d) उपरोक्त सभी

3. उत्तर प्रदेश में पायी जाने वाली निम्नलिखित जनजातियों को उनकी जनसंख्या के अनुसार आरोही क्रम में व्यवस्थित कीजिए-
1. थारू
2. खरवार
3. गोंड

कूट-
(a) 1, 2, 3
(b) 2, 3, 1
(c) 3, 2, 1
(d) 3, 1, 2

4. निम्नलिखित में से कौन सा एक युग्म सही सुमेलित नहीं है?

    (खनिज संसाधन)   ( प्रमुख क्षेत्र )
(a) बेस मेटल्स    -      बांदा
(b) फायर क्ले     -     मिर्जापुर
(c) जिप्सम         -     हमीरपुर
(d) कांचबालू      -     सोनभद्र


5. प्रसिद्ध ऐतिहासिक इमारत 'चौरासी गुम्बद' उत्तर प्रदेश के किस जिले में स्थित है?
(a) जालौन
(b) मुरादाबाद
(c) चित्रकूट
(d) बाँदा

1. Ans- (c)
बेलन घाटी (इलाहाबाद) के 'लोहदानाला' नामक पुरास्थल से पाषाण उपकरणों के साथ-साथ एक अस्थि निर्मित मातृ देवी की प्रतिमा भी प्राप्त हुई है। उत्तर प्रदेश के ताम्र- कांस्य संस्कृति के साक्ष्य आलमगीरपुर (मेरठ) एवं हुलास (सहारनपुर) से प्राप्त हैं। आलमगीरपुर हड़प्पा सभ्यता के पूर्वी विस्तार को प्रकट करता है। यहाँ से कपास उपजाने के साक्ष्य भी प्राप्त हुए हैं। उत्तर वैदिक युग से सम्बद्ध स्थल अतरंजीखेड़ा (एटा) से गौरिक मृदभाण्ड पाया गया 

2. Ans- (d)
उत्तर प्रदेश की सबसे लम्बी नहर शारदा है।  जिससे उन्नाव, रायबरेली, सुल्तानपुर पीलीभीत, बरेली, लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, लखनऊ, एंव प्रतापगढ़ जिलों में सिचाई की जाती है। 

3. Ans- (a)
उत्तर प्रदेश में पायी जाने वाली प्रमुख जनजातियों में गोंड, बुक्सा, थारू, राजी, जौनसारी, खरवार एवं माहीगीर हैं। प्रश्नगत जनजातियों का जनसंख्या के अनुसार आरोही क्रम है 1. थारू ( 105291) 2. खरवार (1,60,676), 3. गोंड (5,69,035)

4. Ans- (d)
कांच बालू उत्तर प्रदेश के प्रयागराज बांदा, अलीगढ़ तथा चित्रकूट जिले में होती है। सोनभद्र में चूना पत्थर, डोलोमाइट्स एवं पाइराइट्स आदि पाए जाते हैं। प्रश्नगत अन्य सभी युग्म सही सुमेलित हैं।

5. Ans- (a)
प्रसिद्ध ऐतिहासिक इमारत 'चौरासी गुम्बद' उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में स्थित है। कामदगिरि पर्वत चित्रकूट में स्थित है तथा जामा मस्जिद मुरादाबाद में स्थित है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें