बड़ी खबरें

दूसरे चरण में यूपी-बिहार में सबसे कम वोटिंग, नॉर्थ ईस्ट में पड़े बंपर वोट 16 घंटे पहले लखनऊ में शहीद पथ पर आज शाम चार से रात नौ बजे तक नहीं चलेंगी बसें, रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन 16 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 42वें मुकाबले में पंजाब ने किया ऐतिहासिक रन चेज, कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराया 16 घंटे पहले आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज होगा 44वां मुकाबला, शाम 7.30 बजे से लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 16 घंटे पहले ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) ने जूनियर/एसोसिएट कंसल्टेंट के 28 पदों पर निकाली भर्तियां, 10 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 16 घंटे पहले सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने विभिन्न कैटेगरी में कंसल्टेंट के पदों पर निकाली भर्तियां, 8 मई 2024 है फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 16 घंटे पहले पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (WBPSC) ने मत्स्य विस्तार अधिकारी, सहायक मत्स्य अधिकारी सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, 13 मई 2024 है फॉर्म भरने की लास्ट डेट 16 घंटे पहले ममता बनर्जी हेलिकॉप्टर में चढ़ते समय लड़खड़ाकर गिरीं: दुर्गापुर में हुई घटना 11 घंटे पहले

उत्तरप्रदेश के त्यौहार: भाग 1

उत्तरप्रदेश जो लोक कलाओं के क्षेत्र में इतना आगे है। आज हम इसी उत्तरप्रदेश के प्रमुख त्योहारों और उत्सवों पर चर्चा करेंगे। आप उत्तरप्रदेश में होने वाले प्रमुख त्योहारों जैसे होली दिवाली के बारे में तो जानते ही होंगे पर आज हम इससे अलग कुछ अनसुने या कम प्रचलित त्योहारों पर चर्चा करेंगे । ये त्योहार उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण हैं।

गंगा दशहरा
इनमे सबसे पहला नाम आता है गंगा दशहरा का। गंगा दशहरा गंगा के धरती पर अवतरित होने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है । इस त्योहार को ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है । इस दिन लोग भारी संख्या में गंगा के घाटों पर पहुंचकर पवित्र गंगा में डुबकी लगाते हैं और गंगा आरती करते हैं । हरिद्वार से लेकर वाराणसी के घाटों तक इस दिन भव्य मेलों का आयोजन किया जाता है । उत्तरप्रदेश में गंगा दशहरा बहुत प्रसिद्ध त्योहार के रूप में मनाया जाता है। भक्त गंगा जल को अपने घर ले जाते हैं और उसे पवित्र मान्यताओं के अनुसार उपयोग करते हैं। गंगा दशहरा के दिन मान्यता है कि गंगा देवी का जन्म हुआ था और उसी दिन मानव जाति के लिए उनकी महिमा का प्रकट होने की आवश्यकता थी।

देव दीपावली
इसी कड़ी में अगला नाम आता है देव दीपावली का। देव दीपावली को मनाने के पीछे एक पौराणिक कहानी प्रसिद्ध है कि इसी दिन भगवान शिव ने दैत्य त्रिपुराशुर के ऊपर विजय प्राप्त की थी और मान्यताओं के अनुसार इस दिन देवता बनारस में गंगा स्नान के लिए आते हैं और उत्सव के तौर पर लोगों के द्वारा वाराणसी के घाटों पर लाखों दिए जलाए जाते हैं ।

माघ मेला 
इसी कड़ी में एक और नाम जुड़ जाता है माघ मेले का। यह मेला कुंभ मेले के समान होता है और इसे प्रत्येक वर्ष प्रयागराज में गंगा यमुना और सरस्वती के संगम पर आयोजित किया जाता है। यह मेला पूरे माघ माह के दौरान चलता रहता है और यहां श्रद्धालु कल्पवास करते हैं ।

अन्य ख़बरें