बड़ी खबरें

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) का सुझाव, घरेलू ईवी कंपनियों को अपने दम पर बढ़ने दे भारत, नई ऊंचाई पर है विदेशी मुद्रा भंडार 18 घंटे पहले अब टीकाकरण की मिलेगी ऑनलाइन जानकारी, गर्भवती महिलाओं-नवजातों के लिए इसी महीने शुरू होगा यूविन पोर्टल 18 घंटे पहले यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर सीट को लेकर आया अपडेट, उत्तरों पर आपत्ति होने पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत 18 घंटे पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ऊर्जा सेक्टर में निवेशकों को करेंगे आकर्षित, इसी महीने होंगे दो बड़े आयोजन 18 घंटे पहले लखनऊ में आज दोपहर बाद बारिश की संभावना, 24 घंटे में 5.6 MM हुई बरसात 18 घंटे पहले पैरालंपिक शॉटपुट F57 में होकाटो सीमा ने जीता कांस्य पदक, भारत की झोली में पेरिस से आए अब तक 27 मेडल 18 घंटे पहले एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) सिक्योरिटी में ऑफिसर, सुपरवाइजर की निकली वैकेंसी, 24 सितंबर 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 18 घंटे पहले एसएससी सीएचएसएल 2024 टियर-1 परीक्षा के परिणाम जारी, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिजल्ट 18 घंटे पहले

भारत की राजनीति में आया है एक ऐतिहासिक भूकंप, 58 साल पुराना प्रतिबंध टूटा!

Blog Image

भारत की राजनीति में ऐसा ऐतिहासिक भूकंप आया है, जिसने 58 साल पुराने प्रतिबंध को तोड़ दिया है। मोदी सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया है, जो देश की राजनीतिक धुरी बदल सकता है। दरअसल अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, यानि RSS के कार्यक्रमों में  सरकारी कर्मचारी भी दिखाई देंगे। साल 1966 में लगाया गया वो बैन, जो दशकों से चला आ रहा था। अब वह इतिहास बन गया है।

क्या यह फैसला बदल देगा देश की राजनीतिक दिशा?

अब सवाल उठता है कि क्या नौकरशाही अब खाकी निक्कर में नज़र आएगी? क्या सरकारी दफ्तरों में अब RSS की विचारधारा का प्रभाव बढ़ेगा? कांग्रेस ने इस फैसले पर तीखा तंज कसा है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा - 'नौकरशाही अब निक्कर में भी आ सकती है'। क्या यह बयान भारतीय राजनीति में नए विवाद की शुरुआत है? लेकिन ये सिर्फ शुरुआत है बल्कि यह फैसला RSS और सरकार के बीच नए रिश्ते का संकेत है।

क्या यह मोदी सरकार की नई रणनीति का हिस्सा है?

याद कीजिए इतिहास को! फरवरी 1948 में महात्मा गांधी की हत्या के बाद सरदार पटेल ने RSS पर प्रतिबंध लगाया था। बाद में यह प्रतिबंध हटा, लेकिन RSS पर नज़र रखने के लिए नए नियम बनाए गए।

अब वो दौर पूरी तरह से खत्म हो गया है?

BJP IT सेल हेड अमित मालवीय ने इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि यह असंवैधानिक आदेश था, जिसे पहले ही हटा दिया जाना चाहिए था। 

क्या यह नए भारत का संकेत है?

लेकिन सवाल अभी भी कई हैं! क्या होगा इस फैसले का असर? क्या सरकारी कर्मचारियों की राजनीतिक निष्पक्षता पर असर पड़ेगा?
और सबसे बड़ा सवाल  है कि यह फैसला 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले लिया गया एक रणनीतिक कदम है? क्या RSS अब देश की राजनीति में और अधिक सक्रिय भूमिका निभाएगा?

क्या बदलेगा भारत का सियासी नक्शा? 

यह एक ऐसा मुद्दा है जो न सिर्फ बदल सकती है देश की राजनीतिक तस्वीर, बल्कि भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक नया अध्याय लिख सकती है। 

 

By Satyarth Prakash

(लेखक एक राजनीतिक विश्लेषक हैं। वह देश के चर्चित राजनीतिक मुद्दों पर मुखरता  से अपनी राय रखते है। यह उनके निजी विचार हैं।)

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें