बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 7 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 7 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 7 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 7 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 7 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 7 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 7 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 7 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 6 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 4 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 4 घंटे पहले

लखनऊ स्मार्ट सिटी को इकोनॉमी श्रेणी में रोजगार प्रशिक्षण केंद्र के लिए देश में तीसरा स्थान मिला

Blog Image

देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में 26 सितंबर से इंदौर में पहली बार तीन दिवसीय स्मार्ट सिटी सम्मलेन का आयोजन हो रहा है। ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में होने वाले आयोजन में 62 अवार्ड राष्ट्रपति के हाथों दिए जाने हैं। इस दौरान इंडिया स्मार्ट सिटीज कॉन्टेस्ट में यूपी के खाते में 10 अवार्ड आने वाले हैं। आपको बता दें राज्य की केटेगरी में यूपी को देशभर में तीसरा स्थान मिला है जबकि अलग-अलग श्रेणियों में आगरा शहर को भी कई पुरस्कार मिले हैं। आगरा के अलावा वाराणसी, लखनऊ समेत कई दूसरे शहरों के खाते में भी कई अवार्ड आये हैं। 

मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय आवासन एवं शहारी कार्य मंत्रालय ने इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कॉन्टेस्ट 2022 प्रतियोगिता आयोजित की थी। जिसमें  यूपी ने दस अवॉर्ड हासिल किये हैं। सिटी अवार्ड केटेगरी में नॉर्थ जोन के 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले स्मार्ट सिटी में वाराणसी आगे रहा जबकि आगरा को तीसरी रैंक मिली। प्रोजेक्ट अवार्ड केटेगरी में कानपुर को तीसरी रैंक और इकोनॉमी कैटेगरी में रोजगार ट्रेंनिंग सेंटर के लिए लखनऊ देशभर में तीसरे स्थान पर रहा है। 

कोरोना महामारी के समय में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए और कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिए आगरा को देशभर में तीसरा स्थान मिला है। स्मार्ट हेल्थ सेंटर और प्राथमिक स्कूलों के अपग्रेडेशन और स्मार्ट वाटर मीटर और चौबीस घंटे जलापूर्ति के लिए  भी आगरा को सेकंड रैंक मिली है। स्पोर्ट स्टेडियम के डेवलपमेंट के लिए कानपुर को तीसरा स्थान मिला है। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें