बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 15 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 14 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 14 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 14 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 14 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 13 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 13 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 13 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 12 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 12 मिनट पहले

शेयर बाजार में फिर लौटी रौनक, सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा, निफ्टी 25,850 के पार

Blog Image

मंगलवार का दिन भारतीय शेयर बाजार के लिए सकारात्मक शुरुआत लेकर आया, जहां बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी ने जोरदार तेजी दिखाई। पिछले सत्र में हुई मुनाफावसूली के बाद बाजार में लाल निशान छाया था, लेकिन आज निवेशकों की खरीदारी ने बाजार को फिर से हरे निशान में ला खड़ा किया। इंडेक्स हैवीवेट्स जैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटी और बैंकिंग शेयरों में खरीदारी का सिलसिला बाजार को मजबूती देने में सफल रहा।

सेंसेक्स और निफ्टी में जबरदस्त उछाल-

सुबह 9:19 बजे बीएसई सेंसेक्स 328 अंकों की बढ़त के साथ 84,602 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं, निफ्टी 85 अंक चढ़कर 25,895 के स्तर पर पहुंच गया। यह इशारा करता है कि बाजार में सकारात्मकता का माहौल बना हुआ है और निवेशकों का भरोसा मजबूत है।

मासिक बिक्री डेटा से पहले 1.6% तक की तेजी-

मंगलवार को ऑटो सेक्टर में जबरदस्त उछाल देखा गया। मासिक बिक्री डेटा के आने से पहले निवेशकों ने ऑटो सेक्टर में खूब खरीदारी की। निफ्टी ऑटो इंडेक्स में 1.6% तक की तेजी दर्ज की गई, जिसमें अशोक लीलैंड का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा।

बैंकिंग और आईटी शेयरों का दबदबा-

बाजार में तेजी के प्रमुख कारणों में एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे बड़े शेयरों का शानदार प्रदर्शन रहा। इन कंपनियों के शेयरों में उछाल के कारण सेंसेक्स ने एक मजबूत शुरुआत की। निफ्टी आईटी इंडेक्स भी 0.9% बढ़ा, जिसमें टेक महिंद्रा, इंफोसिस और एम्फैसिस का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा।

स्पाइसजेट में 5.5% की छलांग-

स्पाइसजेट के शेयरों में भी जोरदार उछाल देखा गया। एयरलाइन के शेयरों में 5.5% की तेजी दर्ज की गई, जिसका कारण गुजरात की प्लूटस वेल्थ मैनेजमेंट द्वारा ब्लॉक डील के जरिए 85 लाख स्पाइसजेट के शेयर खरीदना था। इस खरीदारी ने एयरलाइन के शेयरों को मजबूती प्रदान की।

एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख-

एशियाई बाजारों में भी मंगलवार को तेजी का रुख देखा गया, हालांकि कुछ नरमी भी दिखी। जापान के बाहर एशिया-प्रशांत के MSCI सूचकांक में 0.13% की मामूली गिरावट आई, लेकिन सूचकांक अभी भी इस साल के 17% वृद्धि के साथ ढाई साल के उच्चतम स्तर के करीब बना हुआ है। जापान का निक्केई भी शुरुआती कारोबार में 1.5% बढ़ा।

एफआईआई और डीआईआई गतिविधियों पर नजर-

30 सितंबर को विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 9,792 करोड़ रुपये की इक्विटी बेच दी, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 6,645 करोड़ रुपये की खरीदारी की। यह अंतर बाजार की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और रुपया कमजोर-

कच्चे तेल की कीमतों में मंगलवार को गिरावट देखने को मिली। वैश्विक मांग में सुस्ती और मजबूत आपूर्ति संभावनाओं ने तेल बाजार को थोड़ा कमजोर किया। साथ ही, भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 2 पैसे गिरकर 83.81 पर आ गया। दूसरी ओर, डॉलर इंडेक्स 0.05% बढ़कर 100.82 पर पहुंच गया।

बाजार की नजरें आगे के संकेतकों पर-

निवेशक अब मासिक बिक्री डेटा और फेडरल रिजर्व की नीतिगत बयानों पर नजर बनाए हुए हैं। जेरोम पॉवेल की टिप्पणियों के बाद से वैश्विक बाजारों में हलचल देखने को मिल रही है, और निवेशक संभावित दर कटौती पर नजर रख रहे हैं। कुल मिलाकर, भारतीय बाजारों में निवेशकों की बढ़ती खरीदारी और सकारात्मक वैश्विक संकेतों ने मंगलवार को शेयर बाजार को एक मजबूत शुरुआत दी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें