बड़ी खबरें

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर जुटे लोग 3 घंटे पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 3 घंटे पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 3 घंटे पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 3 घंटे पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 3 घंटे पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 3 घंटे पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 3 घंटे पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 3 घंटे पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 3 घंटे पहले

शेयर बाजार ने किया तेजी का रुख, निफ्टी और सेंसेक्स ने की दमदार बढ़त

Blog Image

नए सप्ताह की शुरुआत भारतीय शेयर बाजारों के लिए एक सकारात्मक ऊर्जा से भरी रही, जहां निफ्टी और सेंसेक्स ने मजबूती का शानदार प्रदर्शन किया। सोमवार को बाजार में जोश भरा माहौल रहा, जब निफ्टी 50 इंडेक्स ने 102.10 अंक यानी 0.41 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 24,956.15 के स्तर को छुआ। वहीं, बीएसई सेंसेक्स ने भी शानदार 545 अंकों की बढ़त के साथ 81,770.02 अंक के नए ऊंचाई पर कदम रखा, जिससे बाजार में सकारात्मकता का माहौल बन गया।

विदेशी निवेश और वित्तीय परिणामों का असर-

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि तिमाही वित्तीय परिणामों की घोषणा और विदेशी निवेशकों की सक्रियता इस सप्ताह बाजार की दिशा तय करेगी। जाने-माने बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने कहा, "कमाई के मौसम पर निवेशकों की नजर है, लेकिन अब तक के परिणाम औसत से थोड़े कमजोर रहे हैं, साथ ही विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की ओर से बिकवाली जारी रही।"

क्षेत्रीय सूचकांकों का प्रदर्शन-

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के क्षेत्रीय सूचकांकों में, निफ्टी एफएमसीजी को छोड़कर सभी सूचकांकों में बढ़त देखी गई। निफ्टी एफएमसीजी में 0.19 प्रतिशत की मामूली गिरावट दर्ज की गई, जबकि निफ्टी आईटी ने 0.76 प्रतिशत की वृद्धि के साथ शुरुआती कारोबार में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया।

टॉप गेनर्स और लूजर्स-

शुरुआती कारोबार में एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी लाइफ और आयशर मोटर्स शीर्ष लाभ अर्जित करने वाले शेयर रहे। वहीं, टाटा कंज्यूमर, कोटक महिंद्रा बैंक और भारती एयरटेल में गिरावट दर्ज की गई।

तिमाही परिणामों की घोषणा-

सोमवार को कई प्रमुख कंपनियों के दूसरी तिमाही के वित्तीय परिणाम जारी होने की उम्मीद है। इनमें बजाज हाउसिंग फाइनेंस, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स और एचएफसीएल शामिल हैं, जो निवेशकों की उत्सुकता बढ़ा रहे हैं।

एशियाई बाजारों का मिला-जुला रुझान-

अन्य एशियाई बाजारों में सोमवार को मिश्रित रुझान देखने को मिला। जापान के निक्केई इंडेक्स में 0.33 प्रतिशत की बढ़त हुई, जबकि हांगकांग का हैंग सेंग 0.31 प्रतिशत गिरा। दक्षिण कोरिया के कोस्पी इंडेक्स में 0.82 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई, जबकि ताइवान के बाजार भी इस रिपोर्ट के समय बढ़त पर थे। शेयर बाजार की यह शुरुआत यह दर्शाती है कि निवेशकों के मनोबल में सुधार हुआ है, जबकि वित्तीय परिणाम और वैश्विक संकेतक आगामी दिनों में बाजार की दिशा निर्धारित करेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें