बड़ी खबरें

Abhidhamma Diwas पर पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध के साथ जुड़ाव पर की बात, कहा- संस्कृति को नए सिरे से पेश कर रहा भारत 22 घंटे पहले जस्टिस संजीव खन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की सिफारिश 22 घंटे पहले यूपी की पहली बायोफायर मशीन SGPGI में लगी, 2 घंटे में मिलेगी 15 दिन में मिलने वाली रिपोर्ट 22 घंटे पहले मिल्कीपुर की याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला आज, चुनाव का रास्ता साफ हो सकता है, बाबा गोरखनाथ ने रिट वापस लेने के लिए लगाई अर्जी 22 घंटे पहले यूपी के राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी बढ़े डीए की घोषणा, केंद्र दे चुका है ये सौगात 22 घंटे पहले लखनऊ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, दो साल में होगा तैयार, एक साथ बैठ सकेंगे दस हजार लोग 22 घंटे पहले गोरखपुर से होकर गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेनें, रेलवे ने जारी की है 26 अमृत भारत ट्रेनों की लिस्ट, प्रीमियम ट्रेनों में सफर का मिलेगा मजा 22 घंटे पहले PCS प्री-2024 एग्जाम हुआ स्थगित,27 अक्टूबर को होनी थी परीक्षा, नहीं बनाए जा सके एग्जाम सेंटर, जल्द होगा नई डेट का ऐलान 22 घंटे पहले CRPF में सब इंस्पेक्टर के 124 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 56 साल, 1.12 लाख तक मिलेगी सैलरी 22 घंटे पहले हरियाणा में बीजेपी ने रचा इतिहास, नायब सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ; एक बार फिर सैनी सरकार 20 घंटे पहले बहराइच हिंसा के आरोपी का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर, नेपाल भागने की फिराक में थे 18 घंटे पहले

नतीजों की धमक से झूमा बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में रिकॉर्ड 2000 अंक की उछाल

Blog Image

कल यानी 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे की घड़ी है, देश की सत्ता पर कौन काबिज होगा? यह आने वाले नतीजों से साफ हो जाएगा। 1 जून 2024 को आखिरी चरण की वोटिंग के बाद से एग्जिट पोल आने शुरू हो गए।एग्जिट पोल के इन अनुमानों से सभी अपने-अपने तरीके से कयास लगा रहे हैं और इसकी धमक बाजारों में देखने को मिली। आज पहले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी अपने-अपने नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए। इससे पहले प्री ओपनिंग के दौरान सेसेंक्स ने 2600 अंक से ऊपर की छलांग लगाई। वहीं, निफ्टी भी 800 अंक से ज्यादा की बढ़त के साथ खुला और एक समय अपने ऑल टाइम हाई 76,583.29 तक पहुंचा।

ऑल टाइम हाई पर पहुंचा शेयर बाजार

शेयर बाजार में सोमवार को अप्रत्याशित उछाल देखने को मिली क्योंकि लगभग सभी एग्जिट पोल्स में भाजपा और एनडीए की निर्णायक जीत का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके बाद शेयर बाजार अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। इससे निवेशकों में काफी उत्साह देखने को मिला। सेंसेक्स 1859.88 अंकों की बढ़त के साथ 75,821.19 के रिकॉर्ड स्तर पर खुला। इसी तरह निफ्टी भी 603.85 अंकों की उछाल के साथ 23,134.55 पर खुला। इस दौरान निफ्टी बैंक पहली बार 50 हजार के पार पहुंच गया।

डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ मजबूत-

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया है। डॉलर के मुकाबले रुपया 42 पैसे मजबूत हुआ है। इससे पहले ये को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.42 रुपए प्रति डॉलर पर था। इसके अलावा आज अडाणी ग्रुप के सभी 10 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। अडाणी पावर के शेयर में सबसे ज्यादा 16% से ज्यादा की तेजी है। शुक्रवार 31 मई को भी अडाणी ग्रुप के सभी शेयरों में तेजी रही थी।

 लिस्टेड कंपनियों का बढ़ा मार्केट कैप-

एग्जिट पोल के अनुमानो के अनुसार एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने का अनुमान लगाया जा रहा है। लगभग सभी एग्जिट पोल्स में भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियों को बहुमत मिलने की उम्मीद जताई गई है। सभी अनुमानों में एनडीए को औसतम 374 सीटें मिल सकती है। चुनाव परिणाम 4 जून को आने हैं। सोमवार के शुरुआती कारोबारी सत्र के दौरान बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 11.1 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 423.21 लाख करोड़ रुपये हो गया। सेंसेक्स सभी 30 शेयर सोमवार को हरे निशान पर करोबार करते दिखे। पावर ग्रिड, एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और आईसीआईसीआई बैंक और महिंद्रा एंड महिद्रा के शेयर टॉप गेनर्स रहे।

भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी-

मार्च 2024 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में भारत की विकास दर 8.2% रही। इसके साथ ही भारत प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी रही। इससे भी निवेशकों के बीच सकारात्मक रुझान बना। आज सेंसेक्स 1,989.44 (2.68%) अंकों की बढ़त के साथ 75,978.12 जबकि निफ्टी 608.35 (2.70%) अंक मजबूत होकर 23,139.05 पर कारोबार करता दिखा। एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो और हॉन्ग-कॉन्ग में बढ़त वहीं शंघाई में गिरावट के साथ कारोबार होता दिखा। ज्यादातर अमेरिकी बाजार में शुक्रवार को हरे निशान पर क्लोजिंग हुई। 

 

अन्य ख़बरें