बड़ी खबरें

भारत करेगा क्वाड शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी,अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समिट में भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध, व्हाइट हाउस ने साफ की स्थिति 21 घंटे पहले 25वें विजय दिवस के मौके पर द्रास में वॉर मेमोरियल पहुंचे पीएम मोदी, कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि 21 घंटे पहले कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर लखनऊ में निकाला गया जुलूस, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा - देश के प्रति शहीद होने वाले वीर जवानों को सदैव याद रखना है हमारी जिम्मेदारी 21 घंटे पहले मध्य प्रदेश बीजेपी के वरिष्ठ नेता पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन, दिल्ली के मेदांता अस्पताल में ली अंतिम सांस 21 घंटे पहले बल‍िया में ट्रकों से वसूली मामले में सीएम योगी का एक्‍शन, हटाए गए SP-ASP,सीओ-एसओ समेत पूरी चौकी सस्‍पेंड 21 घंटे पहले बीटेक,बीफार्मा,एमसीए की खाली सीटों पर सीधे दाखिले का मौका, लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) ने जारी किया फॉर्म, 24 अगस्त 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 21 घंटे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 195 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 50 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 21 घंटे पहले 'आतंक के आका मेरी आवाज सीधे सुन सकते हैं' कारगिल वॉर मेमोरियल से PM मोदी का पाकिस्तान को कड़ा संदेश 20 घंटे पहले BIMSTEC में हिस्सा लेने पहुंचे NSA अजीत डोभाल, म्यांमार में जारी हिंसा पर रखा भारत का पक्ष 20 घंटे पहले यूपी सरकार का बड़ा फैसला, मुख्यमंत्री योगी बोले- अग्निवीरों को प्रदेश पुलिस और पीएसी में देंगे आरक्षण 14 घंटे पहले

नतीजों की धमक से झूमा बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में रिकॉर्ड 2000 अंक की उछाल

Blog Image

कल यानी 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे की घड़ी है, देश की सत्ता पर कौन काबिज होगा? यह आने वाले नतीजों से साफ हो जाएगा। 1 जून 2024 को आखिरी चरण की वोटिंग के बाद से एग्जिट पोल आने शुरू हो गए।एग्जिट पोल के इन अनुमानों से सभी अपने-अपने तरीके से कयास लगा रहे हैं और इसकी धमक बाजारों में देखने को मिली। आज पहले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी अपने-अपने नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए। इससे पहले प्री ओपनिंग के दौरान सेसेंक्स ने 2600 अंक से ऊपर की छलांग लगाई। वहीं, निफ्टी भी 800 अंक से ज्यादा की बढ़त के साथ खुला और एक समय अपने ऑल टाइम हाई 76,583.29 तक पहुंचा।

ऑल टाइम हाई पर पहुंचा शेयर बाजार

शेयर बाजार में सोमवार को अप्रत्याशित उछाल देखने को मिली क्योंकि लगभग सभी एग्जिट पोल्स में भाजपा और एनडीए की निर्णायक जीत का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके बाद शेयर बाजार अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। इससे निवेशकों में काफी उत्साह देखने को मिला। सेंसेक्स 1859.88 अंकों की बढ़त के साथ 75,821.19 के रिकॉर्ड स्तर पर खुला। इसी तरह निफ्टी भी 603.85 अंकों की उछाल के साथ 23,134.55 पर खुला। इस दौरान निफ्टी बैंक पहली बार 50 हजार के पार पहुंच गया।

डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ मजबूत-

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया है। डॉलर के मुकाबले रुपया 42 पैसे मजबूत हुआ है। इससे पहले ये को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.42 रुपए प्रति डॉलर पर था। इसके अलावा आज अडाणी ग्रुप के सभी 10 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। अडाणी पावर के शेयर में सबसे ज्यादा 16% से ज्यादा की तेजी है। शुक्रवार 31 मई को भी अडाणी ग्रुप के सभी शेयरों में तेजी रही थी।

 लिस्टेड कंपनियों का बढ़ा मार्केट कैप-

एग्जिट पोल के अनुमानो के अनुसार एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने का अनुमान लगाया जा रहा है। लगभग सभी एग्जिट पोल्स में भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियों को बहुमत मिलने की उम्मीद जताई गई है। सभी अनुमानों में एनडीए को औसतम 374 सीटें मिल सकती है। चुनाव परिणाम 4 जून को आने हैं। सोमवार के शुरुआती कारोबारी सत्र के दौरान बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 11.1 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 423.21 लाख करोड़ रुपये हो गया। सेंसेक्स सभी 30 शेयर सोमवार को हरे निशान पर करोबार करते दिखे। पावर ग्रिड, एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और आईसीआईसीआई बैंक और महिंद्रा एंड महिद्रा के शेयर टॉप गेनर्स रहे।

भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी-

मार्च 2024 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में भारत की विकास दर 8.2% रही। इसके साथ ही भारत प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी रही। इससे भी निवेशकों के बीच सकारात्मक रुझान बना। आज सेंसेक्स 1,989.44 (2.68%) अंकों की बढ़त के साथ 75,978.12 जबकि निफ्टी 608.35 (2.70%) अंक मजबूत होकर 23,139.05 पर कारोबार करता दिखा। एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो और हॉन्ग-कॉन्ग में बढ़त वहीं शंघाई में गिरावट के साथ कारोबार होता दिखा। ज्यादातर अमेरिकी बाजार में शुक्रवार को हरे निशान पर क्लोजिंग हुई। 

 

अन्य ख़बरें