बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 8 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 8 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 8 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 8 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 7 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 7 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 7 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 6 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 6 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 6 मिनट पहले

हरियाणा में भाजपा की जीत से बाजार में आई हरियाली, सेंसेक्स-निफ्टी में लौटी रौनक

Blog Image

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में हो रही वोटों की गिनती के बीच, मंगलवार को शेयर बाजार में लंबे समय बाद तेजी देखने को मिली। हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार के लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की पुष्टि के साथ ही बाजार में निवेशकों की खरीदारी ने रफ्तार पकड़ ली। प्रमुख बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने लगातार छह दिनों की गिरावट के बाद बढ़त दर्ज की।

सेंसेक्स और निफ्टी में मजबूत बंद-

सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन, सेंसेक्स ने 584.81 अंक (0.72%) की छलांग लगाते हुए 81,634.81 के स्तर पर कारोबार समाप्त किया। इसी के साथ, निफ्टी भी 217.41 अंक (0.88%) बढ़कर 25,013.15 के स्तर पर पहुंच गया। यह तेजी बाजार में एक नया उत्साह लेकर आई है, जिससे निवेशक भी बेहद प्रसन्न नजर आए।

पेटीएम के शेयर में बड़ी उछाल-

इस दौरान, पेटीएम के शेयरों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर में 15.52% की बड़ी बढ़त देखी गई। कंपनी के शेयर 101.15 रुपये मजबूत होकर 753.00 रुपये के भाव पर बंद हुए, जिससे यह बाजार का सबसे बड़ा लाभार्थी बना।

हेवीवेट शेयरों ने दी बाजार को मजबूती-

मंगलवार को बाजार में वापसी का मुख्य कारण एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसे हेवीवेट शेयरों में खरीदारी रही। सेंसेक्स में जिन शेयरों ने सबसे अधिक मुनाफा दर्ज किया उनमें अदाणी पोर्ट्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, एनटीपीसी, एसबीआई, अल्ट्राटेक सीमेंट, और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं। इन सभी कंपनियों के शेयरों में अच्छी खरीदारी देखी गई, जिसने बाजार को स्थिरता प्रदान की।

कुछ बड़े शेयरों में गिरावट-

हालांकि, बाजार में सभी शेयरों ने सकारात्मक प्रदर्शन नहीं किया। टाटा स्टील, टाइटन, बजाज फिनसर्व, जेएसडब्ल्यू स्टील, बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, टाटा मोटर्स, और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिली। इन कंपनियों के शेयर बाजार की तेजी के बावजूद कमजोर प्रदर्शन करते नजर आए।

चुनाव परिणामों और बाजार की प्रतिक्रियाएं-

हरियाणा में भाजपा की जीत और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की मतगणना के बीच, निवेशकों ने बाजार में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इससे बाजार में सकारात्मक माहौल बना और निवेशक लाभ उठाने के लिए आगे आए। आर्थिक विश्लेषकों का मानना है कि आगामी दिनों में बाजार में यह स्थिरता बनी रह सकती है, बशर्ते अन्य वैश्विक और घरेलू कारक समर्थन करें।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें