बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 20 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 20 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 20 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 20 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 20 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 20 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 20 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 20 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 18 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 16 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 16 घंटे पहले

यूपी सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी: भाग 11

Blog Image

1. निम्नलिखित में से कौन सा एक युग्म सही सुमेलित नहीं है?
   (उ.प्र. में स्थित विश्वविद्यालय )            ( स्थापना वर्ष )
(a) इलाहाबाद विश्वविद्यालय          -          1887
(b) काशी हिन्दू विश्वविद्यालय        -           1916
(c) लखनऊ विश्वविद्यालय             -          1914
(d) चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय     -          1965

2. विधानसभा तथा विधान परिषद के सदस्यों के निर्वाचन क्षेत्रों की स्थानीय आवश्यकताओं की पूर्ति तथा उनके संतुलित विकास के उद्देश्य से 'विधानमंडल क्षेत्र विकास निधि योजना किस वर्ष प्रारम्भ की गई थी ?
(a) 1996-97 में
(b) 1997-98 में
(c) 1998-99 में
(d) 1999-2001 में

3. जून 2017 से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही 'नया सवेरा योजना' का उद्देश्य है ?
(a) श्रमिक बच्चों को चिह्नित कर उन्हें बाल श्रम से मुक्त करना
(b) ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर तक बिजली व्यवस्था पहुँचान 
(c) दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले अनाथ बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करवाना
(d) इनमें से कोई नहीं

4 . उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में किस एक को राज्य का चौथा टाइगर रिजर्व घोषित किया गया है?
(a) हस्तिनापुर वन्य जीव विहार
(b) रानीपुर वन्य जीव अभ्यारण्य
(c) विजय सागर वन्य जीव विहार
(d) कैमूर वन्य जीव विहार

5 . निम्नलिखित में से कौन सा एक युग्म सही सुमेलित नहीं है?
(a) लेदर पार्क - आगरा
(b) नॉलेज पार्क ग्रेटर- नोएडा
(c) लेदर टेक्नोलॉजी पार्क - कानपुर 
(d) ट्रोनिका सिटी-गाजियाबाद

1 . Ans- (c)
लखनऊ विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1921 में हुई थी। प्रश्नगत दिए गए अन्य सभी सही सुमेलित हैं। 

2 . Ans- (c)
विधानसभा तथा विधान परिषद के सदस्यों के निर्वाचन क्षेत्रों की स्थानीय आवश्यकताओं की पूर्ति तथा उनके संतुलित विकास के उद्देश्य से विधानमंडल क्षेत्र विकास निधि योजना वर्ष 1998-99 में प्रारम्भ की गई थी।

3. Ans- (a)
जून-2017 से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही 'नया सवेरा योजना' का उद्देश्य श्रमिक बच्चों को चिह्नित कर उन्हें बाल श्रम से मुक्त करना है। यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम विभाग द्वारा चलायी जा रही है।

4. Ans- (b)
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में चित्रकूट स्थित रानीपुर वन्य जीव अभ्यारण्य को राज्य का चौथा टाइगर रिजर्व घोषित किया गया है। दुधवा, पीलीभीत और अमानगढ़ के बाद यह राज्य का चौथा टाइगर रिजर्व होगा। 

5 . Ans- (c)
लेदर टेक्नोलॉजी पार्क बंथर (उन्नाव) में स्थित है जबकि लेदर पार्क आगरा में स्थित है। नॉलेज पार्क ग्रेटर नोएडा व ट्रोनिका सिटी गाजियाबाद में स्थित है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें