बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 21 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 21 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 21 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 21 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 21 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 21 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 21 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 21 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 20 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 18 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 18 घंटे पहले

यूपी सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी: भाग6

Blog Image

1. उत्तर प्रदेश में स्थित निम्नलिखित में से किस एक टाइगर रिजर्व / राष्ट्रीय पार्क की उत्तरी एवं दक्षिणी सीमा का निर्धारण मोहन एवं सुहेली नदी द्वारा किया जाता है ?
(a) दुधवा राष्ट्रीय पार्क
(b) पीलीभीत टाइगर रिजर्व
(c) अमानगढ़ टाइगर रिजर्व
(d) कतरनिया घाट टाइगर रिजर्व

2. उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति - 2017 के तहत राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड (SIPB) का गठन किसकी अध्यक्षता में किया गया है?
(a) मुख्य सचिव
(b) मुख्यमंत्री
(c) वित्तमंत्री
(d) राज्यपाल

3. उत्तर प्रदेश में सिंचाई के मुख्य साधनों का अवरोही क्रम है-
(a) नहर >नलकूप >तालाब-कुएँ >अन्य साधन 
(b) नलकूप >तालाब-कुएँ > अन्य साधन >नहर  
(c) नलकूप > नहर >तालाब-कुएँ>अन्य साधन
(d) नलकूप >नहर >अन्य साधन >तालाब-कुएँ

4. निम्नलिखित युग्मों पर विचार करें-
1. उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रानिक सिटी की स्थापना - नोएडा 
2. उत्तर प्रदेश में ट्रांसफार्मर बनाने का प्रमुख केन्द्र- झाँसी 
3. स्कूल ऑफ पेपर टेक्नोलॉजी - सहारनपुर
उपरोक्त में से सही सुमेलित युग्मों का चयन कूट के माध्यम से करें-
कूट-
(a) 1, 2 और 3
(c) 1 और 2
(b) 1 और 3
(d) 2 और 3

5. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही एक जिला, एक उत्पाद' योजना के माध्यम से निम्न में से किसका विकास संभव हो पाएगा?
(a) छोटे उद्योगों का
(b) मध्यम उद्योगों का
(c) परम्परागत उद्योगों का
(d) उपरोक्त सभी का


1. Ans- (a)

उत्तर प्रदेश में स्थित दुधवा राष्ट्रीय पार्क की उत्तरी एवं दक्षिणी सीमा का निर्धारण मोहन एवं सुहेली नदियाँ करती हैं। यह लखीमपुर जिले में स्थित प्रदेश का एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है

2. Ans- (b) 

उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 के तहत राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड (SIPB) का गठन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में किया गया है। इस नीति का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश में उद्योग अनुकूल वातावरण प्रदान कराते हुए निवेश आकर्षण एवं सभी वर्गों को समावेशी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है।

3. Ans- (c) 

उत्तर प्रदेश में सिंचाई के मुख्य साधनों का अवरोही क्रम है- नलकूप, नहर, तालाब-कुएँ, अन्य साधन। उत्तर प्रदेश का लगभग 79% सिंचाई कार्य नलकूपों द्वारा किया जाता है। पश्चात् 19% (लगभग) नहरों द्वारा सिंचाई की जाती है। उत्तर प्रदेश एक विविधतायुक्त प्रदेश होने के कारण यहाँ अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग सिंचाई के साधनों का प्रयोग किया जाता है। नलकूपों और नहरों द्वारा सिंचाई के प्रमुख क्षेत्र पश्चिमी उत्तर प्रदेश के पठारी भूमि होने के कारण बुन्देलखण्ड क्षेत्र में तालाब और पोखरों से सिंचाई की जाती है। 

4. Ans- (a) 

प्रश्नगत दिए गए सभी युग्म सही सुमेलित हैं।

5. Ans- (d) 

24 जनवरी 2018 को उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर उ.प्र. सरकार द्वारा एक जिला एक उत्पाद' योजना का शुभारम्भ किया गया था।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें