बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज कर्नाटक और महाराष्ट्र का करेंगे दौरा, पुणे में चार महायुति उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे मेगा रैली 2 घंटे पहले अमेठी से स्मृति ईरानी आज करेंगी नामांकन, मध्य प्रदेश के CM मोहन यादव के साथ करेंगी रोड-शो 2 घंटे पहले आज सीएम केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, ED की गिरफ्तारी को दी है चुनौती 2 घंटे पहले सपा मुखिया अखिलेश यादव की आज आगरा-हाथरस में चुनावी रैली, मायावती बदायूं में करेंगी जनसभा 2 घंटे पहले IPL 2024 के 46वें मुकाबले में CSK ने SRH को 78 रनों से हराया, ऋतुराज गायकवाड़ ने 98 रनों की खेली शानदार पारी 2 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 47वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी टक्कर, कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 2 घंटे पहले नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी (NIA) ने एकेडमी फैकल्टी मेंबर के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 2 घंटे पहले आईसीएआर – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR IARI) ने रिसर्च एसोसिएट (RA), सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के पदों पर निकाली भर्ती , 12 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 2 घंटे पहले शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SCI) ने सेक्रेटेरियल ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 06 मई 2024 है आवेदन करने की अंतिम तारीख 2 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद एक घंटा पहले

उत्तर प्रदेश में नहरें भाग-2

उत्तर प्रदेश में गंगा एवं उसकी सहायक नदियों का विस्तृत जाल पाया जाता है। यह नदियाँ हिमालयी तथा मानसून जल प्राप्त करने के कारण सततवाहनी है। प्रदेश में इन नदियों पर नहरों का विकास कर सिंचाई की उचित व्यवस्था की गयी है। उ.प्र. में 75063 किमी. लंबी नहरों का विस्तार है। नहरों द्वारा सिंचित क्षेत्र में उ.प्र. का प्रथम स्थान है। आज हम उत्तर प्रदेश को सींचने वाली कुछ अन्य नहरों के बारे में चर्चा करेंगे।

आगरा नहर
इसमें पहला नाम आता है-आगरा नहर। आगरा नहर तंत्र का निर्माण 1878 में यमुना नदी पर दिल्ली के पास ओखला में किया गया है। इससे हरियाणा के फरीदाबाद और गुड़गांव जिले तथा उत्तर प्रदेश के मथुरा और आगरा जिले तथा राजस्थान के भरतपुर जिले को लाभ मिलता है। यह नहर उत्तर प्रदेश की एक प्रमुख नहर है और इनकी कुल लंबाई 1600 किलोमीटर के आस पास है।

शारदा नहर
इसी कड़ी में अगला नाम आता है- शारदा नहर। यह नहर प्रदेश की सबसे बड़ी नहर है और इसका निर्माण 1928 में किया गया था। यह नैनीताल के पास से शारदा नदी से निकलती है। इस नहर की कुल लंबाई 9961 किलोमीटर के आस पास है। पीलीभीत, बरेली, लखीमपुर, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर, आजमगढ, गाजीपुर और प्रयागराज इस नहर से जल प्राप्त करते हैं। शारदा नहर से कई छोटी छोटी और भी नहर निकाली गई हैं। 

बेतवा नहर
इसी कड़ी में अगला नाम आता है- बेतवा नहर। बेतवा नहर से उत्तर प्रदेश के झांसी, हमीरपुर, जालौन जिलों व मध्यप्रदेश के टीकमगढ़, दतिया, और ग्वालियर जिलों को लाभ मिलता है। बेतवा नहर में जल पहुंचाने के लिए धुलवा बांध माताटीला बांध और परीक्षा बांध निर्मित किए गए हैं। कुछ और नहर जैसे केन नहर और धसान नहर भी उत्तरप्रदेश के क्रमशः बांदा और हमीरपुर जिलों को जल प्रदान करती हैं ।

अन्य ख़बरें