बड़ी खबरें

AI-डिजिटल पेमेंट समेत कई मुद्दों पर पीएम मोदी और बिल गेट्स ने की बातचीत, बिल गेट्स ने की भारत की 'डिजिटल सरकार' की तारीफ 4 घंटे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बिजनौर-अमरोहा में करेंगे जनसभा, प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में होंगे शामिल 4 घंटे पहले सपा ने 18 स्टार प्रचारकों की जारी की सूची, अखिलेश-शिवपाल के साथ प्रोफेसर रामगोपाल करेंगे प्रचार 4 घंटे पहले माफिया मुख्तार अंसारी की 60 साल की उम्र में हार्ट अटैक से मौत, पूर्वांचल के चार जिलों में अलर्ट 4 घंटे पहले मुख्तार अंसारी की मौत के बाद सीएम योगी की बड़ी बैठक, यूपी में धारा 144 लागू, कई जिलों में बढ़ी सुरक्षा 4 घंटे पहले राजस्थान के तूफान में उड़ा दिल्ली का खेमा, दिल्ली कैपिटल्स को मिली लगातार दूसरी हार 4 घंटे पहले होम ग्राउंड पर जीत की लय बरकरार रखने के लिए उतरेगा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) , कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) देगा टक्कर 4 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली वैकेंसी, 5 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली वैकेंसी, 5 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) में जूनियर कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पदों पर निकली भर्तियां, 5 अप्रैल 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 4 घंटे पहले नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने 1377 नॉन टीचिंग पदों पर निकाली भर्ती , 30 अप्रैल 2024 है ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 4 घंटे पहले

उत्तर प्रदेश के पांच प्राइड

Blog Image

उत्तर प्रदेश का अपना विश्व रिकॉर्ड है। उत्तर प्रदेश उन धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों प्रदेश है जो राज्य के गौरव के साथ- साथ देश का भी मान दुनियाँ में बढ़ाते हैं। यहाँ की कुछ ऐतिहासिक स्थल जैसे खासियत वाले स्थान आपको पूरे विश्व में कही और नहीं मिलेंगे। यही वजह है कि यहां पर घूमने के लिए देश और दुनियाँ से हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। आइये आपको बताते है उत्तर प्रदेश को गौरान्वित करने वाले इन रिकार्ड्स के बारे में। 

  1. सबसे पहले नाम आता है आगरा के 'ताजमहल' का। दुनियाँ के 7 अजूबों में से एक ताजमहल के लिए प्रसिद्ध आगरा में कई ऐतिहासिक इमारतें आपको देखने को मिल जाएगी जो इतिहास प्रेमियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी, चौसठ खंभा, मरियम का मकबरा और चिनी का रौजा आदि आगरा के प्रमुख पर्यटन स्थल है। 
  2. दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक केंद्र है- प्रदेश का प्रयागराज शहर । यहां पर हर 12 साल पर दुनियाँ के सबसे बड़े मेले महाकुंभ का आयोजन होता है। विश्व प्रसिद्ध कुंभ मेले में लाखों श्रद्धालु शामिल होते हैं। गंगा, यमुना और सरस्वती तीन पवित्र नदियों का मिलन इस स्थान पर होने से यहां पर स्नान करना बहुत पवित्र माना जाता है।  
  3. तीसरे नंबर पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। जहां कई ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है। यहां का बड़ा इमामबाड़ा और रूमी गेट को देखने दुनियाँ भर से भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। बड़ा इमामबाड़ा भूलभुलैया के नाम से भी जाना जाता है। 
  4. शिक्षा क्षेत्र की बात करें तो यूपी में दुनियाँ का सबसे बड़ा स्कूल है। लखनऊ में छात्रों की संख्या के हिसाब से सिटी मोंटेसरी स्कूल दुनियाँ का सबसे बड़ा स्कूल है। यहां मात्र एक स्कूल में 45 हजार से भी अधिक बच्चे पढ़ते हैं।
  5. धार्मिक और ऐतिहासिक दृष्टि से यूपी का वाराणसी शहर दुनिया के सबसे प्राचीन शहरों मे से एक  है। ऐसा माना जाता है कि काशी का अस्तित्व करीब 3000 हजार साल पुराना है। अस्सी घाट और काशी विश्वनाथ मंदिर यहां के प्रमुख दर्शनीय स्थल है। 

अन्य ख़बरें