बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका 2 दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू एक दिन पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल एक दिन पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित एक दिन पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज एक दिन पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा एक दिन पहले यूपी के कैसरगंज सीट से भाजपा ने करण भूषण सिंह को उम्मीदवार बनाया 19 घंटे पहले

यूपी में बदल रही है बेटियों की किस्मत, जन्म पर मिलते हैं इतने रुपए

Blog Image

देश की बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए देश और प्रदेश की सरकारें कई तरह की योजनाएँ चला रही है। बेटियों को आर्थिक सुरक्षा देने और सशक्त बनाने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है जिसके तहत सरकार बेटियों के जन्म पर 50 हजार रुपए दे रही है। ऐसी योजनाओं से बेटियों को आर्थिक तौर पर मजबूती मिलती है। अगर वह आगे उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं तो सरकार की इस सहायता राशि का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। और ये रुपए हर साल बढ़ते जाएंगे। इस स्कीम के लाभ कैसे उठा सकते हैं? कौन सी योजना है? जैसे कई सवालों पर आपको विस्तार से बताएंगे।

क्या है योजना?

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने राज्य में बेटियों के लिए एक ऐसी स्कीम चलाई हुई है जिसका लाभ वह हर शख्स ले सकता है जो इसके नियमों को पूरा करता हो। यूपी सरकार की इस स्कीम का नाम है भाग्य लक्ष्मी योजना। राज्य सरकार की इस योजना के तहत BPL परिवार की बेटियों को जन्म के समय 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इसके साथ ही यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना का उद्देश्य बेटियों के जन्म को भी बढ़ावा देना है।

कैसे उठा सकते हैं लाभ?

भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बीपीएल यानी की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को इसका फायदा मिलेगा। इसके अलावा आपका उत्तर प्रदेश का निवासी होना भी अनिवार्य है। इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर दी गई यह राशि बेटी के बड़े हो जाने के बाद उसकी शादी या फिर पढ़ाई के काम में इस्तेमाल की जा सकती है। महिलाएं चाहें तो इन पैसों से कोई बिजनेस भी शुरू कर सकती हैं। इस योजना का लाभ एक ही परिवार की दो बेटियों तक को मिलता है।

मिलता है बॉन्ड-

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के द्वारा भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बेटी के पैदा होने पर सरकार के द्वारा 50 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाता है। इस बॉन्ड की कीमत धीरे-धीरे बढ़ती जाती है और यह मैच्योरिटी के बाद एक बड़ी रकम बन जाती है।

क्या हैं भाग्यलक्ष्मी योजना के फायदे?

सरकार के द्वारा बेटियों को 50 हजार रुपए का दिया गया बॉन्ड 21 साल तक की उम्र में मेच्योर होकर 2 लाख रुपए बन जाते हैं। इसके अलावा बेटी के जन्म के समय बच्ची की मां को 5 हजार 100 रुपए की सहायता दी जाती है। सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए है। इसके अलावा इस योजना के तहत बेटी की पढ़ाई के लिए 23 हजार रुपए की मदद मिलती है। यह वित्तीय सहायता एक बार में नहीं दी जाती है। बल्कि इससे किस्तों के जरिए सीधे खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है ताकि इसका सही इस्तेमाल किया जा सके। 

इन डॉक्युमेंट्स की पड़ेगी जरूरत-

 इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है। इसमें आपको आधार कार्ड, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, का पता, बैंक खाता पासबुक, आपकी पासपोर्ट साइज वाली फोटो और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। यदि आप भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास यह सभी डॉक्युमेंट्स होना आवश्यक है। 

ऐसे करें आवेदन-

भाग्य लक्ष्मी योजना का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। महिला कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप इस योजना के लिए वहां से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जरूरी जानकारियां सही-सही भर दें और सभी दस्तावेज की फोटोकॉपी के साथ फॉर्म को पास के आंगनबाड़ी केंद्र में या फिर महिला एवं बाल विकासऑफिस में जाकर जमा कर दें। जांच के दौरान सभी चीज ठीक होने पर आपको इस योजना का फायदा मिलने लगेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें