बड़ी खबरें

राहुल गांधी आज रायबरेली से भरेंगे नामांकन, मां सोनिया समेत कई दिग्गज रहेंगे मौजूद 52 मिनट पहले सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में ईडी ने दर्ज किया केस, पहली बार मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में होगी जांच 51 मिनट पहले SIT ने प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ दर्ज किया रेप केस, IPC के तहत हुई दूसरी FIR 51 मिनट पहले सपा ने कैसरगंज लोकसभा सीट पर भगत राम मिश्रा को बनाया उम्मीदवार, कल करेंगे नामांकन 51 मिनट पहले उत्तर प्रदेश के संभल और बरेली में आज CM योगी आदित्यनाथ और मध्यप्रदेश के CM मोहन यादव करेंगे चुनाव प्रचार, भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में करेंगे चुनावी रैली 47 मिनट पहले बृजभूषण का टिकट कटा, पर कायम रहा दबदबा, पहलवान साक्षी मलिक बोलीं- देश की बेटियों की हुई हार 47 मिनट पहले प्रियंका गांधी का फतेहपुर सीकरी में रोड शो आज, I.N.D.I. अलायंस के उम्मीदवार पूर्व सैनिक रामनाथ सिकरवार के पक्ष में वोट की करेंगी अपील 46 मिनट पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन आज, 20 मई को होगा मतदान 46 मिनट पहले लोकसभा चुनाव संपन्न होने तक शासन में तैनात अधिकारी नहीं ले सकेंगे अवकाश, मुख्यमंत्री के अनुमोदन पर ही मिल सकेगा अवकाश 45 मिनट पहले IPL 2024 के 50वें मैच में आखिरी गेंद पर जीता हैदराबाद, SRH ने राजस्थान को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हराया 41 मिनट पहले

यूपी बोर्ड की 10वीं और12वीं परीक्षा का जारी हुआ रिजल्ट, लड़कों से बेहतर रहीं लड़कियां

Blog Image

यूपी बोर्ड द्वारा आज हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बोर्ड अध्यक्ष द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजल्ट घोषित होने के बाद डायरेक्ट लिंक ऑफिशियल वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर एक्टिव हो गई है। अभ्यर्भी रोल नंबर दर्ज करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके साथ ही मार्कशीट की प्रति भी डाउनलोड कर सकते हैं। 12वीं में शुभम के सर बंधा टॉपर का ताज वहीं हाईस्कूल में  सीतापुर की प्राची निगम ने टॉप किया है।

छात्र ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट-

  • यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in एवं upresults.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस भी कक्षा (10वीं या 12वीं) का रिजल्ट चेक करना है उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको नए पेज पर रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा। इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही मार्कशीट की प्रति भी डाउनलोड कर सकेंगे।

कक्षा 12वीं के टॉपर-

  • शुभम वर्मा- 97.80%,सीतापुर
  • विशु चौधरी- 97.60% बागपत
  • काजल सिंह- 97.60%,अमरोहा

हाईस्कूल के टॉपर

  • प्राची निगम- 98.50%, सीतापुर
  • दीपिका सोनकर- 98.33% फ़तेहपुर
  • नव्या सिंह- 98%, सीतापुर
  • स्वाति सिंह- 98%, सीतापुर

इतने फीसदी रहा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट-

यह रिजल्ट कई मायनों में महत्वपूर्ण है क्योंकि 12 दिन में मूल्यांकन के बाद 19 दिन में रिजल्ट जारी कर दिया गया है। हाई स्कूल का रिजल्ट 89.55% रहा है और इंटरमीडिएट का 82.60% है। इस सत्र के हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में लगभग 55 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

लड़कों से ज्यादा पास हुईं लड़कियां-

इस साल कक्षा 10 में लड़कियों के सफल होने का पर्सेंटेज लड़कों से बेहतर रहा है क्योंकि क्लास 10 बोर्ड एग्जाम में ओवर ऑल 93.40% लड़कियां पास हुईं और 86.05% लड़कों ने ही ये एग्जाम पास किया है।कक्षा 12 के बोर्ड एग्जाम में लड़कियों का ओवर ऑल पास पर्सेंटेज 88.42 रहा। ये लड़कों के पास पर्सेंटेज से 10.64% ज्यादा है। वहीं, लड़कों का पास पर्सेंटेज 77.78% रहा।

12 दिन में चेक हुई कॉपियां

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 की कापियों का मूल्यांकन महज 12 दिन में पूरा कर लिया। यूपी बोर्ड की ओर से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 01 लाख 47 हजार 097 परीक्षकों की नियुक्ति की गई थी। हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 2 करोड़ 85 लाख कॉपियों का मूल्‍यांकन किया गया। कॉपियों के मूल्‍यांकन के लिए 16 से 31 मार्च की तारीख निर्धारित की गई थी, लेकिन यूपी बोर्ड ने एक दिन पहले ही कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा कर लिया. इस तरह 30 मार्च को कॉपियों की जांच पूरी कर ली गई।

पूरे यूपी में बनाए गए थे मूल्यांकन केंद्र-

यूपी बोर्ड की कॉपियों की जांच के लिए प्रदेश भर में मूल्यांकन के लिए कुल 259 केंद्र बनाए गए थे। हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के लिए 131 और इंटरमीडिएट उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 116 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे। इसके अलावा 13 मिश्रित मूल्यांकन केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हुआ।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें