बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 13 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 13 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 13 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 13 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 13 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 13 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 13 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 13 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 13 घंटे पहले

लखनऊ के इकाना में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की भिड़ंत, जानें किसके लिए मददगार साबित होगी पिच

Blog Image

वर्ल्ड कप 2023 का आठवां मुक़ाबला लखनऊ के इकाना स्टेडियम में आज खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें इकाना में भिड़ेंगी। इसके साथ ही 3 नवंबर तक वर्ल्ड कप के कई मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले जाने हैं। इस दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर मैच के दौरान दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 8 बजे से मैच खत्म होने तक कई रूट्स पर ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा। साथ ही दर्शकों की सुविधा के लिए अतिरिक्त सिटी बसों का संचालन भी किया जाएगा। विश्वकप के पहले मुकाबले में टीम इंडिया से हार का सामना करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने आज दक्षिण अफ्रीका की मुश्किल चुनौती होगी। पहली बार लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां जीत का स्वाद चखना चाहेगी। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका इकाना स्टेडियम में अपने रिकॉर्ड को बेहतर करना चाहेगी, जो बीते साल शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम पर जीत दर्ज करने में सफल रही थी। 

इकाना की पिच किसके अनुकूल-

लखनऊ की पिच को गेंदबाजों के लिए अनुकूल माना जाता है। खासतौर पर स्पिनर्स के लिए इस पिच पर काफी अनुकूल परिस्थितियां होती हैं। इकाना स्टेडियम की पिच अपनी धीमी गति के लिए जानी जाती है। जिससे बल्लेबाजों के लिए गेंद को उसकी लाइन में खेलना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ता जाता है वैसे-वैसे पिच कुछ और भी धीमी होती चली जाती है। जिसके कारण बाद में गेंदबाजों को भी मदद मिलनी शुरू हो जाती है। तेज गेंदबाज भी अपने स्टॉक बॉल के साथ-साथ  कटर और धीमी गेंद जैसे अलग-अलग वेरिएशन करके बल्लेबाजों को आउट करते हैं। कुल मिलाकर इस पिच का इतिहास कहता है कि इस पर गेंदबाजों के लिए बहुत मदद मौजूद रहती है और बल्लेबाजों के लिए रन बनाना काफी मुश्किल होता है। अब देखना होगा कि इस पिच का फायदा कौन सी टीम उठाने में कामयाब हो पाती है।

टीम ऑस्ट्रेलिया- 

पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, सीन एबॉट, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जम्पा, मिशेल स्टार्क।

दक्षिण अफ्रीका की टीम-

तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएत्ज़ी, क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान डेर डुसेन, लिजाद विलियम्स।

अन्य ख़बरें