बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका एक दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू 23 घंटे पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल 23 घंटे पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट 23 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित 23 घंटे पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज 23 घंटे पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा 23 घंटे पहले बरेली सेंट्रल जेल से पूर्व सांसद धनंजय सिंह हुए रिहा, रिहा होने के बाद कहा- मुझे फर्जी मुकदमे में हुई थी सजा 23 घंटे पहले कानपुर में शिक्षक भर्ती घोटाले में 2 पर एक्शन, अपर शिक्षा निदेशक और संयुक्त शिक्षा निदेशक ने एक-एक बाबू को किया निलंबित 23 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह विवाद पर हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई, एक और वाद हुआ दायर 23 घंटे पहले IPL 2024 के 48वें मैच में LSG की हुई जीत, लखनऊ सुपरजाइंट्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया 23 घंटे पहले

69000 शिक्षक भर्ती पर क्या बोली सरकार ?

Blog Image

वित्त मंत्री और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बुधवार को सदन में चल रही कार्यवाही के दौरान विपक्षियों द्वारा उठाए जा रहे  69,000 शिक्षक भर्ती के मुद्दे को लेकर विपक्षियों को करारा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि 69,000 शिक्षक भर्ती में 70.58 फीसदी अभ्यर्थी आरक्षित वर्ग से चयनित हुए हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष इस भर्ती की आड़ में सत्ता पक्ष को आरक्षण विरोधी बताने का षडयंत्र करता है। 

सुरेश खन्ना ने दी जानकारी-

Uttar Pradesh Finance Minister Suresh Khanna Becomes The Convenor Of The  Group Of Ministers Of The Gst Council - Amar Ujala Hindi News Live -  Lucknow News :जीएसटी काउंसिल के मंत्री समूह

आपको बता दें कि सपा विधायक संग्राम सिंह यादव ने विधानसभा में 69,000 शिक्षक भर्ती में OBC और SC वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आरक्षण नहीं मिलने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी लगातार आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। इस सवाल के जवाब में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती मामले में बताया कि इस पद्धति में 31,228 ओबीसी चयनित हुए हैं और इसमें 12,360 आरक्षित पदों पर और 18,598 मेरिट के आधार पर चयनित हुए हैं। 

SC-ST के इतने उम्मीदवारों को हुआ चयन
सुरेश खन्ना ने विधानसभा में आगे यह भी बताया कि 260 अभ्यार्थी अनुसूचित जाति और 211 अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं का चयन हुआ है. हालांकि यह मामला उच्च न्यायालय के विचाराधीन है और आदेश के बाद सरकार कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष इस भर्ती की आड़ में सत्ता पक्ष को आरक्षण विरोधी बताने का षडयंत्र करता रहा है। 

 

 

 

 



 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें