बड़ी खबरें

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर जुटे लोग 7 घंटे पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 7 घंटे पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 7 घंटे पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 7 घंटे पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 7 घंटे पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 7 घंटे पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 7 घंटे पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 7 घंटे पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 7 घंटे पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 7 घंटे पहले

रेशम उद्योग की प्रगति पर सीएम योगी का जोर- यूपी में संभावनाएं अपार, लेकिन मेहनत की दरकार

Blog Image

लखनऊ में आयोजित 'सिल्क एक्सपो 2024' के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की प्रगति पर संतोष जताते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की उन्नति तो हो रही है, लेकिन राज्य की विशाल संभावनाओं को देखते हुए ये प्रयास पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा, "रोटी, कपड़ा और मकान का नारा हमेशा से चलता आ रहा है, और कपड़ा न केवल हमारी जीवन की आवश्यकताओं में से एक है, बल्कि किसान की आय बढ़ाने और रोजगार सृजन का महत्वपूर्ण साधन भी है।"

यूपी में रेशम उद्योग की विशाल संभावनाएं-

मुख्यमंत्री ने राज्य के विविध जलवायु क्षेत्रों की विशेषता पर बात करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में हर तरह के रेशम उत्पादन की अद्वितीय संभावनाएं हैं। बनारसी साड़ी जैसी प्रसिद्ध रेशमी उत्पादों के लिए अगर सस्ता और गुणवत्तापूर्ण कच्चा माल उपलब्ध हो, तो उद्योग में अभूतपूर्व विकास होगा। उन्होंने यह भी भरोसा दिलाया कि सरकार रेशम उद्योग को हर स्तर पर-मार्केटिंग से लेकर डिज़ाइनिंग तक-मजबूत सहयोग प्रदान कर रही है।

यूपी के पारंपरिक उत्पादों का पुनर्जीवन-

सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश की ‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ODOP) नीति की सफलता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने अपने परंपरागत उत्पादों के लिए विशेष नीति बनाई, जिससे उत्पादन, पैकेजिंग, मार्केटिंग और डिज़ाइनिंग को एकीकृत किया गया है।" आज, 75 से ज्यादा यूपी के उत्पादों को जीआई टैग प्राप्त हो चुका है, जिससे राज्य के पारंपरिक उद्योगों को वैश्विक पहचान मिल रही है।

पारंपरिक उत्पादों को मिलेगा वैश्विक मंच-

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों की उपेक्षा के कारण यूपी के पारंपरिक उत्पादों को नुकसान झेलना पड़ा। लेकिन अब अलग-अलग जिलों के उत्पाद, जैसे कि रेशम, उत्तर प्रदेश की वैश्विक पहचान को सुदृढ़ कर रहे हैं। उन्होंने रेशम उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए ‘सिल्क क्लस्टर’ स्थापित करने की योजना की घोषणा की, जो प्रदेश में रेशम किसानों को 'रेशम मित्र' के रूप में पहचान दिलाएगा।

आधुनिक तकनीक से होगी रेशम उद्योग में क्रांति-

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पारंपरिक रेशम उत्पादन तकनीक को समय के साथ बदलना आवश्यक है। उन्होंने इस ओर संकेत करते हुए कहा कि अब चरखा बिजली से चलता है और रेशम उद्योग को आधुनिक प्रोसेसिंग तकनीकों से जोड़ना अनिवार्य हो गया है। पीएम मित्र पार्क जैसी परियोजनाएं रेशम उद्योग की संभावनाओं को नई ऊंचाई पर ले जाने में मदद करेंगी।

सरकार देगी हरसंभव सहयोग-

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेशम उत्पादन में किसानों और उद्यमियों को हर प्रकार का समर्थन देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। यूपी सरकार की यह पहल न केवल किसानों की आय बढ़ाने में सहायक होगी, बल्कि राज्य के परंपरागत उत्पादों को वैश्विक मानचित्र पर और मजबूत पहचान दिलाने में भी सहायक साबित होगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें