बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 10 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 10 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 10 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 10 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 10 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 10 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन एक घंटा पहले

आज 74 साल के हो गए पीएम मोदी, 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत ड‍िप्‍टी सीएम केशव मौर्य ने की सफाई

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर मंगलवार को पूरे प्रदेश में स्वच्छता का महाअभियान चलाया गया। वह आज 74 साल के हो गए हैं। इस मौक पर सुबह से ही भाजपा के नेता और कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे और झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। इस अभियान में प्रमुख रूप से उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक, और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने भाग लिया। इन नेताओं ने न केवल सफाई की बल्कि लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया।

पीएम मोदी के जन्मदिन पर स्वच्छता सेवा पखवाड़ा-

लखनऊ के बालागंज चौराहे पर सुबह साढ़े सात बजे उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य पहुंचे और खुद झाड़ू उठाकर कूड़े को साफ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर स्वच्छता सेवा पखवाड़ा चलाया जा रहा है। 2014 से प्रधानमंत्री मोदी देश के विकास के साथ-साथ स्वच्छता पर भी जोर दे रहे हैं। उनके तीसरे कार्यकाल के 100 दिनों में विकास के तमाम कार्यों की झलक दिखाई दे रही है।"

चारबाग मेट्रो स्टेशन पर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक का योगदान-

चारबाग मेट्रो स्टेशन के पास आंबेडकर प्रतिमा स्थल पर सुबह सात बजे उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने स्वच्छता सेवा पखवाड़ा के तहत झाड़ू लगाई। उन्होंने कहा, "भाजपा इस पखवाड़े को सेवा पखवाड़ा के रूप में मना रही है, जहां गली-गली में लोग स्वच्छता के प्रति अपना योगदान दे रहे हैं। प्रदेशभर में हर कोई इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है।"

इंदिरानगर में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने भी दिया स्वच्छता का संदेश-

इंदिरानगर के दीनदयाल डूडा कॉलोनी में सुबह सात बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने झाड़ू लगाई। उनके साथ पूर्वी क्षेत्र के विधायक ओपी श्रीवास्तव और महापौर सुषमा खर्कवाल भी उपस्थित थे। वित्त मंत्री ने कहा, "स्वच्छता केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं है, यह हर नागरिक का कर्तव्य है। नगर निगम हर समय सफाई के लिए तत्पर है, लेकिन लोगों को भी अपने आसपास कूड़ा नहीं फैलाना चाहिए।"

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह का स्वच्छता अभियान में योगदान-

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ने डालीगंज बाजार में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर सड़कों पर झाड़ू लगाई और सफाई अभियान को गति दी। इसके अलावा, दोपहर में हजरतगंज के पटेल पार्क में प्रधानमंत्री मोदी के जीवन पर आधारित एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस प्रदर्शनी में मोदी के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित किया जाएगा।

स्वच्छता सेवा का उद्देश्य: देश को स्वच्छ और स्वस्थ बनाना-

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर शुरू किए गए इस स्वच्छता अभियान का उद्देश्य देश के हर नागरिक को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। इस अभियान के जरिए भाजपा कार्यकर्ता और नेता यह संदेश दे रहे हैं कि स्वच्छता देश के विकास में अहम भूमिका निभाती है। स्वच्छता पखवाड़े के दौरान न केवल शहरों को साफ किया जा रहा है, बल्कि लोगों को भी यह सिखाया जा रहा है कि वे अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखने में कैसे योगदान कर सकते हैं।

स्वच्छता अभियान के तहत लोगों से अपील-

स्वच्छता अभियान के तहत लोगों से अपील की जा रही है कि वे सड़क पर कूड़ा न फेंके, सार्वजनिक स्थलों को साफ रखें और खुद भी स्वच्छता बनाए रखें। इस तरह के अभियानों के जरिए प्रधानमंत्री मोदी का स्वच्छ भारत का सपना धीरे-धीरे साकार हो रहा है, जिसमें हर नागरिक की भागीदारी आवश्यक है।

अभियान के समापन पर होंगे कार्यक्रम-

'स्वच्छता ही सेवा' अभियान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन 17 सितम्बर से शुरू होकर 2 अक्टूबर "महात्मा गांधी जयंती" तक चलेगा। इस दिन तमाम कार्यक्रम के जरिए महात्मा गांधी के स्वच्छता संबंधी विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के प्रयास किये जायेंगे। बच्चों और युवाओं की साहित्य और संस्कृति पर केन्द्रित कार्यक्रम जन-प्रतिनधियों की उपस्थिति में होंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें