बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 19 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 19 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 19 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 19 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 19 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 17 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 15 घंटे पहले

एलन मस्क ने शेयर किया, टेस्ला के ह्यूमनॉइड रोबोट का नमस्ते और योग करने वाला वीडियो

Blog Image

एक लम्बे समय से हम ये सुन रहे हैं कि रोबोट हमारे जीवन और कार्यशैली को कई तरह से बदल सकता है। इसका ज्वलंत उदाहरण अभी हाल ही में देखने को मिला है। दरअसल टेस्ला के ह्यूमनॉइड रोबोट ऑप्टिमस का एक नया वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को एलन मस्क ने खुद अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। इस वीडियो में ऑप्टिमस को नमस्ते, सूर्य नमस्कार, वृक्षासन और अर्धचंद्रासन जैसे योगा पोज करते हुए देखा जा सकता है।  मस्क ने वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, "ऑप्टिमस कुछ योगा पोज करता है।"

ऑप्टिमस की नई खूबी का वीडियो वायरल
एलन मस्क के ह्यूमनॉइड रोबोट ऑप्टिमस की एक नई खूबी सामने आई है। ऑप्टिमस अब चुन-चुनकर सामान को उठाकर क्रम में लगा सकता है। यह खूबी रोबोट के नेटवर्क को पूरी तरह से एंड-टू-एंड प्रशिक्षित करने से मिली है। जारी किये इस वीडियो में ऑप्टिमस को कई तरह के सामानों को उठाकर क्रम में लगाते हुए देखा जा सकता है। इसमें वह टेबल पर रखे कप, प्लेट और बर्तनों को उठाकर सही जगह पर रखता है। इससे पता चलता है कि ऑप्टिमस अब अधिक जटिल कार्यों को कर सकता है। यह रोबोट के उपयोग के क्षेत्रों को भी बढ़ाएगा। उदाहरण के लिए, ऑप्टिमस का उपयोग अब कारखाने में उत्पादन लाइन पर सामानों को उठाने और लगाने के लिए किया जा सकता है।

ऑप्टिमस की योगा की क्षमता
सामान लगाने के अलावा ऑप्टिमस की योगा की क्षमता ने भी लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है। ऑप्टिमस को नमस्ते, सूर्य नमस्कार, वृक्षासन और अर्धचंद्रासन जैसे योगा पोज को आसानी से करते हुए देखा जा सकता है। इस तरह से यह माना जा रहा है कि ऑप्टिमस लोगों को योग सिखाने का भी काम कर सकता है। या फिर इसे योग कक्षाओं में सहायक के रूप में भी रखा जा सकता है। 

ऑप्टिमस का विकास जारी
एलन मस्क ने पिछले साल अपने टेस्ला इन्वेस्टर डे इवेंट में ऑप्टिमस रोबोट को पेश किया था। उन्होंने कहा था कि ऑप्टिमस एक शक्तिशाली और बहुमुखी रोबोट होगा जिसका उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए किया जा सकता है। मस्क ने कहा है कि ऑप्टिमस का विकास अभी भी जारी है और वह इसे 2023 में लॉन्च करने की उम्मीद कर रहे हैं।

ऑप्टिमस के अन्य विशेषताएं 
ऑप्टिमस 2.3 किलोवाट प्रति घंटे के बैटरी पैक से लैस है। इसका इस्तेमाल पूरे दिन किया जा सकता है। ऑप्टिमस वाई-फाई और एलटीई कनेक्टिविटी से लैस है और यह टेस्ला चिप पर चलता है। ऑप्टिमस 20 पाउंड का बैग कैरी करने की क्षमता रखता है।

अन्य ख़बरें