बड़ी खबरें

चारधाम यात्रा 2024 में आस्था ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इस बार केदारनाथ में बढ़े 69 प्रतिशत तीर्थयात्री 12 घंटे पहले मौसम विभाग ने लखनऊ को दी चेतावनी, अगले 3 दिनों में बढ़ेगा हीट वेव का असर, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान 12 घंटे पहले IPL 2024 में लगातार चौथी हार से राजस्थान का क्वालिफायर-1 खेलना मुश्किल, 17वें सीजन के 65वें मैच में पंजाब किंग्स ने RR को 5 विकेट से हराया 12 घंटे पहले आईपीएल में आज सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की होगी टक्कर, आज मिल सकती है प्लेऑफ की तीसरी टीम 12 घंटे पहले बिहार में शिक्षक के पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 12 घंटे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर ने सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर निकाली भर्ती, 22 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 12 घंटे पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मैनेजर-एचआर और एडमिन के पदों पर निकाली भर्तियां, 27 मई 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 12 घंटे पहले जौनपुर की जनता में पीएम मोदी ने भरा जोश, जिले में जनसभा को किया संबोधित 7 घंटे पहले लखनऊ में अल्पसंख्यक धर्मगुरुओं से मिले राजनाथ सिंह, बोले- जैसे जय श्रीराम बोलने की आजादी, वैसे ही अल्लाह-हू-अकबर कहने की स्वतंत्रता 6 घंटे पहले बिहार में गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा एलान, कहा-'POK हमारा था, हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे' 6 घंटे पहले

Tesla ने पेश किया Optimus Gen 2 रोबोट, डांस और स्क्वाट के साथ अंडे भी उबाल सकता है नया रोबोट

Blog Image

टेस्ला कपंनी के सीईओ एलन मस्क ने रोबोट के अपडेटेड वर्जन 'ऑप्टिमस-2' पेश किया है। हाल ही में उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकांउट एक्स पर अपने नए रोबोड का वीडियो शेयर किया है। वीडियो में यह रोबोट इसमें रोबोट अंडे उठाते और इंसानों की तरह डांस करते हुए दिख रहा है। साथ ही स्क्वॉट भी कर रहा है।

2022 में रोबोट ऑप्टिमस को किया था लांच-

आपको बता दे कि रोबोट ऑप्टिमस को पहली बार सितंबर 2022 में पेश किया गया था। अब इसका अपडेटेड वर्जन 'ऑप्टिमस-2' किया गया है। हांलाकि यह उस वक्त बिना सहायता के चल भी नहीं सकता था। ये 5.8 फीट लंबा और करीब 50 किलो वजनी है। टेस्ला फ्रैक्ट्री में इस रोबोट का इस्तेमाल होगा। इसके ह्यूमनॉएड रूप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह सुपरमार्केट में खरीदारी से लेकर फैक्ट्री प्रोडक्शन लाइनों पर काम करने तक के ह्यूमन टास्क्स को पूरा कर सके।

नए फीचर्स के साथ पेश किया नया रोबोट-

मिली जानकारी के अनुसार, कंपनी ने इसको कई नए फीचर्स से साथ बनाया है। Tesla ने नए Optimus Gen 2 में नए Actuators और Sensor दिए हैं। इसमें 2-DoF Actuated नेक दी गई है। Tesla ने अपने नए रोबोट को नया हाथ, पैरों के लिए नए सेंसर और दूसरे अपडेट्स जोड़े हैं। इन अपडेट्स के बाद टेस्ला का ह्यूमनॉइड पहले से ज्यादा बेहतर काम कर रहा है। साथ ही इस रोबोट का वजन 10 किलोग्राम कम हुआ है। कंपनी का कहना है कि, वजन कम करने के लिए फीचर्स में कोई भी कटौती नहीं की गई है। Tesla Optimus Gen 2 बेहतर बैलेंस और फुल बॉडी कंट्रोल के साथ आता है। इस रोबोट का बैलेंस इतना बेहतर है कि ये स्क्वाट्स लगा सकता है। कंपनी का कहना है कि रोबोट को जल्द ही फैक्ट्री के काम में लगाया जाएगा। साथ ही इसकी बिक्री शुरू की जाएगी। इसकी कीमत लगभग 17 लाख रुपए बताई जा रही है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सॉफ्टवेयर और सेंसर का यूज किया गया है

कंपनी ने इसमें 11 DoF ब्रैंड न्यू हैंड्स दिए गए हैं, जो पहले वाले वर्जन के मुकाबले काफी तेज हैं। ये रोबोट अपनी उंगलियों को भी आसानी से घुमा सकता है। बेहतर रिजल्ट के लिए Tactile सेंसिंग का इस्तेमाल सभी उंगलियों में किया गया है। इसका फायदा ये होगा कि रोबोट कुछ भी होल्ड करेगा तो उसका अंदाजा लगा सकेगा।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें