बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 16 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 16 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 16 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 15 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 15 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 15 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 14 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 14 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 14 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 13 मिनट पहले

शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव ने बदल दी अरबपतियों की रैंकिंग, भारतीय अरबपतियों को लगा बड़ा झटका

Blog Image

इजरायल और ईरान के बीच जारी तनावपूर्ण युद्ध ने न केवल मध्य पूर्व की सुरक्षा स्थिति को हिला कर रख दिया है, बल्कि इसका व्यापक असर वैश्विक अर्थव्यवस्था और शेयर बाजारों पर भी साफ दिखाई दे रहा है। गोलियों और मिसाइलों की गूँज केवल सीमाओं तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसका कंपन दुनिया भर के वित्तीय बाज़ारों में महसूस किया जा रहा है। इस अप्रत्याशित बिकवाली ने अरबपतियों की संपत्ति को हिला दिया है, और भारतीय शेयर बाजार भी इस आर्थिक भूचाल से अछूता नहीं रहा। जहां एक ओर दुनिया राजनीतिक संकट से जूझ रही है, वहीं दूसरी ओर निवेशकों की संपत्ति में हो रही गिरावट ने बाजारों में डर और अस्थिरता को जन्म दिया है।

दुनिया के अरबपतियों की सूची में बदलाव-

4 अक्टूबर 2024 को जारी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। वैश्विक स्तर पर आर्थिक अस्थिरता के चलते कई प्रमुख अरबपतियों की संपत्ति में कमी आई है। इस लिस्ट में टॉप-10 अरबपतियों में भी नए बदलाव हुए हैं।

दुनिया के टॉप-10 अरबपति

  1. एलन मस्क (Elon Musk)
    टेस्ला और एक्स (X) के मालिक एलन मस्क इस लिस्ट में पहले स्थान पर बने हुए हैं। हालांकि उनकी नेटवर्थ में 5.97 अरब डॉलर की गिरावट आई है, जिससे अब उनकी कुल संपत्ति 256 अरब डॉलर रह गई है।

  2. मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg)
    मेटा के फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग 206 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

  3. जेफ बेजोस (Jeff Bezos)
    अमेज़न के फाउंडर जेफ बेजोस की संपत्ति 2.62 अरब डॉलर घटकर 205 अरब डॉलर हो गई है, जिससे वे तीसरे स्थान पर हैं।

  4. बर्नार्ड अर्नोल्ट (Bernard Arnault)
    Louis Vuitton के मालिक बर्नार्ड अर्नोल्ट की संपत्ति 193 अरब डॉलर है, जिससे वे चौथे स्थान पर बने हुए हैं।

  5. लैरी एलिसन (Larry Ellison)
    लैरी एलिसन की कुल संपत्ति 179 अरब डॉलर है और वे पांचवें स्थान पर हैं।

  6. बिल गेट्स (Bill Gates)
    माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स 161 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ छठे स्थान पर काबिज हैं।

  7. लैरी पेज (Larry Page)
    लैरी पेज की संपत्ति में 64 मिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज हुई है और अब उनकी नेटवर्थ 150 अरब डॉलर है। वह सातवें स्थान पर बने हुए हैं।

  8. स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer)
    स्टीव बाल्मर की संपत्ति में 213 मिलियन डॉलर की गिरावट आई है, जिससे उनकी कुल संपत्ति 145 अरब डॉलर हो गई है और वह आठवें स्थान पर हैं।

  9. वॉरेन बफे (Warren Buffet)
    शेयर बाजार के दिग्गज वॉरेन बफे 143 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ नौवें स्थान पर हैं।

  10. सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin)
    गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन 141 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दसवें स्थान पर हैं।


भारतीय अरबपतियों को बड़ा झटका-

भारतीय शेयर बाजार में पिछले गुरुवार को भारी बिकवाली देखी गई, जिससे निवेशकों को लगभग 10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। इसका असर भारत के दो प्रमुख अरबपतियों, मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी पर भी पड़ा। दोनों की संपत्ति में भारी गिरावट दर्ज की गई है, जिसके कारण उनकी रैंकिंग में भी बदलाव आया है।

मुकेश अंबानी का नुकसान-

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को 4.29 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है, जिससे उनकी कुल संपत्ति घटकर 107 अरब डॉलर रह गई। इसके साथ ही, वह अरबपतियों की लिस्ट में 12वें स्थान से गिरकर 14वें स्थान पर आ गए हैं।

गौतम अदाणी की गिरावट-

गौतम अदाणी की संपत्ति में 2.93 अरब डॉलर की गिरावट आई है, जिससे अब उनके पास 100 अरब डॉलर की कुल संपत्ति रह गई है। अदाणी, जो पहले 15वें स्थान पर थे, अब लुढ़ककर 17वें पायदान पर आ गए हैं।

वैश्विक आर्थिक घटनाओं का अरबपतियों की रैंकिंग पर असर-

शेयर बाजार की अस्थिरता और वैश्विक आर्थिक घटनाओं का असर दुनिया भर के अरबपतियों की संपत्ति और रैंकिंग पर स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। जहां एक ओर कुछ अरबपति अपनी संपत्ति और रैंकिंग बचाए रखने में कामयाब रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कई अरबपतियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें