बड़ी खबरें

PM मोदी ने लोकसभा चुनाव के पहले फेज के NDA उम्मीदवारों को लिखी चिट्ठी, पत्र में लिखा- यह चुनाव देश के वर्तमान को उज्ज्वल भविष्य से जोड़ने का अवसर है 17 घंटे पहले एलन मस्क ने किया था भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में स्थायी सदस्यता का समर्थन, अबअमेरिका ने भी दी प्रतिक्रिया 17 घंटे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज गांधीनगर में करेंगे तीन रोड शो, 19 अप्रैल को दाखिल करेंगे नामांकन 17 घंटे पहले चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी, 10 राज्यों की 96 सीटों पर 13 मई को होगा मतदान 17 घंटे पहले मेरठ में CM योगी की जनसभा आज, किठौर में भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल के लिए करेंगे वोट की अपील 17 घंटे पहले चौथे चरण के लिए आज से नामांकन, यूपी की 13 सीटों के लिए 13 मई को होगा मतदान 17 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 32वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को मिली जीत, गुजरात टाइटंस को 6 विकेट से हराया 17 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 33वें मैच में आज पंजाब किंग्स की मुंबई इंडियंस से होगी भिड़ंत, मोहाली के महाराजा यादविन्द्र सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 17 घंटे पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने ACIO-I/Exe, ACIO-II/Exe समेत 660 पदों पर निकाली वैकेंसी, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट mha.gov.in पर जाकर कर सकते हैं अप्लाई 17 घंटे पहले कांग्रेस के प्रदेश सह समन्वयक विकास अग्रहरि भाजपा में हुए शामिल, स्मृति ईरानी की मौजूदगी में ली सदस्यता 12 घंटे पहले

NCR की तर्ज पर बनेगा SCR,लखनऊ, कानपुर बनेंगे मेगा सिटी

Blog Image

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR की तर्ज पर लखनऊ के करीब के 7 जिलों की जमीन को मिलाते हुए राज्य राजधानी क्षेत्र यानी SCR बनाया जाएगा । इसी के साथ राजधानी लखनऊ और कानपुर के बीच में औद्योगिक व आवासीय क्षेत्र बनाए जाएंगे। लखनऊ कानपुर कॉरिडोर को केंद्र बनाते हुए प्रदेश सरकार विकास के काम कराएगी । एससीआर का प्राथमिक नोड भी कानपुर को बनाया जाएगा सबसे पहले कानपुर को इसमें शामिल करते हुए वहां विकास के कामों की शुरुआत की जाएगी । एनसीआर की तर्ज पर विकसित होने वाले एससीआर में किसी भी तरह के निर्माण की अनुमति के लिए अलग से प्राधिकरण ही बनाया जाएगा। 

SCR में 7 जिले होंगे शामिल-
लखनऊ की मंडलायुक्त रोशन जैकब के मुताबिक SCR में  लखनऊ के अलावा कानपुर, कानपुर देहात, उन्नाव रायबरेली, बाराबंकी, सीतापुर और हरदोई जिलों को शामिल किया जाएगा। इसके बाद एससीआर की कुल आबादी 2. 9 करोड़ हो जाएगी जबकि इसका क्षेत्रफल 34000 वर्ग किलोमीटर होगा। लखनऊ और कानपुर को एससीआर के तहत मेगा सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। इन दोनों शहरों की कुल आबादी 72 लाख है जोकि प्रदेश की 12 . 5 फ़ीसदी है। राष्ट्रीय राजमार्ग, रेल मार्ग व डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, अंतरराष्ट्रीय घरेलू हवाई अड्डे की मौजूदगी के साथ इन दोनों शहरों को मेगा सिटी के रूप में विकसित किए जाने पर, आबादी का दबाव एनसीआर में कम होगा। इसके साथ ही साथ राज्य में विकास का आधारभूत ढांचा मजबूत होगा साथ ही रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें