बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 15 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 15 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

इंटर कॉलेजों में खुलेंगे साथिया कॉर्नर

Blog Image

किशोरों में स्वास्थ्य के प्रति समझ और स्वस्थ रहने की आदत विकसित करने के लिए सरकार ने एक नई पहल की शुरूआत की है जिसके तहत प्रदेश के 36 सरकारी व सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में साथिया कॉर्नर यानी किशोर स्वास्थ्य क्लीनिक खोले जाएंगे। सभी मंडल मुख्यालयों के दो-दो इंटर कॉलेजों में इनको स्थापित किया जाएगा।

साथिया कॉर्नर शुरू करने का मकसद- साथिया कॉर्नर शुरू करने का मकसद किशोरों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इनके माध्यम से इंटर कॉलेजों में समय-समय पर विद्यार्थियों को स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी दी जाएगी और जरूरत पड़ने पर काउंसलिंग भी की जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश के महाप्रबंधक डॉ. मनोज कुमार शुक्ला के मुताबिक किशोरों एवं किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जानकारी देने के लिए शिक्षकों को ही प्रशिक्षित किया जाएगा। जल्द ही राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान में शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू होगा। इन कॉर्नर के माध्यमों से किशोर स्वास्थ्य के तहत मानसिक स्वास्थ्य एवं अवसाद प्रबंधन यौन संबंधित विकारों का उपचार और गैर संचारी रोगों के साथ ही सामान्य बीमारियों के उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
शिक्षकों द्वारा किशोर और किशोरियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और फिर जरूरत के अनुसार विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी।

सरकारी अस्पतालों में हैं 328 साथिया केंद्र- आपको बता दें कि सरकारी अस्पतालों में 328 साथिया केंद्र स्थापित किए गए हैं। परन्तु यहां पर किशोर अपनी समस्याओं को बताने में असहज महसूस करते हैं। ऐसे में अब इंटर कॉलेजों मे साथिया कार्नर स्थापित करने का निर्णय लिया गया है जिससे किशोर और किशोरियां अपनी समस्याओं के लेकर बात कर समाधान पा सकें। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें