बड़ी खबरें

IPL 2024 के 63वें मैच में आज गुजरात और कोलकाता के बीच होगा मुकाबला, शाम 7:30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 11 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल (ESIC) ने सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 11 घंटे पहले गुजरात हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर और अनुवादक की निकाली भर्ती, 26 मई 2024 है आवेदन की अंतिम तारीख 11 घंटे पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने कंसल्टेंट, जूनियर कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पदों के लिए निकाली भर्तियां, 20 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 11 घंटे पहले सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का जारी किया रिजल्ट, 87.98 फीसदी पास हुए छात्र 9 घंटे पहले लोकसभा के चौथे चरण में 3 बजे तक 52.60 फीसदी मतदान 6 घंटे पहले चौथे चरण में दोपहर 3 बजे तक बंगाल में सर्वाधिक मतदान, जम्मू-कश्मीर में रफ्तार सबसे सुस्त 6 घंटे पहले यूपी में तीन बजे तक 48.41% मतदान, सबसे अधिक धौरहरा तो कानपुर में सबसे कम 4 घंटे पहले काशी पहुंचे पीएम मोदी, मालवीय प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुरू किया रोड शो 4 घंटे पहले पीएम के रोड शो में उत्साहित समर्थक, शंख और शहनाई की गूंज 3 घंटे पहले चौथे चरण में शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, पश्चिम बंगाल में 75 प्रतिशत से अधिक वोटिंग 3 घंटे पहले

बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह बने WFI के नए अध्यक्ष

Blog Image

बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह भारतीय कुश्ती संघ के नए अध्यक्ष बने हैं। उन्होंने चुनाव में अनीता श्योराण को हराया। संजय सिंह बृजभूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी होने के साथ साथ वर्तमान में वाराणसी भारतीय कुश्ती महासंघ के संयुक्त सचिव की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। 

संजय कुमार सिंह ने अनीता श्योराण को 33 वोटों से हराया- 

wfi president election sanjay singh vs anita sheoran fight | कुश्ती संघ के  अध्यक्ष का चुनाव, संजय सिंह और अनीता श्योरण के बीच सीधी लड़ाई, जीतेगा कौन?  | Hindi News, Zee Hindustan Sports

आपको बता दे कि बृजभूषण शरण सिंह के इस्तीफे से अध्यक्ष पद खाली चल रहा था और 21 दिसंबर यानी की आज भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद पर चुनाव हुआ। इस दौरान चुनाव में संजय सिंह को 40 वोट मिले जबकि अनीता श्योराण को केवल 7 वोट मिले। जिसके बाद संजय सिंह ने अनीता श्योराण को 33 वोटों से हराकर जीत हासिल की। हांलाकि नतीजे आने से पहले ही बृजभूषण शरण सिंह ने यह दावा किया था कि कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह ही बनेंगे। 

कई बार टलने के बाद हुआ चुनाव-

इसी के साथ बता दे कि WFI के कुल 15 पदों पर चुनाव हुए। अध्यक्ष पद के अलावा वरिष्ठ उपाध्यक्ष, उपाध्यक्ष के 4 पदों, महासचिव, कोषाध्यक्ष, संयुक्त सचिव के 2 पदों और 5 कार्यकारी सदस्यों का चुनाव हुआ। चुनाव की प्रक्रिया इस साल जुलाई में शुरू हुई थी, लेकिन कोर्ट केसेज के कारण ये चुनाव टलता गया। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने इस चुनाव पर पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट की ओर से लगी रोक को रद्द किया और इसके बाद चुनाव की तारीख का ऐलान हो पाया। 

पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण पर आरोप-

Wfi Elections:छह जुलाई को होगा भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव, बृजभूषण के  करीबियों के नामांकन पर रहेगी नजर - Wrestling Federation Of India Elections  Will Be Held On July 6 Results Will

दरअसल, भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी नेता बृजभूषण शरण सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपो को लेकर काफी समय से विवाद चल रहा है। बता दे कि भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवानों ने सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप लगाए थे। जिसके बाद पुलिस ने काफी समय तक बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की। इसके कुछ समय बाद कार्यवाही न करने के चलते बबीता फोगोट, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया समेत कई पहलवानों ने बृजभूषण के खिलाफ जंतर- मंतर पर धरना प्रदर्शन शुरु कर दिया और अपनी मांगों को लेकर डटे रहें। खेल मंत्रालय ने हस्तक्षेप किया और पहलवानों से बातचीत की। सरकार से कार्रवाई का आश्वासन मिलने के बाद पहलवानों ने अपना विरोध-प्रदर्शन स्थगित कर दिया। 

21 अप्रैल को बृजभूषण के खिलाफ दर्ज हुई FIR-

भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव पर लगी रोक, कोर्ट की तरफ से आया आदेश -  Gauhati High Court stays Wrestling Federation of India elections happens to  be on 11 july – News18 हिंदी

इसके  बाद 21 अप्रैल को सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ नाबालिक समेत करीब सात पहलवानों की FIR थाने में दर्ज की गई। इस FIR में दो अलग-अलग FIR दर्ज की गई। जिसमें एक नाबालिग पहलवान की शिकायत पर POCSO Act में मुकदमा दर्ज किया गया। जिसकी मामले में दो जून को कुश्ती की नाबालिग पहलवान का बयान पटियाला हाउस कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने रिकॉर्ड किया गया था। इसके बाद सीलबंद लिफाफे में राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई कर संबंधित कोर्ट को यह बयान भेज दिया गया। कोर्ट में बयान के वक्त नाबालिग पहलवान के साथ उसके पिता और दादा दोनों मौजूद थे। इसके बाद जून के दूसरे हफ्ते में दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी और बृजभूषण को नाबालिग के यौन उत्पीड़न के आरोपों पर क्लीन चिट दे दी। 

नए संसद भवन के उद्घाटन पर पहलवानों ने निकाला था मार्च-

Parliament Building Inauguration Delhi Borders Sealed Banned All Woman  Panchayat Wrestlers Protest Ann | New Parliament Building: नए संसद भवन के  उद्घाटन के दिन क्या पहलवानों के समर्थन में होगी खाप ...

इसके बाद 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में महिला पहलवानों ने एक बार फिर से मार्च निकाला। पुलिस ने बिना अनुमति के मार्च निकालने पर पहलवानों को रोका और हिरासत में लिया। पहलवानों पर एफआईआर दर्ज की गई। जिसके बाद सरकार से बातचीत के बाद पहलवानों पर दर्ज एफआईआर वापस लेने का आश्वासन दिया गया। इसके बाद 7 जून को पहलवानों ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के बुलावे पर उनके घर जाकर मुलाकात की थी। 6 घंटे तक चली इस बैठक में अनुराग ने पहलवानों को आश्वासन दिया था कि इस मामले में 15 जून तक दिल्ली पुलिस की चार्जशीट दाखिल हो जाएगी। साथ ही कहा था कि पहलवानों पर 28 जून को दर्ज केस वापस ले लिए जाएंगे। इसके अलावा जल्द ही कुश्ती संघ के चुनाव कराने का ऐलान किया जाएगा। 

खेल मंत्री से मिले आश्वासन के बाद पहलवानों ने रद्द किया था प्रदर्शन-

पहलवानों ने स्वीकार किया सरकार का न्यौता! खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बातचीत  के लिए भेजा था बुलावा | Wrestlers accepted the government's invitation,  Sports Minister Anurag ...

वहीं खेल मंत्री से मिले आश्वासन के बाद 15 जून तक पहलवानों ने अपना आंदोलन रद्द कर दिया था। 15 जून को पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर दी गई इसके अलावा पहलवानों पर दर्ज केस वापस लेने की भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। साथ ही कुश्ती संघ के चुनाव 6 जुलाई को कराने का ऐलान किया गया लेकिन उसके बाद भी काफी समय तक चुनाव टलता रहा। इसके बाद अभी हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने इस चुनाव पर पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट की ओर से लगी रोक को रद्द किया और इसके बाद चुनाव की तारीख का ऐलान किया। 


संजय सिंह की दावेदारी पर आपत्ति-

डब्ल्यूएफआई चुनाव: बृज भूषण शरण सिंह के खेमे से समर्थित डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष  पद के प्रबल दावेदार संजय सिंह कौन हैं?

हालांकि चुनाव से पहले 11 दिसंबर को भी पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की थी। उन्होंने खेल मंत्री से अपील की थी कि संजय सिंह को WFI के अध्यक्ष पद का चुनाव न लड़ने दिया जाए। PTI की रिपोर्ट के मुताबिक बजरंग पूनिया ने कहा था कि सरकार ने आश्वासन दिया था कि बृजभूषण शरण सिंह से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चुनाव नहीं लड़ेगा, इस भरोसे पर पहलवानों ने अपना विरोध वापस लिया था।

बजरंग पूनिया ने कहा-

हरियाणा: बजरंग ने स्वीकारी विशाल पहलवान की चुनौती, एशियन गेम्स के बाद मैदान  में देंगे जवाब - bajrang accepted the challenge of vishal wrestler-mobile

"खेल मंत्री से मिलकर हमने उन्हें उनका वादा याद दिलाया कि बृजभूषण शरण सिंह से जुड़ा कोई भी WFI का चुनाव नहीं लड़ सकता है। संजय सिंह बृजभूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी हैं और उन्हें चुनाव से हट जाना चाहिए, नहीं तो हम जल्द ही अपनी आगे की रणनीति तय करेंगे। हमने यह बात मंत्री को बता दी है।"

WFI अधिकारी ने कहा-

Wrestling Federation of India - Wikipedia

इसके बाद WFI अधिकारी ने कहा था कि “संजय सिंह चुनाव लड़ने के योग्य हैं और इसीलिए रिटर्निंग ऑफिसर ने उनके नाम को चुनाव के लिए मंजूरी दी है। किसी को उनके नामांकन पर आपत्ति क्यों होनी चाहिए। ”

तमाम आपत्तियों के बाद भी अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव-

बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन करने वाले पहलवानों से वादा किया गया था कि बृजभूषण के परिवार के किसी भी सदस्य को चुनाव लड़ने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। इसलिए बृजभूषण के बेटे प्रतीक और दामाद विशाल सिंह कुश्ती संघ के चुनाव में नहीं उतरे। लेकिन बृजभूषण शरण सिंह का करीबी होने के नाते संजय सिंह की दावेदारी पर भी पहलवानों ने आपत्ति जताई थी लेकिन आज तमाम आपत्तियों के बाद भी वह चुनाव लड़े और जीते भी।   

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें