बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 11 घंटे पहले

गौतम बुद्ध नगर, बनेगा वेयरहाउस और लॉजिस्टिक्स हब

Blog Image

 

GIS-23 में आए 35 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्तावों को धरातल पर उतारने में लगी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) को लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग के क्षेत्र में भी निवेश के कई प्रस्ताव मिले हैं। पॉलिसी के अलग-अलग पहलुओं पर  चर्चा करने के लिए यूपी वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स समिट 2023 का आयोजन किया गया। सीआईआई और उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी यूपीसीडा ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें उद्यमियों की ओर से विचार और सुझाव व्यक्त किए गए। इस समिट में स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने बताया कि जीआईएस-23 में यूपी वेयरहाउस और लॉजिस्टिक सेक्टर को प्राप्त कुल  MoU के 10 प्रतिशत के बराबर निवेश प्राप्त हुए हैं। 

800 एकड़ का मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक हब-

मयूर माहेश्वरी के मुताबिक यूपी में एक्सप्रेस-वे के आस-पास के एरिया को वेयरहाउस और लॉजिस्टिक्स हब के रुप में विकसित किया जाएगा। गौतम बुद्ध नगर के दादरी क्षेत्र में 800 एकड़ का मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक हब बनाया गया है। जिसमें जल, भूमि और वायु तीनों संचार माध्यम शामिल हैं। निवेश मित्र पोर्टल पर वेयरहाउस और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस प्रणाली उपलब्ध है। 

समय की मांग बना वेयरहाउस मैनेजमेंट सिस्टम-

सीआईआई यूपी राज्य परिषद के अध्यक्ष आकाश गोयनका ने कहा कि ई-कॉमर्स और व्यापार में प्रौद्योगिकी में हुए विकास के अलावा मेक इन इंडिया पहल के फलस्वरूप वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक क्षेत्र को विशेष महत्व मिला है। वैश्वीकरण और उदारीकरण के आज के इस युग में वस्तुओं-सेवाओं की सीमा परा आवाजाही कई गुना बढ़ गई है, जिसके कारण एडवांस वेयरहाउस मैनेजमेंट सिस्टम आज उद्योग जगत के लिए समय की मांग बन गया है।

तीस हजार स्क्वायर फीट क्षेत्र में वेयरहाउसिंग सेटअप लगाएगी अडानी-

अडानी लॉजिस्टिक्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के विक्रम जयसिंघानी ने कहा कि अडानी लॉजिस्टिक्स का पूरे देश में 60 मिलियन स्क्वायर फीट के बराबर वेयरहाउसिंग फैसिलिटीज स्थापित करने का संकल्प है जिसमें से अकेले उत्तर प्रदेश में तीस हजार स्क्वायर फीट क्षेत्र में वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स सेटअप लगाने का प्लान है।

अन्य ख़बरें