बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 15 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 15 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 15 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 15 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 15 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 15 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 15 घंटे पहले

ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ेंगी टेली कंसल्टेंसी और हेल्थ ATM सुविधाएं

Blog Image

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक में दिशा निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में टेली कंसल्टेंसी एवं हेल्थ एटीएम की सुविधाओं का विस्तार किया जाए ताकि बीमार होने पर दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अच्छे डॉक्टर का परामर्श मिल सके। सीएम योगी ने कहा है कि हेल्थ एटीएम के लिए प्रशिक्षित मैनपावर तैयार कर उनकी भर्ती की जाए। इसके साथ ही उन्होंन कहा है कि टेली कंसलटेंसी के माध्यम से उपचार कराने के लिए लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए। योगी ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों में उपचार के लिए आने वाले रोगियों को मेडिकल कॉलेज एवं बड़े चिकित्सा संस्थानों के डॉक्टरों से ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श दिलाने पर जोर दिया जाए। जिससे गांव में रहने वाले लोगों को उपचार के लिए शहर की ओर ना दौड़ लगाने पड़े।

संचारी रोग अभियान से मिला अच्छा संदेश- योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बीते अप्रैल महीने में संचारी रोग अभियान के माध्यम से लोगों को अच्छा संदेश दिया गया है लोगों में संचारी रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ी है। ऐसे ही प्रयास लगातार जारी रखें जाएं। जैसे गोरखपुर बस्ती देवीपाटन मंडल में इंसेफलाइटिस बरेली व आसपास के मंडलों में मलेरिया और बुंदेलखंड के क्षेत्र में चिकनगुनिया से बचाव के लिए सक्रियता बढ़ाई गई, डेंगू व मलेरिया इतिहास से बचाव के लिए वैसे ही प्रयास किए जाएं। जिस तरह इंसेफलाइटिस पर रोकथाम के प्रयास किए गए हैं। इन कामों के लिए बाल रोग विशेषज्ञों की भी मदद ली जाए।  मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए बेहतर एक्शन प्लान तैयार किया जाए।  मुख्यमंत्री योगी ने कोरोना वायरस से सर्तक रहने का संदेश देते हुए कहा है कि भले ही कोरोना वायरस अब कम हो गया है, लेकिन इससे बचाव और सर्तक रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन कम से कम 35000 लोगों की कोरोना वायरस की जांच कराई जा रही है।

 

 

अन्य ख़बरें