बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 16 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 16 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 16 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 16 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 16 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 16 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 16 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 16 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 15 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 13 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 13 घंटे पहले

भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत जरूरी है अच्छी नींद

Blog Image

(Special Story) जिंदगी में अच्छी जीवन शैली का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। दैनिक नियमों से ही बेहतर जीवनशैली बनती है। लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई भी व्यक्ति आज अनुशासित दिनचर्या का पालन नहीं कर पा रहा है। इसके कारण स्वास्थ्य को लेकर कई समस्याएं सामने आ रही हैं जिसमें नींद न आने की समस्या बढ़ती जा रही है। इस समस्या से हर उम्र के लोग पीड़ित हैं। नींद के महत्व को समझाने के लिए हर साल मार्च महीने में विश्व नींद दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष वर्ल्ड स्लीप डे 15 मार्च 2024 को मनाया जा रहा है।

वर्ल्ड स्लीप डे की पूर्व संध्या पर KGMU यानी किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ के पलमोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के HOD प्रो. वेद प्रकाश ने प्रेस कांफ्रेंस की। उनहोंने बताया कि स्लीपिंग डिसऑर्डर यानी अनिद्रा से दिल और नसों की गंभीर बीमारी हो सकती है। इसके चलते याददाश्त जा सकती हैं। बहुत से वयस्कों को इस बीमारी का पता ही नहीं चलता। जिसके कारण उन्हें शुगर, बीपी और मोटापे जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। साथ ही कहा कि पहली स्लीप लैब 2006 में केजीएमयू में बनी और सबसे लेटेस्ट मशीन भी  KGMU के पल्मोनरी डिपार्टमेंट में है। उनके अनुसार रात में 8 से 6 घण्टे सोना चाहिए और लोगों को दिन में सोने से बचने की जरूरत है। इसकेअलावा बच्चों को मोबाइल इस्तेमाल नहीं करने देना चाहिए।

नींद की समस्या के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल मार्च को वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है आइए जानते हैं वर्ल्ड स्लीप डे के इतिहास से लेकर सबकुछ..

कब हुई वर्ल्ड स्लीप डे की शुरूआत

एक सेहतमंद व्यक्ति को अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। पर्याप्त नींद की कमी के कारण लोगों को कई सारी बीमारियों से जूझना पड़ता है। इसलिए नींद से जुड़ी इन समस्याओं से बचने के लिए वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी ने पहली बार साल 2008 में स्लीप डे की शुरुआत की। तभी से हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार को वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है।

क्या है  वर्ल्ड स्लीप डे का महत्व

इस साल वर्ल्ड स्लीप डे 15 मार्च 2024 दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा। आज के समय में लोग खराब जीवनशैली अपना रहे हैं जिसके कारण उन्हें नींद की कमी होने लगी है। नींद की कमी के कारण लोगों को कई सारी बीमारियां भी हो रही है। इसलिए लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है। और ये लोगों को यह समझाया जा सके इस भागती हुई जिंदगी में भी अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है।

वर्ल्ड स्लीप डे 2024 की थीम

हर साल वर्ल्ड स्लीप डे की अलग-अलग थीम होती है। इस साल वर्ल्ड स्लीप डे की थीम "वैश्विक स्वास्थ्य के लिए नींद की समानता (Sleep Equity for Global Health)" है।

नींद न आने  की समस्या

आजकल युवा वर्ग को अनिद्रा की शिकायत तेजी से अपनी गिरफ्त में ले रही है। दुनिया भर में 30 से 40% लोगों को कभी न कभी नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है, जबकि 10 से 15% लोग रोजाना नींद न आने की समस्या से परेशान हैं। करियर, नौकरी,  एंग्जाइटी और स्ट्रेस के मुख्य कारणों में से है, जो नींद के समय और क्वॉलिटी को प्रभावित करते हैं।

भारत में नींद की समस्या के आंकड़े-

कहा जाता है कि अच्छी नींद के लिए व्यक्ति को कम से कम 8 घंटा जरूर सोना चाहिए. आज के समय में नींद से जुड़ी कई सारी बीमारियां भी हो रही हैं।  पुराने  दौर में नींद ना आने की समस्या को बुजुर्गों की समस्या माना जाता था। लेकिन पिछले कुछ सालों में कम उम्र के बच्चों व युवाओं में भी नींद से जुड़ी समस्याएं या निंद्रा विकार देखने में आने लगे हैं। नेशनल सेंटर ऑफ बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के आंकड़ों के अनुसार भारत में लगभग करीब 20 फीसदी से ज्यादा लोग नींद की समस्या के शिकार हैं। पर्याप्त नींद हमारे शरीर के लिए बेहद जरूर माना गया है। 

दुनियाभर में नींद की समस्या से पीड़ित लोग

अनुमान के अनुसार अमेरिकी में लगभग 50 से 70 मिलियन लोग लंबे समय से कम या ज्यादा गंभीर नींद विकारों से पीड़ित हैं। वहीं एम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में यह आंकड़ा लगभग 10.4 करोड़ का हैं। दुनिया भर में हुए कई शोधों में इस बात का उल्लेख किया जा चुका है कि नींद की कमी और नींद संबंधी विकारों का मानव स्वास्थ्य पर गहरा और व्यापक प्रभाव पड़ता है। चिकित्सकों के अनुसार पिछले तीन सालों में अनिद्रा या इंसोम्निया तथा ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया जैसे स्लीप डिसऑर्डर के मामलों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

अच्छी नींद के लिए करें ये उपाय 

  • रात को हल्का खाना खाएं।
  • चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, तंबाकू का इस्तेमाल न करें।
  • गर्म दूध, डार्क चॉकलेट, बादाम, केला और चेरी को डाइट में शामिल करें।
  • सोने से पहले मेडिटेशन, प्राणायाम, शवासन, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।
  • दूध और केले में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो तनाव को दूर करके नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है।
  • बादाम में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों के तनाव और खिंचाव को कम करके अच्छी नींद लाने में मदद करता है।
  • चेरी में मौजूद मेलाटोनिन हार्मोन से अच्छी नींद आती है।

         By Ankit Verma

अन्य ख़बरें