बड़ी खबरें

चारधाम यात्रा 2024 में आस्था ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इस बार केदारनाथ में बढ़े 69 प्रतिशत तीर्थयात्री 11 घंटे पहले मौसम विभाग ने लखनऊ को दी चेतावनी, अगले 3 दिनों में बढ़ेगा हीट वेव का असर, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान 11 घंटे पहले IPL 2024 में लगातार चौथी हार से राजस्थान का क्वालिफायर-1 खेलना मुश्किल, 17वें सीजन के 65वें मैच में पंजाब किंग्स ने RR को 5 विकेट से हराया 11 घंटे पहले आईपीएल में आज सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की होगी टक्कर, आज मिल सकती है प्लेऑफ की तीसरी टीम 11 घंटे पहले बिहार में शिक्षक के पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 11 घंटे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर ने सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर निकाली भर्ती, 22 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 11 घंटे पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मैनेजर-एचआर और एडमिन के पदों पर निकाली भर्तियां, 27 मई 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 11 घंटे पहले जौनपुर की जनता में पीएम मोदी ने भरा जोश, जिले में जनसभा को किया संबोधित 6 घंटे पहले लखनऊ में अल्पसंख्यक धर्मगुरुओं से मिले राजनाथ सिंह, बोले- जैसे जय श्रीराम बोलने की आजादी, वैसे ही अल्लाह-हू-अकबर कहने की स्वतंत्रता 5 घंटे पहले बिहार में गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा एलान, कहा-'POK हमारा था, हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे' 5 घंटे पहले

बेहतर महसूस न करने पर किससे करें चैट?

Blog Image

17 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी  ने बनारस के नमो घाट पर काशी-तमिल संगमम् का शुभारंभ किया। इस दौरान पीएम मोदी ने तमिल भाषा समझने वाले लोगों तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए भाषिणी नाम के एआई टूल का इस्तेमाल किया। जिसके बाद से हर किसी के मन में भाषिणी और एआई टूल्स को लेकर काफी जिज्ञासा देखी जा रही है। आपको बता दें कि भारत एआई को लेकर काफी एक्टिव है। बीते कुछ दिनों पहले ही नई दिल्ली के भारत मंडपम में ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था। इस दौरान भी पीएम ने कई ऐसे एआई टूल्स के बारें में बात की थी। जो भारत या किसी देश के लिए गेम चेंजर्स साबित हो सकते हैं और ऐसे ही कुछ टूल्स के बारे में आपको बताएंगे। तो आइये जानते हैं। 

1. भाषिणी ऐप

BHASHINI AI छुड़ा देगा Google Translate के छक्के, इस तरह करें इस्तेमाल -  Bharat Express Hindi

भाषिणी असल में देश की अलग-अलग भाषाओं को समझने, बोलने और सुनने का एक ऑनलाइन जरिया है। यह टूल एआई बेस्ड लैंग्वेज ट्रांसलेशन सिस्टम पर काम करता है। जिसकी मदद से कई भारतीय भाषाओं को ट्रांसलेट करने की सुविधा मिलती है। भाषा दान नाम की रिपॉज़िटरी यानी स्टोरेज पोर्टल के साथ मिलकर भाषिणी प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग भाषाओं से जुड़े इनपुट इकट्ठे किये जाते हैं। इसी इनपुट के साथ एक बड़ा डेटाबेस तैयार होता है। इस डेटाबेस का इस्तेमाल कर एआई को ट्रेनिंग दी जाती है और यूजर्स को बेहतर सुविधा प्रोवाइड की जाती है। जिससे यूजर्स आसानी से अपनी लोकल भाषा में दूसरी भाषाओं समझ सके। इस ऐप को पीएम मोदी ने साल 2022 में गुजरात में डिजिटल इंडिया सप्ताह के उद्घाटन के दौरान पेश किया था।  इसे अलग-अलग भाषाओं को समझने वालों के बीच बातचीत में बाधा को दूर करने के उद्देश्य से लाया गया है। यह एआई-इनेबल ट्रांसलेशन टूल 22 भाषाओं को ट्रांसलेट कर सकता है। आप आसानी से इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सुविधा एंड्रॉइड और आईओएस ऐप के साथ मौजूद है। 


2.    E-mitra

e-Mitra, App, Registration, Login, e-Mitra Near Me - DIGITAL HELP

कृषि प्रधान देश भारत में बीते दिनों किसानों के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट किसान ई-मित्र को लांच किया गया है। ई-मित्र प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है। इसके जरिये किसानों को इस योजना से जुड़े सवालों के जवाब तुरंत मिलेंगे। सबसे खास बात इससे मिलने वाले जवाब बिलकुट स्पष्ट और सटीक होंगे। इसके जरिये किसानों को पीएम किसान योजना के लिए उनके एप्लीकेशन का स्टेटस, किस्त भुगतान, पात्रता समेत कई जरूरी अपडेट्स मिलेंगे। इसकी मदद से किसान अपना नंबर, जमीन से जुड़ी जानकारी और नया विवरण भी अपडेट कर सकते हैं। किसान इस टूल से लिखकर या बोलकर सवाल पूछ सकते हैं। यह टूल कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट या मोबाइल के जरिये 24 घंटे उपलब्ध रहता है। यह चैटबॉट अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, उड़िया और तमिल जैसी छह भाषाओं में उपलब्ध है लेकिन जल्द ही ये देश की 22 भाषाओं में उपलब्ध होगा। 


3.    Qure.ai

Qure.ai applies AI in Radiology | What's next

वहीं 12 से 14 दिसंबर तक आयोजित हुए जीपीएआई शिखर सम्मेलन के दौरान  इमेजिंग तकनीक के लिए स्टार्टअप Qure.ai ने एआई गेमचेंजर अवार्ड्स में पहला पुरस्कार हासिल किया। आपको बता दें कि Qure.ai हेल्थ सेक्टर में AI का यूज करके एक्स-रे, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड के चित्रों को बेहतर और तेजी से समझने में मदद करता है। यह चेस्ट एक्स-रे की व्याख्या करके तुरंत फेफड़ों से जुड़ी लगभग 30 बिमारियों का पता लगा सकता है। इससे डॉक्टरों को तुरंत पता लगाने में मदद मिलती है कि मरीजों के साथ क्या हो रहा है और उनका तेजी से इलाज करते हैं। कुल मिलाकर Qure.ai दुनिया भर के लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा को आसान और सस्ता बना रहा है।

4.    वायसा Wysa

Wysa: AI-Powered Apps -Mental health matters. | by Shweta Kumar | Medium

सुसाइड कंट्री के नाम से जाने जाने वाले भारत देश में मानसिक स्वास्थ्य उपकरण के तौर पर Wysa नाम का एक AI-आधारित चैटबॉट भी बनाया गया है। यह मानसिक समस्यायों से ग्रसित लोगों को मुफ़्त में सलाहकारी चैट की सुविधा प्रदान करता है। Wysa लोगों को बेहतर महसूस कराने के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, ध्यान, श्वास, योग और प्रेरक साक्षात्कार (Motivational interview) जैसी टेक्नीक का यूज करता है। इसके जरिये लोगों को तनाव कम करने और सोचने के तरीके में पॉजिटिव बदलाव करने में मदद मिलती है।

5.    AIRAWAT-ai 

India's AI supercomputer 'AIRAWAT' ranks 75th in the world
 
बीते दिनों जर्मनी में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग सम्मेलन (आईएससी 2023) के 61वें संस्करण में भारत के AI सुपरकंप्यूटर AIRAWAT को दुनिया शीर्ष 500 वैश्विक सुपरकंप्यूटिंग सूची में 75वां स्थान दिया गया है। महाराष्ट्र के पुणे, कंप्यूटिंग विकास केंद्र (सी-डैक) में स्थापित, AIRAWAT सुपरकंप्यूटर 13,170 टेराफ्लॉप (रिपीक) की गति के साथ भारत का सबसे बड़ा और तेज़ सुपरकंप्यूटर है। इस AI सिस्टम को सरकार ने National Artificial Intelligence (AI) Programme के भाग के रूप में स्थापित किया था। आपको बता दें कि AI सुपर कंप्यूटर अल्ट्राफास्ट प्रोसेसर हैं। जिसमें बड़ी मात्रा में डेटा का प्रबंधन और interpretation किया जा सकता है। 

 

-कोमल

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें