बड़ी खबरें

पीएम मोदी ने महाराणा प्रताप की जयंती पर जारी किया वीडियो संदेश, कहा- उस नाम में क्या जादू होगा जिसका नाम लेते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं 18 घंटे पहले चुनाव आयोग से आज मिलेंगे इंडी गठबंधन के नेता, मतदान प्रतिशत सहित अन्य मुद्दों पर करेंगे चर्चा 18 घंटे पहले एअर इंडिया एक्सप्रेस का बड़ा एक्शन, 'सिक लीव' पर गए कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, आज एअर इंडिया की कम फ्लाइट्स भरेंगी उड़ानें 18 घंटे पहले यूपी में 108 और 102 एंबुलेंस सेवा का एप हैक, हैकर बिना मौके पर मौजूद हुए कर्मचारियों की 500 रुपये में घर बैठे लगा रहे थे हाजिरी 18 घंटे पहले लखनऊ के डिग्री कॉलेजों में शुरू हुई दाखिले की प्रक्रिया, MCQ आधारित प्रवेश परीक्षा में नही होगी माइनस मार्किंग, एंट्रेंस एग्जाम शेड्यूल जारी 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 57वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 10 विकेट से हराया, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा ने खेली कमाल की पारी 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 58वें मुकाबले में आज पंजाब किंग्स से होगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की भिड़ंत, धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 18 घंटे पहले यूपी स्‍टेट इंस्‍टीटयूट ऑफ फॉरेंसिक साइंस लखनऊ में असिस्‍टेंट प्रोफेसर, प्रोफेसर समेत कई पदों पर निकली भर्तियां, 1 लाख 77 हजार 500 महीने तक की सैलरी निर्धारित, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 18 घंटे पहले रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) ने जूनियर रिसर्च फेलो और रिसर्च एसोसिएट के पदों पर निकाली भर्तियां, 31 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 18 घंटे पहले नवोदय विद्यालय समिति ने नॉन टीचिंग कैटेगरी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए दूसरी बार बढ़ाई आवेदन की लास्ट डेट, 14 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 18 घंटे पहले LU में बीपीएड-एमपीएड की परीक्षाएं 31 मई से, MSC और MA पाठ्यक्रमों का एग्जाम शेड्यूल भी जारी 12 घंटे पहले

मथुरा का ऐतिहासिक चुनावी गेट: हार्डिंग गेट से होली गेट तक सफर

Blog Image

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की घोषणा के बाद चारों तरह राजनीतिक चर्चा हो रही है। यूपी के शहर-शहर, गली-नुक्कड़ में चर्चा केवल निकाय चुनाव की ही है। मथुरा में भी एक ऐसी जगह है जो आजादी के समय से ही राजनीति का केंद्र रहा है। जैसे हर जगह का एक ह्रदय स्थल होता है वैसे ही मथुरा का ह्रदय स्थल है होली गेट। जहां धार्मिक दृष्टि से मथुरा में होली गेट की अपनी एक अलग पहचान है तो वहीं यहां हर चुनाव के दौरान समय से ही राजनीतिक चर्चाएं भी शुरू हो जाती है। मथुरा की राजनीति और राजनेताओं को करीब से जानने के लिए एक बार यहां आना तो बनता है। यहां कई लोग इनके बारे में अपनी-अपनी राय देते हुए मिल जाएंगे। फिलहाल यहां मथुरा-वृन्दावन नगर निगम में मेयर पद के लिए किस पार्टी से किसे टिकट मिलने वाला है इस बात की चर्चा तेज़ है। 

अंग्रेज शासनकाल में हुआ दरवाजे का निर्माण 
इसे अंग्रेज शासनकाल में मथुरा के कलेक्टर रहे ब्रड फोर्ड हार्डिंग द्वारा साल 1875 में बनवाया गया था। दरअसल, हार्डिंग ने शहर में चार दरवाजे बनवाने का प्रस्ताव तैयार किया था। इसमें भरतपुर दरवाजा, डीग दरवाजा, वृन्दावन दरवाजा और होली दरवाजा शामिल था। जैसे-जैसे समय बीतता गया भरतपुर, डीग और वृन्दावन दरवाजे केवल नाम के लिए रह गए। लेकिन होली दरवाजा मथुरा की पहचान बनकर उभर आया। 

तीन बार बदला गया नाम 
ब्रड फोर्ड हार्डिंग के सम्मान में इसका नाम हार्डिंग गेट रखा गया था। इसके बाद 15 अगस्त 1947 में इस दरवाजे के नाम को बदलकर लोकमान्य तिलक के नाम पर तिलक दरवाजा रखा गया। मौजूदा समय में यहां शहर की होली जलती है इसलिए अब इसे होली गेट नाम से जाना जाता है। इस तरह दरवाजे के नाम में अब तक तीन बार बदलाव हो चुके हैं। 

इंजीनियर यूसुफ़ ने बनाया था नक्शा 
इस विशाल दरवाजे के ऊपर एक क्युपोला (Cupola) भी स्थित है। क्युपोला इमारतों के ऊपर बनने वाला एक छतरी नुमा गुम्बद होता है। इस होली गेट का नक्शा मथुरा नगर पालिका के एक बेहद योग्य इंजीनियर यूसुफ़ ने बनाया था। जो बेहतरीन सूझबूझ के साथ खूबसूरती को भी दर्शाता है। इसके ऊपर क्युपोला के साथ चार हवादार छोटी छतरी यानी कियोस्क (Kiosques/Kiosk)का भी निर्माण किया गया। 1875 में दरवाजे के साथ दो दुकानों में करीब 13 हज़ार 731 रुपयों का खर्च किया गया था।

क्या कहते हैं जानकार मदन मोहन श्रीवास्तव
पिछले करीब 40 वर्षों से गेट के नीचे एक छोटी दुकान लेकर बैठे हैं समाजसेवी मदन मोहन श्रीवास्तव। वे कहते हैं जब भी कोई चुनाव नज़दीक आते हैं तो यहां राजनीतिक चर्चाओं का दौरा शुरू हो जाता है। क्योकि हर राजनीतिक दल से जुड़ा व्यक्ति यहां से ज़रूर गुजरता है, चाहे वह द्वारिकाधीश के दर्शन के लिए आए, यमुना जी के लिए या फिर चाय पीने ही क्यों न आए। वे कहते हैं कि इन दिनों केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार है इसलिए हर व्यक्ति की दिलचस्पी यह जानने में है कि भाजपा इस बार किसे मेयर पद के लिए प्रत्याशी बना रही है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें