बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के 18 बड़े शहरों में शुरू होंगे स्ट्रीट फूड हब-साप्ताहिक हाट, 15 लाख दुकानदारों को फायदा 16 घंटे पहले चमक उठेंगे यूपी के हाइवे, 40 हजार करोड़ से बनेंगी दो हजार नई सड़कें, गांवों पर फोकस 16 घंटे पहले उत्तर प्रदेश में दो साल में प्राकृतिक खेती से जुड़ेंगे 50 हजार किसान, सभी जिलों में शुरू होगी किसान रजिस्ट्री 16 घंटे पहले रेलवे में 7951 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 30 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, 44 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 16 घंटे पहले CDAC में प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित 135 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 50 साल, सैलरी 14 लाख तक 16 घंटे पहले ITBP ने कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास को मौका, 69 हजार से ज्यादा मिलेगा वेतन 16 घंटे पहले काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्रैश हुआ विमान, प्लेन में सवार 19 में से 18 की मौत 16 घंटे पहले 'बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ हुआ भेदभाव', INDIA ब्लॉक के सांसदों का विरोध प्रदर्शन 16 घंटे पहले

यूपी में तैयार हुआ देश के जवानों का बूट, जाने क्या है इसकी खासियत

Blog Image

देश की सीमा पर तैनात जवानों (soldiers of the country) के लिए एंटी माइन इन्फेंट्री जूते को तैयार किया गया है। यह जूता खास प्रकार का है जो जवानों को माइंस से भी सुरक्षित रखेगा। जैसा कि आप जानते हैं बॉर्डर पर सेना के जवानों को हमेशा खतरा बना रहता है ऐसे में यह जूता काफी कारगर साबित होगा। इस जूते की खासियत है कि यह माइंस के प्रेशर का प्रभाव काफी कम कर देगा और पैर पर पड़ने के बावजूद विस्फोट अगर होता भी है तो उसका बहुत अधिक प्रभाव जवान को नहीं होगा।

3 किलो का है यह जूता

3 किलो का यह स्पेशल जूता डीएमएसआरडीई बनाया है। सेना को मजबूत और तकनीकी रूप से लैस बनाने के लिए रक्षा अनुसंधान परिषद लगातार काम करते रहता है। अब परिषद के वैज्ञानिकों ने रिसर्च कर इस जूते का निर्माण किया है। सेना के जवानों के लिए माइंस हमेशा से घातक रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए सेना ने इन वैज्ञानिकों से मदद मांगी और लगभग दो सालों की मेहनत के बाद अब जाकर उन्हें सफलता मिली है।

एंटी माइन बूट का कई बार हुआ टेस्ट

आपको बता दें कि इस बूट का कई बार टेस्ट किया गया। इसके टेस्ट के दौरान यह पाया गया कि इसपे माइंस विस्फोट होने पर भी बहुत नुकसान नहीं है। इस एंटी माइंस बूट को सिरेमिक पोरस और ऐरामिड को मिलाकर बनाया गया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें