बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 6 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 6 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 6 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 6 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 6 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 6 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 6 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 6 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट एक घंटा पहले

फिरोजाबाद में पर्यटन मंत्री ने किया चन्द्रवाड़ जैन तीर्थ स्थल पर्यटन का शिलान्यास, विकास कार्यों में आएगी तेजी

Blog Image

फिरोजाबाद में पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन स्थल घोषित किये गये चंद्रवाड़ में  पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने चंद्रवाड़ जैन तीर्थ स्थल पर्यटन का शिलान्यास किया। 3 करोड़ रुपए की लागत यहाँ पर्यटन का विकास कार्य होगा। विकास कार्य का शिलान्यास करते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि राजा चंद्रसेन के किले को सेनापति फिरोज शाह ने नष्ट करके चन्द्र नगर का नाम फ़िरोज़शाह के नाम पर फ़िरोज़ाबाद रखा गया। अब इस शहर को फिर से चंद्र नगर बनाने का प्रस्ताव भी ब्लॉक प्रमुख लक्ष्मी नारायण यादव ने दिया है। जिस पर शासन स्तर पर विचार चल रहा है। जिसके बाद फिरोजाबाद का नाम भी चंद्र नगर कर दिया जायेगा।

आपको बता दें कि यमुना के किनारे बसे राजा चंद्रसेन के किले समेत यहाँ के प्राचीन चंद्रवाड़ के जैन मंदिर, पसीना वाले हनुमान का मंदिर और प्राचीन शिव मंदिरों के साथ-साथ कुंडों आदि के पर्यटन विकास का खाका पर्यटन विभाग ने तैयार किया है। जिसके लिए पिछले शासन काल से कार्य जारी है। अब शिलान्यास होने के बाद यहाँ के पर्यटन विकास में तेजी आएगी। आपको बता दें कि फिरोजाबाद चूड़ियों और कांच के सामान के प्रसिद्ध है। जिसके चलते इसे सुहागनगरी भी कहा जाता है। 

यहाँ के मशहूर पर्यटन स्थलों में महावीर दिगम्बर जैन मंदिर, चंदवार गेट, मार्सल गंज जैन मंदिर, सूफी साहब मज़ार, बाबा नीम करोरी महाराज, वैष्णो देवी मंदिर, राजा का ताल, फिरोजशाह का मकबरा, शाही मस्जिद, गोपाल आश्रम, पसीने वाले हनुमान मंदिर, पाढ़म, कोटला का किला, रपडी और सांती ग्राम शामिल है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें