बड़ी खबरें

IPL 2024 के 46वें मुकाबले में CSK ने SRH को 78 रनों से हराया, ऋतुराज गायकवाड़ ने 98 रनों की खेली शानदार पारी 13 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 47वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी टक्कर, कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 13 घंटे पहले नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी (NIA) ने एकेडमी फैकल्टी मेंबर के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 13 घंटे पहले आईसीएआर – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR IARI) ने रिसर्च एसोसिएट (RA), सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के पदों पर निकाली भर्ती , 12 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 13 घंटे पहले शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SCI) ने सेक्रेटेरियल ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 06 मई 2024 है आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद 11 घंटे पहले अखिलेश यादव ने एटा में जनसभा को किया संबोधित, बोले- ये चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा 8 घंटे पहले अमेठी में रोड शो कर स्मृति ईरानी ने दिखाई ताकत, दाखिल किया नामांकन, एमपी के सीएम रहे मौजूद 8 घंटे पहले

केकेआर से होगी आज राजस्थान की भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में बल्लेबाज करेंगे कमाल या गेंदबाज लूटेंगे महफिल

Blog Image

आईपीएल 2024 का 17वां सीजन लगभग आधा खेला जा चुका है। अब तक 30 रोमांचक मुकाबले खेले गए हैं जिनका दर्शकों ने खूब लुत्फ लिया है। आज इस सीजन का 31वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच ईडन गार्डेंस मैदान पर खेला जाएगा। इस सीजन में दोनों ही टीमें प्वॉइंट्स टेबल में टॉप 2 पर हैं। ऐसे में अपना दबदबा बनाए रखने के लिए दोनों टीमें यहां खूब जोर दिखाएंगी। 

राजस्थान  रॉयल्स  के  लिए यह सीजन अभी तक शानदर रहा है क्योंकि इस टीम ने अब तक 6 मैच खेले हैं और 5 मैचों में जीत हासिल की है। पिछले मैच में संजू सैमसन की टीम ने पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हराया था। वहीं, केकेआर ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 8 विकेट से मात दी थी।

टेबल में टॉपर हैं दोनों टीमें-

रॉयल्स की टीम 6 मैच खेलकर 10 अंकों के साथ पहली पोजिशन पर है।  जबकि नाइटराइडर्स ने अभी उससे एक मैच कम खेला है और उसके 4 जीत के साथ 8 अंक हैं और वह मजबूत नेट रनरेट के साथ नंबर 2 पर बनी हुई है। दोनों टीमें टॉप पर बनी रहने के लिए पूरा दमखम दिखाएंगी। अपने होम ग्राउंड पर केकेआर भी मजबूत टीम है और वह यहां रॉयल्स की चुनौती को आसान नहीं होने देगी। वहीं संजू सैमसन की कप्तानी वाली आरआर में  एक से बढ़कर एक मैच विनर खिलाड़ी हैं तो वह भी केकेआर की चाल का हर जवाब जानती है। ऐसे में ईडन गार्डेंस की पिच का रोल अहम महत्वपूर्ण रहेगा।

कैसी  है ईडन गार्डन्स की पिच?

केकेआर और राजस्थान (KKR vs RR) के बीच रोमांचक मुकाबला ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेला जाएगा। केकेआर के होम ग्राउंड को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है। कोलकाता के इस मैदान पर जमकर चौके-छक्कों की बरसात होती है और रनों का अंबार लगता है। गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आती है और आउटफील्ड तेज होने की वजह से बॉल को बाउंड्री लाइन तक पहुंचाना आसान रहता है।

दोनों टीमों की रिकॉर्ड-

ईडन गार्डन्स के मैदान ने अब तक आईपीएल में कुल 88 मैच खेले गए हैं। इस दौरान पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 36 मैचों में जीत मिली है। वहीं, 52 मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है। यानी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला इस मैदान पर ज्यादा कारगर रहता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन 

कोलकाता नाइट राइडर्स :

श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचैल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।
इम्पैक्ट प्लेयर : रिंकू सिंह।

राजस्थान रॉयल्स :

संजू सैमसन (विकेटकीपर /कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रोवमन पॉवेल, तनुष कोटियन/रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट, केशव महाराज, कुलदीप सेन और आवेश खान।
इम्पैक्ट प्लेयर : नवदीप सैनी।

 

अन्य ख़बरें