बड़ी खबरें

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) का सुझाव, घरेलू ईवी कंपनियों को अपने दम पर बढ़ने दे भारत, नई ऊंचाई पर है विदेशी मुद्रा भंडार 17 घंटे पहले अब टीकाकरण की मिलेगी ऑनलाइन जानकारी, गर्भवती महिलाओं-नवजातों के लिए इसी महीने शुरू होगा यूविन पोर्टल 17 घंटे पहले यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर सीट को लेकर आया अपडेट, उत्तरों पर आपत्ति होने पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत 17 घंटे पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ऊर्जा सेक्टर में निवेशकों को करेंगे आकर्षित, इसी महीने होंगे दो बड़े आयोजन 17 घंटे पहले लखनऊ में आज दोपहर बाद बारिश की संभावना, 24 घंटे में 5.6 MM हुई बरसात 17 घंटे पहले पैरालंपिक शॉटपुट F57 में होकाटो सीमा ने जीता कांस्य पदक, भारत की झोली में पेरिस से आए अब तक 27 मेडल 17 घंटे पहले एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) सिक्योरिटी में ऑफिसर, सुपरवाइजर की निकली वैकेंसी, 24 सितंबर 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 17 घंटे पहले एसएससी सीएचएसएल 2024 टियर-1 परीक्षा के परिणाम जारी, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिजल्ट 17 घंटे पहले

कैसे सीढ़ी दर सीढ़ी चढ़कर फाइनल की छत पर पहुंचा SRH? ऐसा रहा फाइनल तक पहुंचने का सफर

Blog Image

आईपीएल 2024 का ये सीजन अपनी मंजिल के आखिरी पड़ाव पर है। आने वाली 26 मई को अब इस सीजन के खिताब की लड़ाई सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होगी। इस सीजन में हैदराबाद की टीम ने दर्शकों को काफी रोमांचित किया है। हालांकि उसकी शुरूआत अच्छी नहीं हुई थी लेकिन मैच दर मैच की जीत ने उन्हें मंजिल के करीब पहुंचा  दिया। सनराइजर्स ने राजस्थान रॉयल्स को क्वालीफायर-2 में 36 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली है।

शाहबाज अहमद ने खेली बेहतरीन पारी-

लगातार जीत की कोशिश करते रहने से एक दिन जीत जरूर नसीब होती है। ऐसा ही कुछ आईपीएल के 17वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ देखने को मिला। हैदराबाद की टीम के रियल हीरो शाहबाज अहमद रहे जिन्होंने बल्ले से 18 रन की अहम पारी खेली और गेंद से 3 विकेट चटकाए। अब हैदराबाद का आईपीएल 2024 के फाइनल में केकेआर से सामना है।

हैदराबाद का  बेहतरीन कमबैक-

हैदराबाद की टीम को मौजूदा सीजन में अपने पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद हैदराबाद की टीम ने धांसू कमबैक किया और क्वालीफायर-2 में राजस्थान को 36 रन से मात देकर फाइनल का टिकट हासिल किया। 

हैदराबाद आईपीएल के 17वें सीजन में सफर 

इस सीजन हैदराबाद सीढ़ी दर सीढ़ी पर जीत की कामयाबी मिलती गई और फाइनल में पहुंचकर ट्रॉफी उठाने के इंतजार में है। आइए जानते हैं कैसे  शुरू हुआ सनराइजर्स हैदराबाद का सफर।

  • सनराइजर्स हैदराबाद का आईपीएल 2024 में पहला मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से था, जिसमें केकेआर को 4 रन से हार का सामना करना पड़ा था।
  • सनराइजर्स हैदराबाद की आईपीएल 2024 में दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस से टक्कर थी, जिसमें हैदराबाद को 31 रन से जीत मिली थी।
  • इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।
  • सीएसके से मिली हार के बाद अगले मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जीत की पटरी पर लौटी थी, जिसमें उसने पंजाब को 2 विकेट से रौंदा था।
  • आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद को फिर 25 रन से जीत मिली थी।
  • दिल्ली कपिटल्स के खिलाफ आईपीएल 2024 के 35वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 67 रन से जीत मिली।
  • आईपीएल 2024 के 41वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रन से हार झेलनी पड़ी।
  • इसके बाद सीएसके ने उन्हें अगले मैच में 78 रन से धूल चटाई।
  • राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल 2024 के 50वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को एक रन से जीत मिली।
  • मुंबई इंडियंस ने फिर सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया।
  • लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ हैदराबाद की टीम ने 10 विकेट से शानदार जीत हासिल की।
  • गुजरात टाइटंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जाने वाला आईपीएल 2024 का 66वां मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ।
  • इसके बाद पंजाब किंग्स के खिलाफ हैदराबाद को 4 विकेट से जीत मिली।
  • केकेआर के खिलाफ क्वालीफायर-1 मैच में 8 विकेट से हार के बाद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम क्वालीफायर-2 में पहुंची, जहां उसका सामना राजस्थान रॉयल्स से हुआ। इस मैच मे सनराइजर्स हैदराबादने राजस्थान को 36 रन से हराकर फाइनल का रास्ता तय किया।

चौथी बार फाइनल में सनराइजर्स की टीम-

सनराइजर्स की टीम इस लीग में चौथी बार फाइनल में पहुंची है। सबसे पहली बार 2009 में, इस समय टीम का नाम डेक्कन चार्जर्स था। इसके बाद साल 2016 और 2018 में। सनराइजर्स के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान लकी चार्म रहे हैं। साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स की कमान एडम गिलक्रिस्ट के हाथों में थी। इस सीजन में टीम ने फाइनल में आरसीबी को 6 रन से हराया था। इसके बाद साल 2016 में टीम की कप्तानी डेविड वॉर्नर कर रहे थे। इस बार के फाइनल में भी सनराइजर्स के सामने आरसीबी की टीम ही थी। टीम ने 8 रन से जीत हासिल कर ट्रॉफी उठाई थी।साल 2018 में भी सनराइजर्स की टीम फाइनल में पहुंची थी। इस सीजन में टीम के कप्तान केन विलियमसन थे और फाइनल में सनराइजर्स को चेन्नई सुपर किंग्स ने हरा दिया था।

तीसरी बार फाइनल में पहुंची SRH-

पैट कमिंस अब आईपीएल इतिहास में 9वें ऐसे विदेशी कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी में टीम ने फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया है। आपको बता दें कि सनराइजर्स की टीम ने आईपीएल में तीसरी बार फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। इससे पहले वह साल 2016 में डेविड वॉर्नर और साल 2018 में केन विलियमसन की कप्तानी में फाइनल खेल चुके हैं।

ट्रेविस हेड ने तोड़े कई रिकॉर्ड-

ट्रेविस हेड के बल्ले से आईपीएल के 17वें सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने पावरप्ले में सनराइजर्स हैदराबाद टीम को मुकाबले में ऐसी शुरुआत दी जिसमें टीम का पूरे मैच में दबदबा देखने को मिला है। इस सीजन हेड के बल्ले से कुल 96 बाउंड्री देखने को मिली हैं, जिसमें से उन्होंने 74 बाउंड्री पावरप्ले के दौरान लगाई हैं। इसी के साथ हेड अब आईपीएल इतिहास में पावरप्ले के दौरान एक सीजन में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हेड ने इस मामले में एडम गिलक्रिस्ट के 15 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा है जिन्होंने साल 2009 में खेले गए आईपीएल सीजन में पावरप्ले के दौरान कुल 72 बाउंड्री लगाई थी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें