बड़ी खबरें

Abhidhamma Diwas पर पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध के साथ जुड़ाव पर की बात, कहा- संस्कृति को नए सिरे से पेश कर रहा भारत 21 घंटे पहले जस्टिस संजीव खन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की सिफारिश 21 घंटे पहले यूपी की पहली बायोफायर मशीन SGPGI में लगी, 2 घंटे में मिलेगी 15 दिन में मिलने वाली रिपोर्ट 21 घंटे पहले मिल्कीपुर की याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला आज, चुनाव का रास्ता साफ हो सकता है, बाबा गोरखनाथ ने रिट वापस लेने के लिए लगाई अर्जी 21 घंटे पहले यूपी के राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी बढ़े डीए की घोषणा, केंद्र दे चुका है ये सौगात 21 घंटे पहले लखनऊ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, दो साल में होगा तैयार, एक साथ बैठ सकेंगे दस हजार लोग 21 घंटे पहले गोरखपुर से होकर गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेनें, रेलवे ने जारी की है 26 अमृत भारत ट्रेनों की लिस्ट, प्रीमियम ट्रेनों में सफर का मिलेगा मजा 21 घंटे पहले PCS प्री-2024 एग्जाम हुआ स्थगित,27 अक्टूबर को होनी थी परीक्षा, नहीं बनाए जा सके एग्जाम सेंटर, जल्द होगा नई डेट का ऐलान 21 घंटे पहले CRPF में सब इंस्पेक्टर के 124 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 56 साल, 1.12 लाख तक मिलेगी सैलरी 21 घंटे पहले हरियाणा में बीजेपी ने रचा इतिहास, नायब सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ; एक बार फिर सैनी सरकार 19 घंटे पहले बहराइच हिंसा के आरोपी का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर, नेपाल भागने की फिराक में थे 17 घंटे पहले

आज इस नए खिलाड़ी के साथ मैदान में है टीम इंडिया, जिम्‍बाब्‍वे को हराया तो, सीरीज पर हो जाएगा कब्ज़ा

Blog Image

आज के मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया है। भारत और जिम्‍बाब्‍वे के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला हरारे स्‍पोर्ट्स क्‍लब में खेला जा रहा है। टीम इंडिया इस सीरीज में 2-1 से आगे है और आज का मैच जीतने के साथ ही सीरीज भी अपने नाम कर लेगी। जिम्बाब्वे भारत के खिलाफ अब तक एक भी टी-20 सीरीज नहीं जीत सका है। दोनों के बीच अब तक तीन सीरीज खेली गई, 2 भारत जीता और एक ड्रॉ रही।

तुषार देशपांडे का डेब्यू

इस मैच में खास बात यह है कि तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर रहे हैं। मुंबई के इस युवा गेंदबाज ने घरेलू क्रिकेट में अपनी शानदार प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा है। उनके पास तेज गति के साथ सटीक यॉर्कर डालने की क्षमता है, जो उन्हें एक महत्वपूर्ण गेंदबाज बनाता है।

फैंस की तुषार से उम्मीदें-

फैंस तुषार देशपांडे के डेब्यू को लेकर काफी उत्साहित हैं और उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं। देशपांडे के पास यह मौका है कि वे अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित करें और टीम में अपनी जगह पक्की करें। मैच की शुरुआत होने के साथ ही सभी की नजरें तुषार देशपांडे पर होंगी कि वे अपने डेब्यू मैच में कैसा प्रदर्शन करते हैं। भारतीय टीम की कोशिश होगी कि वे इस फैसले को सही साबित करते हुए मैच को अपने पक्ष में करें।

कैसा रहा है तुषार का टी20 करियर-

तुषार देशपांडे ने अपने करियर में अब तक 80 टी0 मैच खेले हैं। इस दौरान 80 पारियों में उन्‍होंने 21.29 की औसत और 8.53 की इकॉनमी से 116 शिकार किए हैं। 4/13 इस प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इसके अलावा उन्‍होंने 15 पारियों में 44 रन भी बनाए हैं। बल्‍लेबाजी में उनका सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद 20 रन है।

IPL में CSK के खिलाड़ी है तुषार-

तुषार देशपांडे इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की ओर से खेलते हैं। वह लंबे समय तक महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में खेले हैं। यही कारण है कि वह अपनी सफलता का श्रेय भी धोनी को देते हैं। तुषार देशपांडे ने आईपीएल में अब तक 36 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्‍होंने 42 विकेट चटकाए हैं। IPL 2024 में उन्‍होंने 13 मैच खेले थे। इस दौरान उन्‍होंने करीब 25 की औसत और 8.83 की इकॉनमी से 17 विकेट अपने नाम किए हैं।

क्या कहती है पिच रिपोर्ट?

पिच रिपोर्ट के अनुसार, शुरुआती ओवरों में गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। यहाँ की पिच थोड़ी धीमी है, जिससे स्पिनरों को भी सहायता मिल सकती है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए, रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, ताकि शुरुआती विकेट जल्दी लिए जा सकें और विपक्षी टीम को कम स्कोर पर रोका जा सके।

क्या होगी भारतीय टीम की रणनीति?

भारतीय टीम की रणनीति शुरुआती ओवरों में आक्रामक गेंदबाजी करने की होगी। तुषार देशपांडे के साथ-साथ अनुभवी गेंदबाजों की भी जिम्मेदारी होगी कि वे विरोधी टीम के बल्लेबाजों को जल्द से जल्द पवेलियन भेजें। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : 

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा, ऋतुराज गायकवाड, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई,तुषार देशपांडे और खलील अहमद।

जिम्बाब्वे :

सिकंदर रजा (कप्तान), तदिवनाशे मरुमानी, वेसले मधवरे, ब्रायन बेनेट, डायन मायर्स, जोनाथन कैंपबेल, फराज अकरम, क्लाइव मदांदे (विकेटकीपर), रिचर्ड नगारावा, ब्लेसिंग मुजरबानी और तेंदाई चतारा।

अन्य ख़बरें