बड़ी खबरें

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ 20 घंटे पहले नीट विवाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग 20 घंटे पहले लखनऊ में UPSRTC मुख्यालय के बाहर मृतक आश्रितों का नौकरी की मांग पर धरना, 'नियुक्ति दो या जहर दे दो' का लिखा स्लोगन 20 घंटे पहले लखनऊ में 33 विभूतियों समेत 66 मेधावी सम्मानित, क्षत्रिय लोक सेवक परिवार ने हल्दीघाटी मनाया विजयोत्सव 20 घंटे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में बनाई जगह, अमेरिका को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया 20 घंटे पहले संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) लखनऊ में 419 वैकेंसी, 25 जून 2024 है लास्ट डेट, 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों को मिलेगा मौका 20 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने मेडिकल ऑफिसर के 805 पदों पर निकाली भर्ती, 12 जुलाई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 20 घंटे पहले CBSE ने रीजनल डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, एज लिमिट 56 वर्ष, सैलरी 65 हजार से ज्यादा 20 घंटे पहले मोदी ने सांसद पद की ली शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू 19 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को तत्काल राहत देने से इनकार, 26 जून को होगी अगली सुनवाई 17 घंटे पहले

अगर आसमान से गिरीं बूंदे तो SRH और KKR में से कौन बनेगा विजेता, क्या कहते हैं समीकरण

Blog Image

आईपीएल 2024 के 17वें सीजन का सफर आज अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है। आज आईपीएल की खिताबी जंग है जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में शाम 7:30 बजे आमने-सामने होंगी। आज संडे के दिन दर्शकों को दोगुना रोमांच मिलेगा क्योंकि दोनो ही टीमों ने इस सीजन में एक से बढ़कर एक बेहतरीन परफॉर्मेंस दी हैं। फाइनल की ट्रॉफी उठाने के लिए दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर होगी। 

अगर बारिश हुई, तो क्या होगा?

आज के फाइनल का मुकाबला बहुत दिलचस्प होने वाला है क्योंकि फाइनल मैच की हर गेंद दर्शकों के बीच रोमांच पैदा करेगी और देखने वाली बात यह होगी कि क्या तीसरी बार कोलकाता चैंपियन बनती है या हैदराबाद दूसरी बार ख़िताब अपने नाम करती है। आईपीएल 2024 में बारिश का कहर भी देखने को मिला है। अब तक तीन मुकाबले बारिश के चलते धुल चुके हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि आईपीएल 2024 के फाइनल मैच के दौरान अगर बारिश आ जाती है। या किसी अन्य वजह से मैच नहीं होते हैं तो फिर नतीजा कैसे निकलेगा। आइए विस्तार से जनते हैं।

विजेता का ऐसे होगा फैसला 

बारिश या किसी अन्य कारणों के चलते कल यानी 26 मई को तय समय में मिनिमम पांच-पांच ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता है, तो मैच रिजर्व डे 27 मई में जाएगा। पिछले साल भी फाइनल मुकाबला रिजर्व डे में पहुंचा था। रिजर्व डे में मैच वहीं से शुरू होगा जहां रुका था। अगर रिजर्व डे में भी बारिश का खलल पड़ता है और नियमित समय में मिनिमम पांच-पांच ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता तो इंडियन प्रीमियर लीग के विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है। अगर सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो पॉइंट्स टेबल के आधार पर विजेता का फैसला होगा। आपको बता दें कि मौजूदा सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स पॉइंट टेबल में टॉप पर रही थी,  वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने दूसरा स्थान हासिल किया था। यानी ऐसी स्थिति होने पर कोलकाता नाइट राइडर्स को विजेता घोषित किया जाएगा।

दोनो टीमों के लिए कठिन परीक्षा-

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का यह तीसरा आईपीएल फाइनल है। श्रेयस अय्यर की अगुवाई में कोलकाता नाइट राइडर्स ने शानदार सफर तय करते हुए फाइनल में जगह बनाई है। वहीं SRH अनुभवी  पैट कमिंस के नेतृत्व में शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। 

दोनो टीमों के सामने चुनौतियां 

इस सीजन के फाइनल मैच में दोनो टीमों के सामने अलग-अलग तरह की चुनौतियां हैं जिसमें KKR के मजबूत बल्लेबाजी क्रम और SRH की घातक गेंदबाजी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। हैदराबाद के ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा और क्लासेन जैसे  बल्लेबाजों को रोकना KKR की टीम के लिए एक चुनौती होगी। आईपीएल में अपने 12 सीज़न में, हैदराबाद दो बार फाइनल में पहुंची है और पहली बार 2016 में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के नेतृत्व में खिताब जीता था। 

दोनो टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

कोलकाता की टीम-

रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), सुनील नारायण, अंगकृष रघुवंशी/नीतीश राणा, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती। इम्पैक्ट प्लेयर-अनुकूल रॉय/नीतीश राणा

हैदराबाद की टीम-

ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन इम्पैक्ट प्लेयर- शाहबाज़ अहमद/उमरान मलिक

अन्य ख़बरें