बड़ी खबरें

भारत करेगा क्वाड शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी,अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समिट में भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध, व्हाइट हाउस ने साफ की स्थिति 22 घंटे पहले 25वें विजय दिवस के मौके पर द्रास में वॉर मेमोरियल पहुंचे पीएम मोदी, कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि 22 घंटे पहले कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर लखनऊ में निकाला गया जुलूस, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा - देश के प्रति शहीद होने वाले वीर जवानों को सदैव याद रखना है हमारी जिम्मेदारी 22 घंटे पहले मध्य प्रदेश बीजेपी के वरिष्ठ नेता पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन, दिल्ली के मेदांता अस्पताल में ली अंतिम सांस 22 घंटे पहले बल‍िया में ट्रकों से वसूली मामले में सीएम योगी का एक्‍शन, हटाए गए SP-ASP,सीओ-एसओ समेत पूरी चौकी सस्‍पेंड 22 घंटे पहले बीटेक,बीफार्मा,एमसीए की खाली सीटों पर सीधे दाखिले का मौका, लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) ने जारी किया फॉर्म, 24 अगस्त 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 22 घंटे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 195 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 50 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 22 घंटे पहले 'आतंक के आका मेरी आवाज सीधे सुन सकते हैं' कारगिल वॉर मेमोरियल से PM मोदी का पाकिस्तान को कड़ा संदेश 21 घंटे पहले BIMSTEC में हिस्सा लेने पहुंचे NSA अजीत डोभाल, म्यांमार में जारी हिंसा पर रखा भारत का पक्ष 21 घंटे पहले यूपी सरकार का बड़ा फैसला, मुख्यमंत्री योगी बोले- अग्निवीरों को प्रदेश पुलिस और पीएसी में देंगे आरक्षण 14 घंटे पहले

अगर आसमान से गिरीं बूंदे तो SRH और KKR में से कौन बनेगा विजेता, क्या कहते हैं समीकरण

Blog Image

आईपीएल 2024 के 17वें सीजन का सफर आज अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है। आज आईपीएल की खिताबी जंग है जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में शाम 7:30 बजे आमने-सामने होंगी। आज संडे के दिन दर्शकों को दोगुना रोमांच मिलेगा क्योंकि दोनो ही टीमों ने इस सीजन में एक से बढ़कर एक बेहतरीन परफॉर्मेंस दी हैं। फाइनल की ट्रॉफी उठाने के लिए दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर होगी। 

अगर बारिश हुई, तो क्या होगा?

आज के फाइनल का मुकाबला बहुत दिलचस्प होने वाला है क्योंकि फाइनल मैच की हर गेंद दर्शकों के बीच रोमांच पैदा करेगी और देखने वाली बात यह होगी कि क्या तीसरी बार कोलकाता चैंपियन बनती है या हैदराबाद दूसरी बार ख़िताब अपने नाम करती है। आईपीएल 2024 में बारिश का कहर भी देखने को मिला है। अब तक तीन मुकाबले बारिश के चलते धुल चुके हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि आईपीएल 2024 के फाइनल मैच के दौरान अगर बारिश आ जाती है। या किसी अन्य वजह से मैच नहीं होते हैं तो फिर नतीजा कैसे निकलेगा। आइए विस्तार से जनते हैं।

विजेता का ऐसे होगा फैसला 

बारिश या किसी अन्य कारणों के चलते कल यानी 26 मई को तय समय में मिनिमम पांच-पांच ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता है, तो मैच रिजर्व डे 27 मई में जाएगा। पिछले साल भी फाइनल मुकाबला रिजर्व डे में पहुंचा था। रिजर्व डे में मैच वहीं से शुरू होगा जहां रुका था। अगर रिजर्व डे में भी बारिश का खलल पड़ता है और नियमित समय में मिनिमम पांच-पांच ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता तो इंडियन प्रीमियर लीग के विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है। अगर सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो पॉइंट्स टेबल के आधार पर विजेता का फैसला होगा। आपको बता दें कि मौजूदा सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स पॉइंट टेबल में टॉप पर रही थी,  वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने दूसरा स्थान हासिल किया था। यानी ऐसी स्थिति होने पर कोलकाता नाइट राइडर्स को विजेता घोषित किया जाएगा।

दोनो टीमों के लिए कठिन परीक्षा-

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का यह तीसरा आईपीएल फाइनल है। श्रेयस अय्यर की अगुवाई में कोलकाता नाइट राइडर्स ने शानदार सफर तय करते हुए फाइनल में जगह बनाई है। वहीं SRH अनुभवी  पैट कमिंस के नेतृत्व में शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। 

दोनो टीमों के सामने चुनौतियां 

इस सीजन के फाइनल मैच में दोनो टीमों के सामने अलग-अलग तरह की चुनौतियां हैं जिसमें KKR के मजबूत बल्लेबाजी क्रम और SRH की घातक गेंदबाजी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। हैदराबाद के ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा और क्लासेन जैसे  बल्लेबाजों को रोकना KKR की टीम के लिए एक चुनौती होगी। आईपीएल में अपने 12 सीज़न में, हैदराबाद दो बार फाइनल में पहुंची है और पहली बार 2016 में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के नेतृत्व में खिताब जीता था। 

दोनो टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

कोलकाता की टीम-

रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), सुनील नारायण, अंगकृष रघुवंशी/नीतीश राणा, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती। इम्पैक्ट प्लेयर-अनुकूल रॉय/नीतीश राणा

हैदराबाद की टीम-

ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन इम्पैक्ट प्लेयर- शाहबाज़ अहमद/उमरान मलिक

अन्य ख़बरें