बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

दो रॉयल टीमों में से आज एक का खत्म होगा सफर, अगर बारिश हुई तो इस टीम को पड़ेगा मंहगा

Blog Image

आईपीएल 2024 17वें सीजन का सफर 3 मैचों बाद खत्म हो जाएगा। ये सीजन कई मायनों में ऐतिहासिक रहा है। आज एलिमिनेटर मुकाबला है जिसको इस मुकाबले में हार मिलेगी उसका सफर आज खत्म हो जाएगा जबकि जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 में पहुंचेगी। इसीलिए दोनों ही टीमें फाइनल की दौड़ में शामिल में होने के लिए आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरेंगी। अपने दमदार कमबैक से सबको चौंका देने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू की टक्कर आज संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स से होगी। दोनों ही टीमें  अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे भिड़ने के लिए तैयार हैं।

आरसीबी का शानदार कमबैक 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू प्लेऑफ से बाहर होने की कगार पर पहुंचने के बाद सनसनीखेज तरीके से चौथे स्थान तक पहुंची। पहले 8 में से 7 मैच हारने के बाद फाफ डुप्लेसिस की टीम ने गत विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर प्लेऑफ में जगह बनाई। आरसीबी के लिए इस मैच को जीतने की आज कठिन चुनौती होगी 

बारिश के कारण बाहर हो सकती है RCB

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू चमत्कारिक प्रदर्शन करके यहां तक पहुंच गई हैं लेकिन उसके सामने अभी चुनौतियां कम नहीं हुई हैं क्योंकि आज के मैच में अगर बारिश होती है तो इसका नुकसान आरसीबी को उठाना पड़ सकता है। अब सवाल उठता है कैसै ? तो आइए जानते हैं  नियम..

इस सीजन कुछ मैचों में बारिश का कहर देखने को मिला है। ऐसे में अगर एलिमिनेटर मैच में भी बारिश होती है तो प्वॉइंट्स टेबल के आधार पर विजेता का फैसला होगा और इसका नुकसान आरसीबी को झेलना पड़ सकता है। बता दें आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने क्वालीफायर और एलिमिनेटर मैच के लिए रिजर्व डे नहीं रखा है। ऐसे में अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले जाने वाले मैच में बारिश होती है तो कम से कम 5-5 ओवर का मैच करवाने की कोशिश की जाएगी या फिर सुपर ओवर से भी नतीजा निकाला जा सकता है। लेकिन मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती है तो प्वॉइंट्स टेबल के आधार पर विनर घोषित किया जाएगा। आइए अब जानते हैं मौसम की रिपोर्ट क्या कहती है?

क्या कहती है मौसम की रिपोर्ट?

रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान और बेंगलुरु के बीच खेले जाने वाले एलिमिनेटर मैच में बारिश का कोई खतरा नहीं है। फैंस पूरे मैच का  आनंद ले सकेंगे। हालांकि ओस मैदान पर अहम भूमिका निभाएगी जिससे बाद में बैटिंग करने वाली टीमों को फायदा होगा।  

क्या कहती है पिच रिपोर्ट?

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच ज़्यादातर बल्लेबाज़ों को सपोर्ट करती है. हालांकि मैदान की बाउंड्री बड़ी हैं, जिससे बल्लेबाजों को रन बनाने में थोड़ी मुश्किल होती है. इसके अलावा नई गेंद से तेज़ गेंदबाज़ों को यहां मदद मिलती है, जिससे शुरुआत में विकेट गिरने के चांस रहते हैं. मैच बढ़ने के साथ यहां बल्लेबाज़ी करना आसान हो जाता है।

दोनों टीमों का इस सीजन में परफॉर्मेंस

आईपीएल के पहले सत्र 2008 की विजेता टीम कुछ समय पहले तक टॉप-2 में आना तय माना जा रहा था लेकिन लगातार चार हार और केकेआर के खिलाफ आखिरी मैच बारिश में धुलने के कारण वह सनराइजर्स हैदराबाद के बाद दूसरे स्थान पर रहा। पिछले चार मैचों में उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की कमजोरियां भी सामने आईं। दूसरी ओर आरसीबी प्लेऑफ से बाहर होने की कगार पर पहुंचने के बाद सनसनीखेज तरीके से चौथे स्थान तक पहुंची। पहले आठ में से सात मैच हारने के बाद फाफ डुप्लेसिस की टीम ने गत विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर प्लेऑफ में जगह बनाई।

विराट कोहली इस सीजन रहा शानदार परफॉर्मेंस

आरसीबी के विराट कोहली इस सत्र में 14 मैचों में 708 रन बना चुके हैं और वह ट्रंपकार्ड साबित हो सकते हैं। कप्तान फाफ भी फॉर्म में लौट आए हैं, जबकि रजत पाटीदार ने भी पांच अर्धशतक जमाए हैं। इंग्लैंड के विल जैक्स के जाने का आरसीबी पर असर नहीं पड़ा है क्योंकि निचले क्रम पर दिनेश कार्तिक 195 की स्ट्राइक रेट से अधिक से रन बना रहे हैं। पिछले मैच में यश दयाल ने चेन्नई के महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा के सामने बेहतरीन आखिरी ओवर डालकर टीम को जीत दिलाई थी। वह इस लय को कायम रखना चाहेंगे।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन 

 राजस्थान रॉयल्स-

यशस्वी जयसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा, अवेश खान, युजवेंद्र चहल (इम्पैक्ट सब: नांद्रे बर्गर)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-

फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, कैमरन ग्रीन, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कर्ण शर्मा, यश दयाल, लोकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद सिराज (इम्पैक्ट सब: स्वप्निल सिंह)

अन्य ख़बरें