बड़ी खबरें

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) का सुझाव, घरेलू ईवी कंपनियों को अपने दम पर बढ़ने दे भारत, नई ऊंचाई पर है विदेशी मुद्रा भंडार 17 घंटे पहले अब टीकाकरण की मिलेगी ऑनलाइन जानकारी, गर्भवती महिलाओं-नवजातों के लिए इसी महीने शुरू होगा यूविन पोर्टल 17 घंटे पहले यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर सीट को लेकर आया अपडेट, उत्तरों पर आपत्ति होने पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत 17 घंटे पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ऊर्जा सेक्टर में निवेशकों को करेंगे आकर्षित, इसी महीने होंगे दो बड़े आयोजन 17 घंटे पहले लखनऊ में आज दोपहर बाद बारिश की संभावना, 24 घंटे में 5.6 MM हुई बरसात 17 घंटे पहले पैरालंपिक शॉटपुट F57 में होकाटो सीमा ने जीता कांस्य पदक, भारत की झोली में पेरिस से आए अब तक 27 मेडल 17 घंटे पहले एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) सिक्योरिटी में ऑफिसर, सुपरवाइजर की निकली वैकेंसी, 24 सितंबर 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 17 घंटे पहले एसएससी सीएचएसएल 2024 टियर-1 परीक्षा के परिणाम जारी, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिजल्ट 17 घंटे पहले

हैदराबाद और कोलकाता के बीच आज होगी सीधे फाइनल में पहुंचने की लड़ाई, क्या SRH तोड़ पाएगी केकेआर का ये रिकॉर्ड

Blog Image

आईपीएल 2024 का 17वां सीजन क्वालिफायर के पड़ाव तक पहुंच चुका है। यहां से जो भी टीम जीतेगी उसको सीधे फाइनल में एंट्री मिल जाएगी। इस सीजन का सफर अबतक बहुत शानदार रहा है। क्रिकेट फैन्स ने खूब एन्जॉय किया। आज क्वालिफायर-1 में  इस सीजन  में रनों का पहाड़ खड़ा करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर बैठी कोलकाता नाइटराइडर्स से है। केकेआर इस साल आईपीएल प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम थी, जबकि सनराइजर्स ने आखिरी लीग मैच में पंजाब किंग्स को चार विकेट से हराकर दूसरा स्थान हासिल किया था। इस मुकाबले में जो टीम जीतेगी वह सीधे 26 मई को चेन्नई फाइनल खेलेगी जबकि हारने वाली टीम को एलिमिनेटर की विजेता टीम के साथ दूसरे क्वालिफायर के रूप में फाइनल प्रवेश का एक मौका और मिलेगा। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा।

केकेआर का है क्वालीफायर जीतने का रिकॉर्ड-

केकेआर  की टीम अब तक दो बार 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। दोनों ही बार टीम ने क्वालीफायर-1 का मुकाबला खेला है और मैच के साथ टूर्नामेंट भी जीता। यह 8वीं बार प्लेऑफ मुकाबला खेलेगी। एक बार फाइनल हारी, 2 बार एलिमिनेटर और 2 बार क्वालिफायर-2 राउंड में हार चुकी है। kKR ने पहली बार 2011 में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया था और आखिरी बार 2021 में नॉकआउट स्टेज में पहुंची थी। अब टीम इस बार यानी आईपीएल 2024 में भी क्वालीफायर-1 खेलेगी, जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि  केकेआर आईपीएल 2024 का खिताब हासिल करने के लिए प्रबल दावेदार है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या केकेआर अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रख पाती है या नहीं।

हैदराबाद  ने 7वीं बार प्लेऑफ में  मारी एंट्री-

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने  7वीं बार IPL के प्लेऑफ में एंट्री ली है। यह पहली बार 2013 में प्लेऑफ में पहुंची थी। यह डेब्यू सीजन था। SRH आखिरी बार 2020 में टॉप-4 में पहुंची थी। अपने पिछले 6 प्लेऑफ मुकाबलों में SRH दो बार फाइनल में पहुंची, 2016 में खिताब जीती और 2018 में रनरअप रही। टीम 3 बार एलिमिनेटर में हारी और एक बार क्वालीफायर-2 में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई। साल 2018 में गुजरात ने क्वालिफायर-1 खेला जिसमें उसे हार मिली। हालांकि, क्वालिफायर-2 में वो जीती और फाइनल में भी पहुंची।

हेड टु हेड में भी KKR का पलड़ा भारी 

हेड टु हेड में KKR का पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 26 मुकाबले हुए, इनमें से 17 मुकाबले KKR ने जीते। 9 मुकाबले हैदराबाद ने अपने नाम किए हैं। दोनों टीमों के बीच इस सीजन एक ही मुकाबला हो सका क्योंकि कोलकाता के ईडन गार्डन्स में इस मैच में KKR महज 4 रन के मार्जिन से जीती थी। दोनों के बीच टूर्नामेंट का दूसरा मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया।

हैदराबाद के लिए हेड-अभिषेक ने किए बड़े कारनामें 

हैदराबाद के लिए  ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा दोनों ने 200 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाकर रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी है। ऑस्ट्रेलिया के हेड ने आक्रामक बल्लेबाजी की नई परिभाषा गढ़ी है और अब तक एक शतक तथा चार अर्धशतक समेत 533 रन बना चुके हैं। उनके साथ अभिषेक (467 रन ) ने भी खुलकर खेलते हुए आईपीएल में अभी तक 41 छक्के जड़ डाले हैं। सनराइजर्स के पास तीसरे नंबर पर राहुल त्रिपाठी जैसा भरोसेमंद बल्लेबाज है। हेनरिक क्लासेन फॉर्म में लौट आए हैं और पंजाब के खिलाफ 42 रन बनाए।

क्या कहती है पिच रिपोर्ट?

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच की बात करें तो यहां बल्‍लेबाजों को ज्‍यादा मदद मिलती है। यहां पुरानी गेंद से स्पिनर्स और सीम गेंदबाजों को भी कुछ मदद मिल सकती है। यहां पिछले दो मैच बिना टॉस के ही रद्द हुए हैं। हालांकि एक्‍यूवेदर के मुताबिक बारिश की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में दर्शक पूरे मैच का लुत्‍फ उठा सकेंगे। मैच में ओस एक बड़ा फैक्‍टर हो सकती है। ओस को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम पहले फिल्डिंग का विकल्‍प चुन सकती है। अहमदाबाद में आज मंगलवार को न्‍यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

कोलकाता नाइट राइडर्स-

रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, अंगकृष रघुवंशी/नीतीश राणा, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती [इम्पैक्ट सब: वैभव अरोड़ा]

सनराइजर्स हैदराबाद-

ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, नीतीश रेड्डी, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), सनवीर सिंह, भुवनेश्वर कुमार, विजयकांत व्यासकांत [इम्पैक्ट सब: टी नटराजन]

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें