बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 52 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 52 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 52 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 51 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 51 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 51 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 50 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 50 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 50 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 49 मिनट पहले

लखनऊ में उंगली पर स्याही का निशान दिखाते ही ज्वेलरी, कपड़े और इलेक्ट्रानिक्स पर मिलेगी इतने फीसदी की छूट

Blog Image

देशभर में लोकतंत्र का महाउत्सव जारी है। इस महापर्व की खूबसूरती तभी है जब देश के हर  वर्ग के लोग इसमें भागीदार बनें। मजबूत लोकतंत्र बनाने के लिए बढ़-चढ़कर मतदान करना भी बहुत जरूरी है। 5वें चरण में यूपी की 14 सीटों पर 20 मई को मतदान होना है जिसके लिए  सरकार  की तरफ से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की जा रही है। इसी के तहत राजधानी लखनऊ के व्यापारी भी खास मुहिम चला रहे हैं जिसके तहत वह वोटिंग पर्सेंटेज बढ़ाने के लिए शॉपिंग में डिस्काउंट दे रहे हैं। 

दस फीसदी की मिलेगी छूट-

लखनऊ कारोबारियों ने वोटिंग पर्सेंटेज बढ़ाने के लिए खास मुहिम के तहत वोटिंग करने पर शॉपिंग में डिस्काउंट देने का फैसला किया है।  रेस्तरां, ज्वेलरी, कपड़े, इलेक्ट्रानिक्स, होटल और खिलौने की दुकानों पर 10% की छूट मिलेगी। ज्वेलरी का मेकिंग चार्ज भी नहीं देना होगा। इसके लिए सिर्फ उंगली पर स्याही के निशान का होना जरूरी है।

इस वजह से चलाई गई ये स्कीम-

भूतनाथ मार्केट और अमीनाबाद के दुकानदारों ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए यह स्कीम चलाई है। अलग-अलग दुकानों पर छूट मिलने का समय एक सप्ताह से लेकर एक महीने तक है। इसका लाभ 21 मई से लिया जा सकता है। अब तक 4 चरण के चुनाव हो चुके हैं। चारों चरण में वोटिंग पर्सेंटेज पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले कम रहा था। वोटिंग पर्सेंटेज बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग के साथ ही सभी दलों के नेता भी प्रचार में लोगों से वोट की अपील कर रहे हैं। ऐसे में लखनऊ के भी कई दुकानदारों ने लोगों को जागरूक करने के लिए स्कीम की शुरूआत की है। ताकि लोग अधिक संख्या में मतदान करें।

ज्वेलरी बनवाने पर सौ फीसदी की छूट-

भूतनाथ मार्केट में ज्वेइल माइन ज्वेलर्स के अनुराज अग्रवाल ने कहा जो लोग वोटिंग करके आएंगे, हम उनको सोने की ज्वेलरी बनवाने पर 100 प्रतिशत छूट देंगे। 20 मई से 20 जून तक यह ऑफर रहेगा। 

एक सप्ताह से ज्यादा दिन की छूट-

जानकारी के मुताबिक भूतनाथ मार्केट और अमीनाबाद के दुकानदारों ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए यह स्कीम चलाई है। अलग-अलग दुकानों पर छूट मिलने का समय एक सप्ताह से लेकर एक महीने तक है, जिसका लाभ 21 मई से लिया जा सकता है।

झांसी में भी खास तरह की मुहिम-

झांसी में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के तहत आने वाले डॉक्टर्स ने भी यह फैसला लिया है कि 20 मई को जो मतदाता वोट डालेंगे उन्हें 21 मई को डॉक्टर की फीस में 25 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी। झांसी में 70 से अधिक डॉक्टर्स और 40 से अधिक नर्सिंग होम इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का हिस्सा हैं। ये सभी डॉक्टर्स 21मई को उन मरीजों को इलाज में छूट देंगे जिनकी उंगली पर स्याही का निशान लगा होगा।  मरीजों को ओपीडी फीस के साथ ही जांच में भी छूट मिलेगी।

कानपुर में पेट्रोल पर दी गई थी छूट-

कानपुर महानगर में चौथे चरण के मतदान के दौरान  प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक व्यापारी ने खास तरीका निकाला था। जिसके तहत अपने पेट्रोल पंप में एक खास स्कीम लॉन्च की थी। इसके तहत मतदान करने के बाद जो लोग अपनी गाड़ियों में पेट्रोल डालना चाहेंगे तो उनको छूट मिलेगी।

5वें चरण में इतने सीटों पर होगा मतदान-

18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव 7 चरणों में होने हैं जिसमें से 4 चरणों का मतदान हो चुका है अब पांचवें चरण का मतदान 20 मई को है। इसमें 8 राज्यों की 49 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। साथ ही उत्तर प्रदेश की भी 14 सीटों पर मतदान होगा। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें