बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 11 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 10 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 10 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 10 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 9 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 9 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 9 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 9 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 8 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 8 मिनट पहले

यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का बिगुल, इस तारीख को खुलेगा नतीजों का पिटारा

Blog Image

उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव का ऐलान हो चुका है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आगामी चुनावों की तारीखों की घोषणा करते हुए उत्तर प्रदेश की 9 सीटों के उपचुनाव की जानकारी दी। हालांकि, अयोध्या के मिल्कीपुर सीट का चुनाव कार्यक्रम अभी घोषित नहीं किया गया है।

किन सीटों पर हो रहा है उपचुनाव?

कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट पर उपचुनाव होना है। इनमें से मीरापुर सीट पर रालोद का दबदबा रहा है, जबकि बाकी सीटों पर बीजेपी का वर्चस्व है।

चुनाव की प्रमुख तिथियां-

  • गजट नोटिफिकेशन जारी: उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए गजट नोटिफिकेशन 18 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

  • नामांकन की अंतिम तिथि: नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर रखी गई है।

  • स्क्रूटनी: नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को की जाएगी।

  • नाम वापसी: उम्मीदवारों के पास नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर तक का समय रहेगा।

  • मतदान तिथि: 13 नवंबर को इन 9 सीटों पर मतदान होगा।

  • मतगणना: मतगणना 23 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

बीजेपी और रालोद में सीटों का बंटवारा-

लोकसभा चुनाव 2024 के बाद रिक्त हुई इन सीटों के उपचुनाव में बीजेपी और रालोद के बीच गठबंधन के तहत सीटों का बंटवारा हो चुका है। दिल्ली में हुई बैठक के बाद बीजेपी ने 9 सीटें अपने पास रखी हैं, जबकि मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट रालोद को दी गई है। यह सीट पहले भी रालोद के पास थी, जिसे अब फिर से अपने पक्ष में रखने का प्रयास किया जाएगा।

समाजवादी पार्टी ने 6 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया-

समाजवादी पार्टी ने 9 अक्टूबर को अपने 6 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की। करहल सीट से तेजप्रताप यादव, सीसामऊ सीट से इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मझवां से डॉ. ज्योति बिंद को उम्मीदवार बनाया गया है।

चुनावी लड़ाई में प्रमुख दलों की रणनीति-

इस उपचुनाव में सभी प्रमुख दलों के लिए यह एक प्रतिष्ठा की लड़ाई है। बीजेपी जहां अपनी पकड़ को और मजबूत करना चाहेगी, वहीं समाजवादी पार्टी और रालोद इस चुनाव के जरिए अपने वोटबैंक को पुनः संगठित करने की कोशिश करेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें